स्कूल खोलने के साथ कोविड-19 के नियमों का रखें ध्यान

जांजगीर-चांपा, 29 जुलाई, 2021/ जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों के साथ स्कूल खोलने के पूर्व आवश्यक तैयारियों के संबंध में बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों एवं कोविड-प्रोटोकॉल के निर्देशों के अनुसार 2 अगस्त से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाए।
जिपं सीईओ ने कहा कि स्कूलों में कक्षाएं प्रारंभ करने की शर्तों के अनुसार सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं आगामी सोमवार 2 अगस्त से प्रारंभ की जाएं। उन्होंने जिले के सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 5वीं और कक्षा 8वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करने कहा है। उनकी अनुशंसा प्राप्त होने पर ही यह कक्षाएं सोमवार 2 अगस्त से प्रारंभ की जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि 2 अगस्त से स्कूलों के खोलने के पहले सभी स्कूलों का भ्रमण करते हुए साफ-सफाई एवं आवश्यक तैयारियां पूरी की जाए।
पॉजिटिविटी दर का रखेंगे ध्यान
जिपं सीईओ को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की पॉजिटिविटी दर जिले में पिछले 7 दिनों तक 1 प्रतिशत से कम रही है, इसलिए शालाएं प्रारंभ की जा सकती हैं। जिपं सीईओ ने नियमित रूप से पॉजिटिविटी दर की रिपोर्ट तैयार करने कहा। इसके अलावा विद्यार्थियों को ऑफलाईन कक्षाओं में एक दिवस के अंतराल पर बुलाया जाने यानी की प्रतिदिन केवल आधी संख्या में ही विद्यार्थियों को बुलाये जाने के निर्देश दिए। किसी भी विद्यार्थी को यदि सर्दी, खांसी, बुखार आदि होगा तो उसे कक्षा में नहीं बैठाया जाएगा। उन्होंने कक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक विद्यार्थी का तापमान जांच करने और इसे पंजी में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ऑनलाईन कक्षाएं यथावत संचालित  करने के निर्देश दिए हैं। किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।  जिपं सीईओ ने कहा कि कक्षा संचालन के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूल खोलने के पहले प्रत्येक स्कूल, शौचालय की साफ-सफाई कराने, मास्क रखने, हेंड सैनीटाइजर की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शाला खुलने के बाद मध्यान्ह भोजन भी दिया जाना है, इस दौरान रसोईघर की साफ-सफाई एवं खाद्य सामग्री का ध्यान रखा जाए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की नवनियुक्त सदस्यों को अध्यक्ष, डॉ. किरणमयी नायक ने आयोग की सदस्यता का कार्यभार सौंपा

Thu Jul 29 , 2021
जांजगीर-चांपा, 29 जुलाई, 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग के लिए 5  सदस्यों की नियुक्ति की गई है। जिसमें से आज आयोग कार्यालय में 3 सदस्यों श्रीमती नीता विश्वकर्मा (सरगुजा), सुश्री शशिकांता राठौर (जांजगीर-चांपा), श्रीमती अर्चना उपाध्याय (कोरबा) ने अपनी उपस्थिति दी। इस अवसर पर अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक द्वारा अपने दायित्वों […]

You May Like

Breaking News

advertisement