उतराखंड के कॉलेजों में योगा पाठ्यक्रम जल्द शुरू होगा,

देहरादून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड सरकार  बड़ा निर्णय लेने जा रही है। इस मौके पर यहां के सभी डिग्री कॉलेजों में योगा को पाठ्यक्रम की तरह जोड़ने की घोषणा की जाएगी। इस बाबत प्रदेश के शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने घोषणा की है। उनका कहना है कि उत्तराखंड के सभी डिग्री कॉलेजों में अब योगा सिलेबस के तौर पर ऐड कर दिया जाएगा।सरकार (Uttarakhand Government) का ये प्रयास रहेगा कि छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

पहले चरण में प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों (Uttarakhand Degree Colleges) के सिलेबस में योगा शामिल करने के बाद सरकार (Uttarakhand  Government) की योजना अगले चरण में सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में योगा शामिल करने की है। कॉलेज स्तर पर योगा सिलेबस में शामिल होने से स्कूल लेवल (Uttarakhand  Schools) पर योगा क्लासेस संचालित करने के लिए प्रशिक्षित युवा भी मिलेंगे। इस प्रकार सरकार दोगुने फायदे की योजना बना रही है।

इसके साथ ही वैदिक शिक्षा भी दी जाएगी –

इस बारे में डॉ. रावत ने आगे कहा कि प्रदेश की धामी सरकार यह पहल कर रही है जिसके तहत छात्र-छात्राओं के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जा सके। इसके साथ ही स्कूलों में भारतीय ज्ञान और परंपरा की भी शिक्षा दी जाएगी। जिसके लिए वैदिक गणित और ऐसे ही दूसरे विषय पढ़ाए जाएंगे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: 31 वीं बटालियन सशस्त्र सीमा बल ने सूर्यनाथ सिंह स्मारक महाविद्यालय घिनहापुर में किया पौधरोपण

Mon Jun 20 , 2022
31 वीं बटालियन सशस्त्र सीमा बल गोसाईंगाँव असम से आज़मगढ़ में होने वाले लोक सभा के उपचुनाव को सम्पन्न कराने आई कंपोजिट कंपनी (CC-31 SSB under AD-HOC 706) द्वारा थाना क्षेत्र मेहनगर के सूर्यनाथ सिंह स्मारक महाविद्यालय घिनहापुर में दिनाँक 20 जून 2022 को पौधरोपण किया गया। प्रकृति को जीवन […]

You May Like

Breaking News

advertisement