उतराखंड: धामी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों को कब मिलेंगे पोर्टफोलियो!

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंत्रियों के पोर्टफोलियो पर होम वर्क पूरा कर लिया है। जल्द ही मंत्रियों को विभाग बंटने की उम्मीद है। धामी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में 23 मार्च को आठ मंत्रियों के साथ शपथ ली थी, तीन दिन बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है।

हालांकि, धामी इस बीच एक दिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने चले गए थे। 27 मार्च को वे गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण में शामिल होने रवाना होंगे। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने यूपी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के दौरान मंत्रियों के पोर्टफोलियो को लेकर चर्चा की है।

माना जा रहा है कि हाईकमान से सिग्नल मिलते ही मुख्यमंत्री धामी कभी भी मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि पुराने मंत्रियों को ज्यादात्तर उनके पूर्व विभाग ही दिए जा सकते हैं। मंत्रिमंडल में अभी तीन पद खाली चल रहे हैं। इन पदों को लेकर भाजपा के दिग्गज नेताओं में लाबिंग चल रही है।

इसमें कौन-कौन मंत्रिपद पाने में सफल हो पाते हैं, यह तो भविष्य में ही पता चलेगा पर पार्टी सूत्रों का कहना है कि शेष पद भरने में अभी वक्त लगना तय है। अभी राज्य के सात जिलों से मंत्रिमंडल में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। ऐसे में पार्टी हाईकमान क्षेत्रीय व सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश करेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी फिलहाल कई महत्वपूर्ण विभाग अपने पास ही रख सकते हैं। दरअसल, अभी मंत्रिमंडल में तीन पद खाली हैं लिहाजा, उनके कोटे के विभाग फिलहाल मुख्यमंत्री स्वयं ही देख सकते हैं। अगर इन विभागों को पहले से बांट दिया तो फिर बाद में मंत्रियों से वापसी के वक्त असहज स्थिति पैदा हो सकती है। सीएम अपने पास गृह, कार्मिक, सुराज एवं भ्रष्टाचार एवं उन्मूलन, वित्त, लोनिवि, ऊर्जा, उद्योग, सूचना आदि विभाग अपने पास ही रखेंगे।

सूत्रों ने बताया कि कई मंत्री महत्वपूर्ण विभागों के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। इनमें लोनिवि, ऊर्जा, सहकारिता, आवास व शहरी विकास, उद्योग, खनन, आबकारी, ग्राम्य विकास विभाग, वन एवं पर्यावरण आदि विभाग शामिल हैं।

मंत्रियों के पोर्टफोलियो बंटवारे पर काम लगभग पूरा हो चुका है, जल्द ही विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। हमारी सरकार प्रदेश की प्रगति, समृद्धि एवं विकास के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता एवं समर्पण के साथ कार्य करेगी, जिससे प्रदेश के विकास को एक नई गति मिलेगी। भाजपा सरकार प्रदेश में जन आंकाक्षाओं को अनुरूप विकास का एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।
पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: बिहार प्रदेश संपूर्ण वैश्य समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह

Sun Mar 27 , 2022
बिहार प्रदेश संपूर्ण वैश्य समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह मैं पूर्णिया जिला संपूर्ण वैश्यसमाज के अध्यक्ष दिलीप कुमार साह दीपक अधिवक्ता एवं संपूर्ण वैश्य समाज युवा मोर्चा के अध्यक्ष चंद्रभानु प्रसाद को प्रदेश अध्यक्ष रवि रंजन गुप्ता द्वारा अंग वस्त्र एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया गया इस अवसर पर प्रत्येक […]

You May Like

Breaking News

advertisement