युवाओं को महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत : बंडारू दत्तात्रेय

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

युवाओं के मन में राष्ट्र के प्रति भक्ति भाव होना बहुत जरूरी : प्रो. बीके कुठियाला।
भारत के पास सबसे ज्यादा युवा शक्ति : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।
कुवि के यूथ रेड क्रॉस तथा हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में यूथ फॉर नेशन कार्यक्रम आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 11 अप्रैल : हरियाणा के राज्यपाल एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि दुनिया में कोविड-19 के समय जब पूरे विश्व में जब उथल-पुथल हुई तब अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई थी लेकिन जो व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहा उन्हें कुछ नहीं हुआ। वे सोमवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूथ रेड क्रॉस तथा हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद व राष्ट्र अभियान के लिए युवा के संयुक्त तत्वावधान में डॉ. आर.के. सदन में यूथ फॉर नेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंक्यूबेशन सेंटर के बारे में कहा कि यह इनोवेशन के साथ शोध को बढ़ावा देगा। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के बारे में कहा कि युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है। स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में पूरे विश्व को बताया कि भारत क्या है और भारत की संस्कृति एवं देन क्या है। इसलिए हमें देश के बारे में संस्कृति, आचार, एवं व्यवहार के बारे में श्रद्धा रखनी चाहिए।कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप इंडिया, फिट इंडिया, स्किल इंडिया, इनोवेशन, डिजिटल इंडिया, रिसर्च एवं आत्मनिर्भर भारत के विजन की सराहना की। उन्होंने युवाओं से भारतीय संस्कृति, विचारधारा व महापुरुषों को न भूलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 का उद्देश्य मनुष्य के अंदर व्यक्तित्व एवं नैतिक मूल्यों का निर्माण करना है। उन्होने कहा कि यदि धन चला जाए तो कुछ नहीं जाता यदि स्वास्थ्य चला जाए तो थोड़ा चला जाता है यदि चरित्र चला जाए तो सब कुछ चला जाता है। उन्होंने कहा कि देश में हरियाणा राज्य खेलों में सबसे आगे है।
हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला ने कहा कि आज के युवाओं को कल के भारत के लिए तैयार करना, युवाओं को ज्ञानवान, कौशलवान और दायित्ववान बनाना इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य है। उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों से आह्वान किया कि वे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को राष्ट्र के प्रति अपनी भूमिका को निभाने के लिए जागृत करें।
प्रो. बीके कुठियाला ने कहा कि समाज के तीन सिस्टम मिलकर कार्य कर रहे हैं। एक है उन लोगों का समूह जिन्होंने अपने जीवनकाल में राष्ट्र के प्रति अपने दायित्व को निभाते हुए सफलता प्राप्त की है और उन्होंने युवाओं से कुछ कहना है। दूसरा है हायर एजुकेशन सिस्टम जो विश्वविद्यालय व महाविद्यालय है जिसमें विद्यार्थी उपस्थित है और उन्हें जीवन में क्या करना है
उसकी तैयारी कर रहे हैं। तीसरा है हायर एजुकेशन कांउसिल जो प्रांत के जो व्यवस्था है उसका हिस्सा है। सबके मन में एक ही संकल्प है कि मेरा भारत वो भारत बने जो पहले था। वैसा ही सोने की चिडिया बने और अपने भारत को विश्वगुरु बनाना है। उन्होंने कहा कि युवाओं के मन में राष्ट्र के प्रति भक्ति भाव होना बहुत जरूरी है।
कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा आज हमारे लिए बहुत हर्ष का विषय है कि यूथ फॉर नेशन हरियाणा चैप्टर के उद्घाटन के लिए हम यहां एकत्रित हुए हैं। आज भारत के पास सबसे ज्यादा युवा शक्ति है। एक अनुमान के अनुसार 15 से 35 वर्ष आयु के बीच करीब लगभग 37 करोड़ युवा है जो विश्व में सबसे ज्यादा है। युवाओं को राष्ट्र प्रेम के लिए जागृत करना और उन्हें राष्ट्र के निर्माण के कार्य में लगाना तथा इसके द्वारा आत्मनिर्भर हरियाणा व भारत बनाना ही यूथ फॉर नेशन का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का अर्थ है गरीबी मुक्त भारत एवं सम्पूर्ण रोजगार युक्त भारत।
कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि आज हम आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो हम देखते है कि हमारी रोजगार देने की दर बहुत कम है। बेरोजगारी की दर 7 से 9 प्रतिशत बनी हुई और जो ज्यादा पढे़ लिखे हैं वहां यह दर 19 से 20 प्रतिशत है। अगर हम युवाओं के अंदर कौशल विकास कर उनको स्वरोजगार व एन्टरप्रेन्योर के लिए प्रेरित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं तो हमें विश्व शक्ति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। कुलपति ने नेशन फर्स्ट स्वदेशी मस्ट, लोकल फार वोकल व पढ़ाई के साथ आजीविका के लिए युवाओं को प्रेरित किया।कमांडर वीके जेतली ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखते हुए बताया कि यूथ फॉर नेशन का उद्देश्य राष्ट्र के प्रति युवाओं में देशभक्ति की चेतना को जागृत करना है।
यूथ फार नेशन के नेशनल कोर्डिनेटर जीएस मूर्ति ने कहा कि राष्ट्र के लिए महान विभूतियों ने अपना अहम योगदान दिया है। उन्होंने युवाओं को संस्कार एवं संस्कृति को आगे बढ़ाने का संकल्प लेने का आह्वान किया तथा शिक्षकों से युवाओं में नैतिक मूल्यों का निर्माण करने का भी संदेश दिया।
लेफ्निेंट जनरल वीके चतुर्वेदी ने कहा कि भारत दानवीरों, ज्ञानवीरों तथा शूरवीरों की भूमि है। उन्होंने कहा कि आने वाले 25 वर्ष भारत के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव व सुभाष चन्द्र बोस सहित अन्य देशभक्तों ने देश के लिए बलिदान देकर देश की प्रतिष्ठा में चार चांद लगाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र भक्ति से बड़ी कोई भक्ति नहीं है।
कार्यक्रम के कोर्डिनेटर व छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अनिल वशिष्ठ ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर जिला उपायुक्त मुकुल कुमार, एडमिरल रमनपुरी, डॉ. बी.वी रमना रेड्डी, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक प्रो. मंजूला चौधरी, सहित डीन, निदेशक, विभागाध्यक्ष, एनएससी प्रोग्राम ऑफिसर, शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद थे।कुलाधिपति ने किया सामुदायिक ऊष्मायन केंद्र का उद्घाटन हरियाणा के राज्यपाल एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कुवि के यूआईईटी संस्थान में स्थापित सामुदायिक ऊष्मायन केंद्र का उद्घाटन भी किया।
कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को बधाई देते हुए कहा कि करीब एक करोड़ रूपये की लागत से बना यह केन्द्र शोधार्थियों को इनोवेशन के साथ शोध को भी बढ़ावा देगा। इससे इंजीनियरिंग पढ़ने वाले विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने में मदद मिलेगी।
इस केन्द्र की स्थापना के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स एवं संचार सचिवालय से 30 लाख रूपये, यूआईईटी के ए फंड से 15 लाख, एमएचआरडी के टीक्यूप-3 परियोजना के तहत् 50 लाख रूपये का सहयोग मिला है। इसके साथ ही यूआईईटी को एमएसएमई से 15 लाख रूपये के अनुदान के लिए भी चुना गया है। इस केन्द्र की स्थापना रचनात्मकता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए की गई है जिससे उद्यमिता और स्टार्टअप के माध्यम से व्यवसाय की स्थापना हो सके। भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल का उद्देश्य देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना और भारत को नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वालों का देश बनने में मदद करना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अधूरी मनोकामनाओं को पूर्ण करता है कामदा एकादशी व्रत : महंत सर्वेश्वरी गिरि

Mon Apr 11 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कामदा एकादशी है कल। कुरुक्षेत्र : श्री गोविंदानंद आश्रम पिहोवा की महंत सर्वेश्वरी गिरि जी महाराज ने आज कामदा एकादशी व्रत के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी […]

You May Like

advertisement