मधुमेह प्रबंधन सीखने को लगेगा योग शिविर

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र :- अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस व प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के उपलक्ष्य पर श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार से तीन दिवसीय योग शिविर लगाया जा रहा है। 16 से 18 नवंबर तक शिविर में प्राकृतिक चिकित्सा और मधुमेह प्रबंधन सिखाया जाएगा। शिविर श्रीकृष्णा राजकीय महाविद्यालय एवं अस्पताल में सुबह दस बजे आरंभ होगा।
स्वस्थवृत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा रानी ने बताया कि हरियाणा योग आयोग द्वारा 14 से 18 नवंबर तक हरियाणा के प्रत्येक जिले में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह एवं प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर 5 दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में यह तीन दिवसीय मधुमेह प्रबंधन शिविर 16 से 18 नवंबर तक चलेगा। शिविर श्रीकृष्णा राजकीय महाविद्यालय एवं अस्पताल के प्रथम तल पर सुबह 10 बजे आरंभ होगा। उन्होंने बताया कि शिविर में मधुमेह रोगियों को सरल योगासन के साथ-साथ एक मधुमेह रोगी को खानपान कैसा रखना चाहिए, इसकी जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा दी जाएगी। इसके साथ ही प्रथम व अन्तिम दिन मधुमेह रोगियों का बी.पी, वजन और शुगर की जांच भी की जाएगी। इस प्री एंड पोस्ट जांच का उद्देश्य रोगियों को यह बताना है योग और प्राकृतिक चिकित्सा से शुगर को किस स्तर तक कंट्रोल किया जा सकता है।
कुलपति डॉ. बलदेव कुमार ने कहा कि वर्तमान में गलत खानपान की आदतों के कारण लोग कई बड़ी बीमारियों की गिरफ्त में है। मधुमेह ऐसा रोग है जिसे सही आहार और विहार द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए विश्वविद्यालय द्वारा हरियाणा आयोग के साथ मिलकर तीन दिवसीय मधुमेह प्रबंधन सीखने को शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में योग-प्राणायाम और खान-पान की आदतों की जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा दी जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री की घोषणाओं से सम्बन्धित विकास कार्यों की रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर करनी होगी तैयार : मुकुल

Mon Nov 15 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र में 157 मुख्यमंत्री की घोषणाओं को किया जा चुका है पूरा।109 घोषणाओं पर कार्य प्रगति पर।मुख्यमंत्री ने की 309 घोषणाएं। कुरुक्षेत्र 15 नवम्बर :- उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र जिले में अलग-अलग विभागों से […]

You May Like

Breaking News

advertisement