गुरु तेग बहादुर अस्पताल में विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित

गुरु तेग बहादुर अस्पताल में विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

100 से ज्यादा पेड़ लगाए और आमजन को दी प्रेरणा।

दिल्ली : आज गुरु तेग बहादुर अस्पताल दिलशाद गार्डन, दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया । कार्यक्रम का उदघाटन गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दिलशाद गार्डन के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुभाष गिरी ने किया । इस अवसर पर करीब 100 से ज्यादा पेड़ लगाए गए। वृक्षारोपण कार्यक्रम अस्पताल के आवास परिसर स्थित खेल मैदान में किया गया था ।इस अवसर पर अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ,. सुभाष गिरी ने ,वहां उपस्थित चिकित्सकों , नर्सिंग ऑफिसर, पारा मेडिकल स्टाफ , UCMS के मेडिकल छात्रों, नर्सिंग कॉलेज के छात्राओं, युवा चिकित्सकों, UCMS के कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे इस अवसर पर अपने नाम से एक पौधे लगाएं तथा उसकी उसकी देखरेख करें ताकि वह पेड़ बड़ा होकर पर्यावरण संतुलन में सहयोग दें । इस अवसर पर डॉ. सुभाष गिरी ने वहां उपस्थित मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा विश्व पर्यावरण बदलाव के दौर से गुजर रहा है और हमें आने वाले भविष्य के भविष्य की चिंता करते हुए हर वर्ष पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक पौधा लगानी चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व One Planet – One Climate के लिये काम कर रहा है। उन्होंने याद दिलाया कि इस बार United Nation का थीम केवल एक पृथ्वी है ( Only One Earth)। उन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए अधिक पेड़ लगाने और जंगलों की कटाई को रोकने का आह्वान भी किया । उन्होंने प्लास्टिक से होने वाली जानलेवा बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए प्लास्टिक का प्रयोग किया बंद करने पर जोर दिया।उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण से श्वांस की बीमारी, जल प्रदूषण से पेट की बीमारी – Diarrhoea, लिवर की बीमारी, किडनी की बीमारी तथा तंत्रिका तंत्र (nervous system) की बीमारियाँ ज्यादा हो रही हैं ।उन्होंने कारखानों से निकलने वाले waste chemicals से बढ़ रहे जल प्रदूषण के बारे में भी चिन्ता व्यक्त की तथा उसको रोकने के लिए व्यवस्था तथा कठोर नियम बनाने पर जोर दिया ।उन्होंने बताया कि कारखाने से निकलने वाले प्रदूषण को नदियों मे डालने से अनेकों बीमारी हो रही है ।
उन्होंने कहा कि आगामी जुलाई महीने में मानसून के आते ही पूरे गुरु तेग बहादुर अस्पताल परिसर में करीब 5000 से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे ताकि परिसर हरा भरा दिखे ।इससे कार्यक्रम में अस्पताल प्रशासन के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ। बनारसी, डॉ. धनंजय कुमार ,डॉ. परमेश्वर राम ,डॉक्टर प्रतिमा, डॉक्टर लक्ष्य ,नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अंजना ढल , डॉ. आदित्य अग्रवाल रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के सेक्रेटरी डॉ प्रशांत, स्टूडेंट यूनियन के डॉ. प्रशांत कुमार नर्सिंग यूनियन के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ,सचिव गीतेश पांड्या , RWA के मेंबर, दिल्ली राज्य कॉन्ट्रैक्चुअल कर्मचारी के सचिव गुलाब रब्बानी, गुरु तेग बहादुर कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष हंसराज और सचिव जनेश जी तथा बड़ी संख्या में नर्सिंग कॉलेज की छात्राएं, मेडिकल कॉलेज के छात्र तथा कर्मचारी मौजूद रहे। सभी ने पेड़ लगाए तथा सभी ने शपथ लिया कि पर्यावरण संतुलन के दिशा में काम करेंगे।
कार्यक्रम का सफल आयोजन अस्पताल के सुरक्षा विभाग के प्रभारी चिकित्सक डॉ . धनंजय कुमार के नेतृत्व में हुआ । इस अवसर पर दिल्ली सरकार के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक श्री इंद्रमणि त्यागी जी मौजूद रहे और वृक्षारोपण किया । इस अवसर पर अस्पताल के हड्डी रोग विभाग के विभागाध्यक्ष तथा यूसीएमएस के डीन डॉ. आदित्य नाथ अग्रवाल सभी छात्रों को कैंपस हरा भरा रखने का आह्वान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ,गुरु तेग बहादुर अस्पताल परिसर के श्री केहर सिंह ने किया तथा उन्होंने आज के कार्यक्रम में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का धन्यवाद किया।श्री केहर सिंह ने सभी मीडियाकर्मियों का धन्यवाद किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: भाजपा के जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अपनों ने ही खोला मोर्चा!

Sun Jun 5 , 2022
रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग में पंचायत सदस्यों ने  बीजेपी पार्टी की जिला पंचायत अध्यक्ष  के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इन सदस्यों के साथ अन्य 10 और सदस्यों ने डीएम से मुलाकात की और जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास पत्र सौंपकर मामले में त्वरित कार्यवाही की मांग की। 14 असंतुष्ट सदस्यों […]

You May Like

Breaking News

advertisement