बरेली: परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस

परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : मंगलवार को 300 बेड चिकित्सालय में विश्व जनसख्या दिवस को परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सीएमओ डॉ बलबीर सिंह, एसीएमओ (आरसीएच) भानु प्रकाश, एसीएमओ डॉ सीपी सिंह, एसीएमओ डॉ प्रशांत रंजन ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नव विवाहित दंपतियों को शगुन किट सौंपी गई।
डॉ बलबीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ आशा कार्यकर्ता हैं। आशाओं को गांव में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के लिए जागरूक करना चाहिए। सरकार स्वास्थ्य सेवाएं भी लोगों तक तभी पहुंचा पाएगी। जब जनसंख्या नियंत्रण में रहेगी। डॉ. भानु प्रकाश ने कहा कि ने कहा कि स्वस्थ मां वही हो सकती है जिसके ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चे हो। सरकार द्वारा परिवार नियोजन की सुविधाएं दी जा रही हैं। इसकी जानकारी आशा घर-घर तक पहुंचा रही हैं। उन्होंने आशा से कहा कि इस अभियान को ऐसे चलाएं आपका घर का प्रोग्राम है। अगर जनसंख्या बढ़ी तो भारत मिलने वाली सुविधाओं का संतुलन बिगड़ जाएगा। बहुत ज्यादा बच्चे होंगे तो मजबूत नहीं होंगे। उन्होंने संदेश दिया कि बच्चे दो ही अच्छे।
डॉ. सीपी सिंह ने बताया कि जनसंख्या बढ़ने से संसाधन कम होते जा रहे हैं जिसके कारण परिवार टूट रहे हैं और समस्याएं बढ़ रही हैं। लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने चाहिए। यह सेवाएं सरकारी अस्पताल में 24 घंटे निशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के साधनों में अगर कोई परिवार नसबंदी को अपनाना चाहता है तो पुरुषों को भी इसमें अपनी भागीदारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसंख्या को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार द्वारा स्थाई और अस्थाई साधन उपलब्ध कराए गए हैं। लोग अपनी सुविधा अनुसार किसी भी परिवार नियोजन के साधन का प्रयोग करके परिवार को सीमित रख सकते हैं। उन्होंने बताया जिले में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान समुदाय को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। पखवाड़ा के दौरान हर दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर परिवार नियोजन के सभी साधनों का काउंटर बनाया जाएगा। इस अवसर पर डीसीपीएम जितेंद्र कुमार, अपर शोध अधिकारी पीएस आनंद, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ अरुण पांडे, जिला लाजिस्टिक प्रबंधक मो.कमर, जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक अकबर हुसैन मौजूद रहे। यहां विभिन्न संस्थाओं द्वारा परिवार नियोजन के स्टाल भी लगाए गए। इस अवसर पर सीबी गंज सीएचसी पर एडीजीआईसी डॉक्टर अलका शर्मा, क्यारा सीएचसी पर सांसद धर्मेंद्र कश्यप द्वारा जनसंख्या पखवाड़े का उद्घाटन किया गया।
यह भी दी गई जानकारी–
विश्व जनसंख्या दिवस पर लाभार्थियों को बताया कि ने एक बच्चे से दूसरे बच्चे में न्यूनतम करीब 3 साल का अंतर होना चाहिए। ताकि मां का शरीर पूरी तरह से तैयार हो जाए और बच्चा भी स्वस्थ पैदा हो। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी में ₹3000 और महिला को नसबंदी कराने पर ₹2000 दिए जाते हैं। नसबंदी के बाद बच्चे नहीं हो सकते हैं।

  • कॉपर टी लगवा कर 5 साल के लिए बच्चा होने से रोका जा सकता है। जब बच्चा चाहे तो कॉपर टी निकलवा कर गर्भधारण आसानी से किया जा सकता है।
  • बच्चों में अंतर बनाए रखने के लिए अंतरा इंजेक्शन का प्रयोग किया जा सकता है । यह इंजेक्शन महिला को हर 3 महीने पर लेना होता है।
  • माला एन गोली का प्रयोग किया जाता है, जो कि महिला को रोज खाने होती है।
  • पुरुष द्वारा कंडोम का प्रयोग किया जा सकता है जिससे भी बच्चों में अंतर बनाया जा सकता है।
    लाभार्थियों से बातचीत-चक नवाजा निवासी सभा खां ने बताया कि उनकी एक बेटी है। अगले बच्चे के लिए डॉक्टर से सलाह ली है उसकी बाद नसबंदी करवाने का विचार करेंगे उनके पति अगर ने बताया कि वह पेंट का काम करते हैं घर में कम बच्चे होंगे तो उनका लालन पोषण भी अच्छे से कर पाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली:मयंक शुक्ला बने समाजवादी पार्टी बरेली के जिला प्रवक्ता

Wed Jul 12 , 2023
मयंक शुक्ला बने समाजवादी पार्टी बरेली के जिला प्रवक्ता दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल के निर्देश पर बरेली जिला अध्यक्ष शिवचरण कश्यप ने बरेली प्रवक्ता के रूप में मयंक शुक्ला की नियुक्ति की , मयंक शुक्ला पूर्व की जिला कमेटी में प्रवक्ता […]

You May Like

advertisement