स्कूलों में अधोसंरचना, जरूरी मरम्मत और निर्माण के कार्यों को समय सीमा में करें पूरा – कलेक्टर

कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग एवं निर्माण एजेंसियों की बैठक

जांजगीर चांपा 14 अप्रैल 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कल जिला कार्यालय के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं निर्माण एजेंसियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले के स्कूलों में स्वीकृत अतिरिक्त कक्ष, शौचालय, लघु मरम्मत कार्य, दीर्घ मरम्मत कार्य, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के कार्याें की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत नवीन सत्र में स्कूल प्रारंभ होने के पूर्व जिले के सभी जर्जर स्कूल भवनों का मरम्मत कराने का सख्त निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्कूलों में अधोसंरचना और जरूरी मरम्मत, नए सत्र से प्रारंभ हो रहे 7 नवीन स्वामी आत्मानंद विद्यालय के स्वीकृत मरम्मत कार्याें को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने शाला प्रवेश उत्सव से पहले जिले के ऐसे स्कूल और छात्रावासों जहां मरम्मत की आवश्यकता है वहां प्राथमिकता के साथ मरम्मत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
      कलेक्टर ने स्कूलों के अधोसंरचना की समीक्षा करते हुए मरम्मत कार्य, बिजली, स्कूलों में शौचालय, पेयजल, विद्युत, किचन शेड, बाउण्ड्रीवॉल, खिड़की दरवाजा मरम्मत, सौदर्यीकरण का कार्य समय सीमा पर और गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शौचालय की साफ-सफाई और व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए तथा स्कूलों में छत मरम्मत, लघु निर्माण कार्य आदि कार्य अगले स्कूल सत्र प्रारंभ होने से पहले करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्कूलों की रंगाई-पुताई में गोबर पेंट का उपयोग करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को जिले अंतर्गत सभी शालाओं, छात्रावासों में स्वीकृत निर्माण कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग करने तथा प्रत्येक सप्ताह कार्य की प्रगति की जानकारी समय सीमा की बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य में लगे एजेंसियों को गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य का सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अधिकारी, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, निर्माण एजेंसी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना से श्रमिकों को मिलेगी सहायता

Fri Apr 14 , 2023
जांजगीर-चांपा 14 अप्रैल 2023/ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा मण्डल में पंजीकृत श्रमिकों हेतु मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना संचालित है। ‘‘योजना का लाम पंजीकृत निर्माण श्रमिक जिसकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष से अधिक ना हो, को लाभ दिया जाएगा। इस योजना छत्तीसगढ भवन […]

You May Like

Breaking News

advertisement