पंचकूला रेहड़ी मार्केट के दुकानदारों को मिलेगा मालिकाना हक

पंचकूला रेहड़ी मार्केट के दुकानदारों को मिलेगा मालिकाना हक।
 
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

मुख्यमंत्री और विधान सभा अध्यक्ष पंचकूला में आहुतियां डाल करेंगे पूरे प्रदेश के लिए योजना लांच।
आगजनी से खाक हो गई थी रेहड़ी मार्केट, अब बनेगी मॉडल मार्केट।
एचएसवीपी उपलब्ध करवाएगा सस्ती दरों पर भूमि, बैंक देगा ऋण। 

चंडीगढ़, 29 सितंबर :
पंचकूला के सेक्टर 9 में आगजनी से खाक हुई रेहड़ी मार्केट की जगह अब शॉपिंग बूथ बनेंगे। अभी तक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के यहां किराए पर कारोबार कर रहे दुकानदार ही इन शॉपिंग बूथों के मालिक होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता शुक्रवार को इस स्थान पर हवन में आहुतियां डालने के बाद दुकानदारों को उनके मालिकाना हक के दस्तावेज सौंप देंगे। पूरी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, प्राधिकरण के पंचकूला प्रशासक धर्मवीर सिंह के साथ बैठक की। बैठक में नए शॉपिंग कॉम्पलैक्स की बनावट और यहां उपलब्ध करवाई जानी वाली सुविधाओं पर गहन विचार विमर्श हुआ है।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि अचानक हुई इस आगजनी से रेहड़ी मार्केट में कारोबार करने वाले दुकानदारों पर विपदा का पहाड़ टूटा है। संकट की इस घड़ी में सरकार और समाज उनके साथ खड़ा है। उन्होंने बताया कि पंचकूला में बनने वाले शॉपिंग बूथ पूरे हरियाणा प्रदेश के लिए मॉडल होंगे। यहां इस प्रकार की योजना के क्रियान्वयन के साथ ही प्रदेश के दूसरे शहरों में भी इसी तर्ज पर बूथ बनाए जाएंगे। इस प्रदेश स्तरीय योजना की शुरुआत वीरवार को मुख्यमंत्री पंचकूला से करने वाले हैं।
इन बूथों के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध करवा रहा है। इसके लिए 25 फीसदी खर्च दुकानदारों द्वारा किया जाएगा, शेष 75 फीसदी के लिए बैंक की ओर से बहुत सी सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। एचएसवीपी की ओर से नक्शे भी उपलब्ध करवाए जाएँगे, जिनके आधार पर दुकान दार यहां बूथों का निर्माण करवा सकेंगे।
गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के शॉपिंग कॉम्पलैक्स का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का विजन पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने पर आधारित है। रेहड़ी मार्केट में कारोबार करने वाले छोटे दुकानदारों के हित में इस प्रकार की योजना पं. दीनदयाल उपाध्याय की विचारधारा के क्रियान्वयन का आदर्श उदाहरण है।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट में अचानक हुई आगजनी से 133 दुकानें जल गई हैं। इन सभी दुकानदारों का जल्द पुनर्वास किया जाएगा। मार्केट में अब 6’9″ गुणा 7 फुट की 134 दुकानें बनाई जाएंगी। आगजनी जैसी आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए रास्ते भी पहले से ज्यादा चौड़े किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संकट की इस घड़ी में सरकार के साथ-साथ आम नागरिक भी दुकानदारों के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि मात्र एक अपील पर लोगों ने करीब 70 लाख रुपये एकत्रित कर लिए हैं। विस अध्यक्ष ने भी अपने स्वैच्छिक अनुदान से 41 लाख की राशि दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 33.25 लाख रुपये त्वरित राहत के तौर पर प्रदान किए हैं। 
विधान सभा सचिवालय में वीरवार को पंचकूला के सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट के दुकानदारों के पुनर्वास के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ योजना बनाते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुवि के प्रोफेसर डॉ. जितेन्द्र शर्मा बने एकेडमिक कौंसिल के सदस्य

Thu Sep 29 , 2022
कुवि के प्रोफेसर डॉ. जितेन्द्र शर्मा बने एकेडमिक कौंसिल के सदस्य। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 29 सितम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के आदेशानुसार बायोटेक्नोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. जितेन्द्र शर्मा को आगामी दो वर्ष के लिए कुवि की एकेडमिक कौंसिल का […]

You May Like

advertisement