बिहार:जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू हुआ विश्व हृदय सप्ताह का आयोजन

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू हुआ विश्व हृदय सप्ताह का आयोजन

  • एक सप्ताह तक लोगों को मिलेगा निःशुल्क जाँच व परामर्श की सुविधा
  • हृदय संबंधी सामान्य समस्याओं को गंभीरता से लेने की हैं जरूरत : एनसीडीओ डॉ. अग्रवाल
  • हृदय रोग से सुरक्षा के लिए संतुलित आहार का सेवन आवश्यक
  • विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में भी चलाया गया निःशुल्क हृदय जांच व परामर्श कैम्प

पूर्णिया संवाददाता

वर्तमान समय में हर उम्र के लोग हृदय रोग से ग्रसित हो रहे हैं। लोगों को हृदय रोग संबंधी समस्याओं से बचने और हृदय रोग के प्रति लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल पूरे विश्व में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन कर लोगों को गैर संचारी रोगों विशेष रूप से हृदय सम्बंधित रोगों से बचाव की जानकारी दी जाती है साथ ही लोगों की जांच भी की जाती है। इस वर्ष भी 29 सितंबर को पूरे जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में विश्व हृदय दिवस का आयोजन किया गया और उपस्थित लोगों की जांच की गई। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा की अध्यक्षता में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रीनगर में किया गया। उस दौरान वहां डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, एनसीडीओ डॉ. वी. पी. अग्रवाल, प्रभारी चिकित्सक व अन्य लोग उपस्थित रहे। जानकारी हो कि लोगों की सुविधा के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में एक सप्ताह तक हृदय सम्बन्धी रोगों की जांच के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

एक सप्ताह तक लोगों को मिलेगा निःशुल्क जाँच व परामर्श की सुविधा :

सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के दिशा निर्देश पर 29 सितंबर से 05 अक्टूबर तक पूरे जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों जिसमें सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित प्राथमिक व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विश्व हृदय दिवस (सप्ताह) मनाया जाएगा। इस दौरान सभी जगह आने वाले सभी व्यक्तियों की निःशुल्क जांच की जाएगी व उन्हें निःशुल्क हृदय रोग सम्बन्धी परामर्श भी दिया जाएगा।

हृदय संबंधी सामान्य समस्याओं को गंभीरता से लेने की हैं जरूरत:

गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने बताया इस भागमभाग वाली दुनियां में 30 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को हार्ट की बीमारी हो सकती हैं। इस तरह की बीमारी से बचने के लिए लोगों को संतुलित भोजन के साथ रहन-सहन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। असंतुलित खानपान व जीवनशैली से लोग गैर संचारी रोगों से ग्रसित हो जाते हैं. जिसमें मधुमेह, हाइपरटेंशन, कैंसर, हृदय सम्बंधित रोग मुख्य होते हैं। इससे बचने के लिए लोगों को संतुलित आहार लेने के साथ नियमित रूप से अपना रक्तचाप, मधुमेह आदि की जांच करानी चाहिए। खराब रक्तचाप अथवा मधुमेह से लोगों हृदय सम्बंधित गतिविधियों पर असर पड़ता है और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा सभी स्वास्थ्य केंद्रों में गैर संचारी ओपीडी खुलवाया जा रहा है। पूर्णिया जिले में सदर अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा, बैसा तथा भवानीपुर तथा अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा तथा बनबनखी में अतिरिक्त गैर संचारी क्लीनिक कार्यरत है जहां नियमित लोगों की जांच होती है। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि पूर्णिया जिले में सिर्फ अगस्त 2021 माह में जिले में 795 गैर संचारी रोगियों की जांच हुई है जिसमें 364 नए मरीजों और 431 पुराने मरीजों की जांच हुई। 364 नए मरीजों में 66 रक्तचाप के, 98 मधुमेह के, 58 मधुमेह तथा हाइपरटेंशन के, 01 लकवा तथा 01 हृदय रोग से ग्रसित मरीज पाए गए थे। सभी मरीजों को एनसीडी क्लीनिक में आवश्यक उपचार करने के बाद उनका फॉलोअप भी किया जा रहा है।

हृदय रोग से सुरक्षा के लिए संतुलित आहार का सेवन आवश्यक :
डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया वर्तमान समय में बहुत ऐसे लोग हैं जिनका भोजन असमय होता है। आजकल लोग कम समय में पिज़्ज़ा, बर्गर या अन्य फ़ास्ट फूड खाकर अपना पेट भर लेते है। लेकिन इस तरह के फ़ास्ट फूड व तैलीय पदार्थों का खाना लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। इसी से लोगों में रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारी को बढ़ावा मिलता है जो बाद में हृदय सम्बन्धी रोग में परिवर्तित हो जाते हैं। इससे बचने के लिए लोगों को पर्याप्त समय में संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में भी चलाया गया निःशुल्क हृदय जांच व परामर्श कैम्प :
जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में भी विश्व हृदय रोग दिवस के अवसर पर कैंप का आयोजन कर लोगों की हृदय सम्बंधित जांच की गई और उन्हें इससे सुरक्षित रहने के लिए परामर्श भी दिया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पूर्णिया कोर्ट में भी विश्व हृदय दिवस मनाते हुए वहां उपस्थित सभी लोगों को हृदय रोग से बचाव की जानकारी दी गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार प्रभाकर ने बताया बुधवार से शुरू होने वाले विश्व हृदय दिवस को पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा और लोगों को इससे बचाव की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा हृदय रोग व मधुमेह के मरीज भारत में हैं क्योंकि यहां के लोग स्वास्थ्य के प्रति कम जागरूक हैं और पौष्टिक आहार भी कम ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को नियमित रूप से रक्तचाप व मधुमेह की जांच कराते रहना चाहिए। रक्तचाप व मधुमेह को साइलेंट किलर माना जाता है। जब रक्तचाप एकाएक बढ़ जाता है तो शरीर में स्टॉक हो जाता है तो शरीर के अंग पैरालाइसिस होने या ब्लड बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोग की समस्या बढ़ सकती है और मरीज की जान भी जा सकती है। इससे बचने के लिए लोगों को नियमित तौर से अपनी जांच करवाते रहना चाहिए। लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित लोगों की जांच भी की गई। मौके पर एएनएम माला, पूजा, अनुप्रिया, लैब तकनीशियन अनुभा प्रसाद, यूनिसेफ एआईएच जिला समन्यवक धर्मेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पिछले कई दिनों से लचर बिजली परिचालन से आम उपभोक्ताओं के साथ उग्र आंदोलन करने की धमकी

Thu Sep 30 , 2021
पिछले कई दिनों से लचर बिजली परिचालन से आम उपभोक्ताओं के साथ उग्र आंदोलन करने की धमकी संवाददाता विक्रम कुमार कसबा।अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के जिला अध्यक्ष बमबम साह ने बिजली कटौती पर दो दिनों के अंदर पूर्ण रूप से अंकुश लगाते हुए पूर्व की तरह कसबा में बिजली संचालन करने […]

You May Like

advertisement