मानवता को ज्ञान, कर्म और भक्ति के एक सूत्र में पिरोने का एकमात्र साधन है योग : ज्ञानचंद

मानवता को ज्ञान, कर्म और भक्ति के एक सूत्र में पिरोने का एकमात्र साधन है योग : ज्ञानचंद।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कुरुक्षेत्र में 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का किया शुभारंभ
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व विधायक सुभाष सुधा ने हजारों योग साधकों के साथ किया योग।
विस अध्यक्ष ने वसुधैव कुटुम्बकम् के संदेश को घर-घर तक पहुंचाने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों को किया सम्मानित।
अमेरिका से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पानीपत से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन को भी सुना। 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्मसरोवर की फिजाओं की विस अध्यक्ष ने जमकर की प्रशंसा।

कुरुक्षेत्र 21 जून : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पूरे विश्व की मानवता को ज्ञान, कर्म और भक्ति के सूत्र में पिरोने का योग एकमात्र साधन है। इस योग के मार्ग पर चलकर प्रत्येक मानव की खुशहाली, मन की शांति, देश की तरक्की के मार्ग खुलने के साथ-साथ पूरे विश्व में एक नई ऊर्जा का संचार भी पैदा होता है। इस योग की महता को अब पूरा विश्व जान चुका है, इसलिए दुनिया के अधिकतर देश योग साधना के साथ लीन हो चुके है। इस योग की अलख पूरे विश्व में जलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। सरकार के इन प्रयासों से ही आज योग हर घर तक पहुंच चुका है और करोड़ों लोग योग साधना के साथ जुड़ चुके है।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता बुधवार को आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित जिला प्रशासन, आयुष विभाग, हरियाणा योग आयोग की तरफ से 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त शांतनु शर्मा, हरियाणा पशुधन एवं डेयरी निगम के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राहुल राणा, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, जजपा के जिला अध्यक्ष कुलदीप जखवाला, हरियाणा घुमंतू जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष जय सिंह पाल, हरियाणा पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष रामकुमार रंबा, जजपा के वरिष्ठ नेता मायाराम, पूर्व मंत्री देवेंद्र शर्मा, उपमंडल अधिकारी सुरेंद्र पाल, नगराधीश हरप्रीत कौर ने शिक्षक सुरेंद्र सैनी द्वारा किए गए शंखनाद के साथ दीप प्रज्वलित करके विधिवत रुप से 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया। इसके उपरांत 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अमेरिका से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पानीपत से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन को भी ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग के चारों तरफ बैठे हजारों से भी ज्यादा योग साधकों ने सुना। इस दौरान विस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग के टैग हर घर आंगन योग के संदेश को साकार करने में योगदान देने वाली विभिन्न संस्थाओं को सम्मानित किया। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आइकॉनिक साइट पर भारतीय योग संस्थान के सदस्य डा. ओमप्रकाश, महिला पतंजलि योग समिति की तरफ से निरुपमा भट्टी, आर्ट ऑफ लिविंग से रितु ढींगड़ा, कमल किशोर ने हजारों योग साधकों को एक साथ प्रोटोकॉल योग के सूत्र में बांधने का काम किया। इस दौरान विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व विधायक सुभाष सुधा ने भी करीब 45 मिनट तक प्रोटोकॉल योगा का अभ्यास किया। इतना ही नहीं पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने द्रौपदी कूप के समक्ष और शहर की तमाम संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने ब्रह्मसरोवर पर फ्लैग मैदान में सामान्य योग प्रोटोकॉल किया।
विस अध्यक्ष ने कहा कि इस इस धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र की धरा पर योग करके अपने आप में एक नई ऊर्जा का संचार देखने को मिला है। इस पावन धरा से मिली ऊर्जा से यह सहजता से ही एहसास किया जा सकता है कि निश्चित ही हजारों वर्ष पूर्व इसी धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र की धरा पर भगवान श्री कृष्ण ने गीता के जो उपदेश दिए थे, वह आज भी पूरी तरह प्रासंगिक है और पूरे विश्व को शांति का मार्ग दिखाने के साथ-साथ नई ऊर्जा का संचार करने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज बचपन से ही युवा पीढ़ी को शिक्षा और योग के संस्कार से परिचित करवाने की जरूरत है। जब देश की युवा पीढ़ी में योग की सोच पैदा होगी तो निश्चित ही यह पीढ़ी स्वस्थ और संस्कारवान होगी और जिस देश में युवा पीढ़ी शिक्षित और संस्कारवान होगी वह देश निश्चित ही प्रगति की राह पर तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं पिछले 50 से भी ज्यादा सालों से नियमित रूप से योगा करते है और देश व समाज के लिए 24 घंटे कार्य करते है। इस उर्जा का सारा श्रेय प्रधानमंत्री ने योग को ही दिया है। योग पूरी मानवता के लिए कल्याणकारी है। इसका उदाहरण कोरोना काल में पूरी दुनिया देख चुकी है। इसलिए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग थीम को समर्पित करने का काम किया गया है। सरकार के प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ देश ही नहीं विश्व के कोने-कोने में रहने वाले लोग योग के साथ जुड़े है और एक ही समय पर एक साथ प्रोटोकॉल योगा का अभ्यास कर रहे है।
विधायक सुभाष सुधा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से आज योग ने एक जन आंदोलन का स्वरूप ले लिया है। सरकार के साथ-साथ पतंजलि योग समिति, भारतीय योग संस्था, हरियाणा योग आयोग जैसी संस्थाओं के कारण आज प्रत्येक मानव तक योग पहुंच रहा है और इस योग साथना के साथ करोड़ों लोग जुड़ चुके है। इस योग दिवस पर सभी को प्रण करना चाहिए कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग करने की जो अलख जगाई थी, उस अलख को घर-घर पहुंचाने का काम किया जाए। इसी विषय को जहन में रखते हुए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम भी वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग रखा गया। सभी को संकल्प लेना चाहिए कि नियमित रुप से योग करेंगे और स्वस्थ रहकर देश की प्रगति अपना सहयोग करेंगे।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने मेहमानों का ब्रह्मसरोवर पर पहुंचने पर पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत करते हुए 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल और यादगार बनाने पर प्रशासनिक अधिकारियों और सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आभार भी व्यक्त किया है। इस कार्यक्रम के अंत में उपायुक्त शांतनु शर्मा ने विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व विधायक सुभाष सुधा को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर जिला नगर आयुक्त अश्विनी मलिक, डीएसपी सुभाष चंद्र, डाईट प्रिंसिपल प्रेम सिंह पूनिया, जिला खेल अधिकारी सतेंद्र सिंह, सीएम एमिनेंट पर्सन प्रदीप झांब, जिला परिषद के वाईस चेयरमैन धर्मपाल चौधरी, सुरेश सैनी कुक्कू, प्रदीप झांब, देवी दयाल शर्मा, समाज सेवी जीतेंद्र ढींगड़ा, जीतेंद्र अग्रवाल, भारत स्वाभिमान से डा. कुलवंत सिंह, डा. जागीर सिंह, मनजीत ढुल, डा. महीपाल, डा. भारत परासर, डा. मीना, डा. मीनाक्षी, योग सहायक रोहताश, डिंपल, भीम, निशि, सोनम, पूजा, कोमल सहित अन्य अधिकारीगण और गणमान्य लोग उपस्थित थे।
सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं और संस्थाओं को किया सम्मानित।
9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पिछले 1 माह से लगातार योग साधकों को योग का अभ्यास करवाने और योगा को घर-घर तक पहुंचाने पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक सुभाष सुधा व उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कुरुक्षेत्र की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को सम्मानित किया। इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों में पतंजलि समिति, भारतीय योग संस्थान, हार्टफुलनेस संस्थान, योग भारती संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग, क्रीड़ा भारती, नेहरु युवा केंद्र के साथ-साथ रंगोली बनाने वाले शिक्षकों रविंद्र कुमार, ओमप्रकाश को सम्मानित किया। इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष ने स्वयं सहायता समुह, जिनमें खेड़ी रामनगर से सुनीता, अमीन से रुपाली, खेड़ी ब्राहमणा से सोनिया व चंद्रकला, चंद्रभानपुरा से डेफेन को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में म्यूजिकल योगा करने वाले विद्यार्थियों आश्वासनी, विहम्रता, पलक, केसर, पवित्र, हरनीत को भी सम्मानित किया गया।
सेल्फी प्वाइंट बना आकर्षण का केंद्र।
उपायुक्त शांतनु शर्मा के विशेष प्रयासों से कुरुक्षेत्र के कोने-कोने से आने वाले लोगों के लिए और हर घर आंगन योग का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से एक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। इस सेल्फी प्वाइंट पर फोटो लेने की होड लगी रही और यह सेल्फी प्वाइंट मुख्य आकर्षण केंद्र बना रहा। इस सेल्फी प्वाइंट पर बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के साथ-साथ योग साधकों ने भी जमकर फोटो खिंचवाई।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सूर्य उपासना केंद्र सन्निहित सरोवर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगा केडीबी : उपेंद्र सिंघल

Wed Jun 21 , 2023
सूर्य उपासना केंद्र सन्निहित सरोवर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगा केडीबी : उपेंद्र सिंघल। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 ब्राह्मण एवं तीर्थाेद्धार सभा के साथ मिलकर आनलाइन पिंडदान व पूजा के लिए पोर्टल बनाएगा केडीबी : उपेंद्र सिंघल।कुरुक्षेत्र संस्कृत वेद विद्यालय के 51 ब्रह्मचार्यों […]

You May Like

Breaking News

advertisement