विश्व पर्यावरण दिवस पर कैम्पस में पक्षियों व अन्य जीवों के लिए गर्मी के मौसम में जलपात्र रखने के अभियान की कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने की शुरुआत

विश्व पर्यावरण दिवस पर कैम्पस में पक्षियों व अन्य जीवों के लिए गर्मी के मौसम में जलपात्र रखने के अभियान की कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने की शुरुआत।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 6 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कैम्पस में पक्षियों व अन्य जीवों के लिए गर्मी के मौसम में मिट्टी से बने जलपात्र रखने के अभियान की शुरुआत की। कुलपति ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है। हम सभी को मिलकर इस जिम्मेवारी का निर्वहन करना है।
वे विश्व पर्यावरण दिवस पर कुलपति कार्यालय के प्रांगण में केयू इको क्लब तथा केयू के जूलोजी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने पक्षियों व अन्य जीवों के लिए पानी के जलपात्र भी छायादार स्थल पर लगवाने के लिए विद्यार्थियों व शोधार्थियों को भेंट किए व आह्वान किया कि ग्रीष्म ऋतु में हमें सभी जीवों के लिए पानी की व्यवस्था करके पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना चाहिए। गर्मी में अपने घरों के बाहर, छतों पर पानी के बर्तन रखें और हो सके तो छतों पर पक्षियों के लिए छाया की व्यवस्था भी करें। प्रो. सोमनाथ ने कहा कि इस बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम बीट द प्लास्टिक पॉल्यूशन है। हमारा पर्यावरण धरती पर स्वस्थ जीवन को अस्तित्व में रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
इस मौके पर डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ व छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, कुटा प्रधान डॉ. आनंद, डॉ. संदीप कंदवाल, परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह, प्रो. परमेश कुमार, प्रो. अनिल गुप्ता, जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. महासिंह पूनिया, डॉ. मीनाक्षी सुहाग, डॉ. अनिता भटनागर, डॉ. जितेन्द्र कुमार, डॉ. सोमवीर जाखड़, डॉ. परमजीत कौर, डॉ. पूनम भारद्वाज, डॉ. सरिता राणा, कुलपति के ओएसडी डॉ. पवन रोहिल्ला, सहायक- कुलसचिव विनोद कुमार, नरेन्द्र निम्मा, अंशुल, राजपाल, अनिल लोहट, रूपेश खन्ना, सहित शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिवाजी महाराज एक वीर पुरुष थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन हिन्दू साम्राज्य के लिए समर्पित कर दिया : डा. श्रीप्रकाश

Tue Jun 6 , 2023
शिवाजी महाराज एक वीर पुरुष थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन हिन्दू साम्राज्य के लिए समर्पित कर दिया : डा. श्रीप्रकाश। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मातृभूमि सेवा मिशन द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज के 350 वें राज्याभिषेक दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न। कुरुक्षेत्र, 06 जून : शिवाजी भोंसले […]

You May Like

advertisement