यज्ञ, हवन लोक जीवन में सुख शांति का प्रतीक : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कैम्पस में सुख, शान्ति और समृद्धि के लिए यज्ञ का आयोजन।

कुरुक्षेत्र, 21 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि यज्ञ, हवन लोक जीवन में सुख शांति का प्रतीक है। वेदों में कहा गया हैं कि घर की सुख शांति, स्वास्थ्य व समृद्धि की कामना के लिए हवन करना हिन्दू धर्म में प्रमुख कर्म माना जाता हैं । हवन की अग्नि से आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है और जीवन में खुशहाली आती है। वे शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय परिवार की सुख, शान्ति और समृद्धि के लिए हवन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। हवन के बाद प्रसाद वितरण किया गया।
कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हरियाणा राज्य की सबसे पुरानी व हरियाणा प्रदेश की पहली ए-प्लस-प्लस ग्रेड यूनिवर्सिटी है जहां 49 विभागों में 200 से अधिक शैक्षणिक प्रोग्राम पढ़ाए जा रहे हैं। देश में सबसे पहले कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने सभी प्रावधानों के साथ एनईपी-2020 को लागू किया है।
कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि खेल के क्षेत्र में प्रख्यात माका ट्रॉफी में केयू ने लगातार दूसरे वर्ष तीसरा स्थान व 37वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में राजकीय विश्वविद्यालयों में प्रथम व ओवरऑल तीसरा स्थान प्राप्त कर गौरवान्वित किया है। विश्वविद्यालय में शोध को बढ़ावा देने के लिए पेंटेट दर्ज करने के लिए इको सिस्टम विकसित किया गया है। शोध के क्षेत्र में केयू ने 60 से ज्यादा पेटेंट दर्ज किए हैं व 30 प्रकाशित भी किए जा चुके हैं। कुवि में शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। आज विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय परिवार की सुख, समृद्धि व शांति के लिए हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. एआर चौधरी, प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. मंजुला चौधरी, आईआईएचएस की प्राचार्या प्रो. रीटा, डॉ. लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया, महिला छात्रावास की मुख्य वार्डन प्रो. कुसुम लता, मुख्य सुरक्षा अधिकारी प्रो. अनिल गुप्ता, प्रो. जोगिन्द्र सिंह, डॉ. रमेश सिरोही, डॉ. आनंद कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह, डॉ. अंकेश्वर प्रकाश, ओएसडी पवन रोहिल्ला, उप-कुलसचिव डॉ. दीपक शर्मा, सहायक कुलसचिव विनोद वर्मा, कुंटिया प्रधान राजवंत कौर सहित शिक्षक, कर्मचारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

योग साधना केंद्र बागबां मखू गेट फिरोजपुर की ओर से योगाचार्य प्रबोध मोंगा जी की अध्यक्षता में "योग चेतना रैली" का किया गया आयोजन

Fri Jun 21 , 2024
फिरोजपुर 21 जून {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}= योग साधना केंद्र बागबां मखू गेट फिरोजपुर की ओर से योगाचार्य प्रबोध मोंगा जी की अध्यक्षता में योग चेतना रैली निकाली गई जो फिरोजपुर के अलग-अलग बाजारों से होते हुए अनिल बागी पार्क में संपन्न हुई। रास्ते में बाजार वालों की ओर […]

You May Like

Breaking News

advertisement