कन्नौज:स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया”विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया”विश्व रोगी सुरक्षा दिवस”
✍️ जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
चिकित्सकों व स्टाफ ने सुरक्षा, अधिकार और कर्तव्यों की ली शपथ

कन्नौज । मरीजों की सुरक्षा, उनके अधिकार और चिकित्सकों के कर्तव्यों को लेकर शुक्रवार को जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ ने शपथ ली व मरीजों और उनके परिवार से उचित व्यवहार करने का वादा किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनोद कुमार ने बताया कि जिले की सभी स्वास्थ ईकाइयों पर विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया गया। स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात अधीक्षकों ने सभी पैरामेडिकल स्टाफ को मरीज की सुरक्षा और उनके हितों का ध्यान रखने की शपथ दिलाई। उन्होंने बताया इस दौरान सभी ने चिकित्सालय में मरीजों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखने, मरीज के साथ सौम्य और अच्छा व्यवहार करने, मरीज की प्राइवेसी और गोपनियता का ध्यान रखने, चिकित्सकीय उपचार, मरीज की पहचान करने, मरीज व उनके परिजनों को उपचार और तरीकों की पूरी जानकारी देना, मरीजों के उपचार और तरीकों में धैर्य और सावधानी बरतने, किसी प्रकार के विशेष तरीके या जांच आदि से पहले मरीज व उनके परिजनों से सहमति लेने, मरीज को सही समय पर सही तरीके से दवा देने और डाक्यूमेंटेशन करने, मरीज का प्रतिदिन बेड टू बेड हैण्डओवर लेने, मरीज की भर्ती व डिस्चार्ज प्रक्रिया नियमानुसार करने, मरीज को दी गई दवाईयों का नियमानुसार आडिट करने व उनके परिणाम में सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने, चिकित्सीय प्रक्रिया में मरीज और मरीज के परिवार को परामर्श एवं फीडबैक हेतु शामिल कर सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने की शपथ ली। जिला चिकित्सालय कन्नौज में कार्यक्रम के दौरान जिला क्वालिटी एश्योरेंस सलाहकार डॉ सुनील प्रजापति ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में मरीजों के अधिकार, चिकित्सा सुरक्षा तथा मरीजों की संतुष्टि स्वास्थ्य सेवा और देखभाल का उचित स्थान है। इसके लिए सही दवा सही व्यक्ति को मिलनी चाहिए। मरीज को दवा स्पष्ट रुप से लिखना, दवा लेने का तरीका व समय ठीक से समझाएं ताकि इसमें कोई गलती न हो। उन्होंने कहा विश्व मरीज सुरक्षा दिवस को मनाए जाने का उद्देश रोगियों की सुरक्षा व स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना भी है ताकि इस लापरवाही से होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।
इस दौरान चिकित्साधीक्षक डा.शक्ति बसु, डा.बृजेश वर्मा व पैरामेडिकल स्टाफ आदि की उपस्थिति रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:डेंगू से बचाव के लिए तालाबों में छोड़ी गई विशेष किस्म की मछली

Fri Sep 17 , 2021
डेंगू से बचाव के लिए तालाबों में छोड़ी गई विशेष किस्म की मछली✍️ जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदीकन्नौज । जनपद के नगरों में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के प्रयास एवं मार्गदर्शन में मछली को तालाबों में छोड़ा गया । मच्छरों से पनपने वाली बीमारी डेंगू मच्छर का लारवा काफी है […]

You May Like

advertisement