आज़मगढ़:सामुदायिक शौचालय के रखरखाव हेतु अनुबंध पत्र के साथ पिछले डेढ़ वर्ष से भुगतान के लिए भटक रही महिलाएं

आजमगढ़: सगड़ी तहसील के अजमतगढ़ ब्लॉक अंतर्गत ग्राम सभा पुरुषोत्तमपुर कैथौली में वर्तमान में महिलाओं का तीन समूह कार्यरत है। इसी समूह में से एक रविदास आजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कुछ दिनों पहले सचिव और प्रधान पर डेढ़ साल से उनका वेतन नहीं दिए जाने का आरोप लगाया था। आरोप में कहा गया है कि 7 जनवरी 2021 से 9 अप्रैल 2022 तक का मानदेय का भुगतान जिसमें प्रशासन द्वारा दो बार तीन- तीन माह का वेतन भुगतान करने का आदेश भी दिया गया था उसके बाद भी प्रधान द्वारा मानदेय नहीं दिया जा रहा है। इस मामले में समूह की महिलाओं ने प्रधान और सचिव पर आधा आधा पैसा मांगने का गंभीर आरोप लगाया था।

हालांकि इस मामले में विकासखंड अजमतगढ़ के पुरुषोत्तमपुर ग्राम पंचायत के सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण जिला समन्वयक आई०ई०सी० द्वारा किया गया जिसमें समूह द्वारा मौके पर कार्य करते हुए पाए गये। मौके पर ग्रामीणों द्वारा भी कार्य करने की पुष्टि की गई। लेकिन वहां पर सामग्री की उपलब्धता ना होने के कारण सफाई कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा।

ऐसे में समूह की महिलाओं द्वारा अवगत कराया गया कि सर्वसम्मति से समूह की महिलाओं द्वारा तालमेल बैठाकर कार्य किया जा रहा है एवं भुगतान के लिए अनुरोध किया गया जिसके परिप्रेक्ष्य में जिला समन्वयक आई०ई०सी० द्वारा कार्य को सुचारु रुप से करने एवं सचिव द्वारा समूह के कार्य की मानिटरिंग कर 1 हफ्ते के अंदर भुगतान करने का निर्देश भी दिए गये।

जिला पंचायत राज अधिकारी आजमगढ़ ने निर्देशित करते हुए कहा अतः आप को निर्देशित किया जाता है कि सामुदायिक शौचालय की साफ सफाई के कार्य का अनुसरण करते हुए भुगतान कर अधोहस्ताक्षरी को दिनांक 4.01.2022 तक अवगत कराना सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी इस आदेश की कॉपी जिलाधिकारी महोदय आजमगढ़। मुख्य विकास अधिकारी महोदय आजमगढ़। मंडली उपनिदेशक( पंचायत ) आजमगढ़ मंडल, आजमगढ़। उपायुक्त स्वत: रोजगार आजमगढ़। खंड विकास अधिकारी अजमतगढ़, आजमगढ़ को भी सौंपा। इसके बावजूद अभी तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। परिश्रम के फल का आज भी इंतजार है इन महिलाओं को।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: दून के डॉक्टर से की लाखों की ठगी, हेलीकॉप्टर बुकिंग का झांसा देकर,

Sun Apr 10 , 2022
देहरादून: वैष्णों देवी जाने के लिए ऑन लाइन चॉपर बुक कराने के झांसे में फंसे दून के डाक्टर ने उनके दिए बैंक खातों में नौ लाख रुपये जमा करवा दिए। इस मामले में साइबर क्राइम स्टेशन पुलिस ने एसटीएफ की मदद से गिराहे दो आरोपी बिहार से गिरफ्तार किए हैं। […]

You May Like

advertisement