स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जल्द ही प्रत्येक गांव में पहुंचेगी मेडिकल वैन : सांसद जिन्दल

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

ग्रामीण दौरे के दौरान सांसद से ग्रामीणों ने कहा गांव में नहीं अस्पताल, जिन्दल बोले अगले महीने से मेडिकल वैन में पूरी डिस्पेंसरी गांव-गांव भेज दूंगा।
पूंडरी हलके के कई गांवों में दौरा कर सांसद जिन्दल ने सुनीं लोगों की समस्याएं।

कैथल पूंडरी-14 जुलाई : सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए सभी नौ हल्कों में मेडिकल वैन की सेवा अगले महीने से शुरू कर दी जाएगी। प्रत्येक गांव में लोगों के घर द्वार तक पहुंच कर ये मेडिकल वैन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देगी। इसमें अनुभवी चिकित्सकों की टीम व सहयोगी स्टॉफ भी मौजूद रहेगा। खास बात यह है कि यह सेवा उनकी ओर से पूर्व कार्यकाल की तरह निशुल्क जारी रहेगी। सांसद नवीन जिन्दल रविवार को गांव टीक, बरोट, बंदराणा, रसूलपुर, बेगपुर, जडौला, सोलू माजरा व फरल में आयोजित धन्यवादी कार्यक्रमों में पहुंचे थे। इस दौरान जब ग्रामीणों ने अस्पताल या डिस्पेंसरी ना होने की बात सांसद जिन्दल के समक्ष रखी तो उन्होंने कहा कि वे पूरा अस्पताल ही मेडिकल वैन के रूप में गांव-गांव में भेज देंगे। सांसद जिन्दल ने सरपंचों एवं प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि जब भी वे पंचायत का मांग पत्र उन्हें सौंपते हैं तो उसमें मांगों को क्रम अनुसार लिखे। जो मांग सबसे जरूरी हो उसे पहले नंबर पर रखें और उसके बाद क्रम अनुसार जो काम पहले होने वाले हैं उनको पहले लिखें। क्योंकि अक्सर जब मांग पत्र लिखा जाता है तो उसमें जो कार्य बाद में होने वाले होते हैं, उन पर पहले काम शुरू हो जाता है। जिससे जरूरी कार्य पेंडिंग रह जाते हैं। इसलिए जरूरी कार्यों को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। नायब सरकार ने सरपंचों को विकास कार्य करवाने के लिए इतनी अधिक शक्तियां दी है कि पंचायतें हर तरह से समृद्ध हो गई हैं। उन्होंने सभी गांव में युवाओं के लिए जिम और बच्चों के लिए क्रिकेट किट देने की घोषणा भी की। सांसद ने कहा कि उनका प्रयास है कि बच्चे स्किल्ड बेस एजुकेशन की तरफ बढें। इसके लिए प्राइमरी स्तर से ही उन्हें अंग्रेजी भाषा, बोल-चाल में निपुण, खान-पान और रहन-सहन आदि में ट्रेंड करना पड़ेगा । शिक्षा के साथ-साथ इन सभी बातों पर भी उनका ध्यान रहेगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर गांवों में पानी निकासी की समस्या है। इसके स्थाई समाधान के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट होने अति आवश्यक है। उनका प्रयास है की आबादी के हिसाब से प्रत्येक गांव में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जाएं ताकि दूषित पानी को स्वच्छ बनाकर उसे कृषि कार्यों में प्रयोग किया जा सके। इससे जल संरक्षण एवं प्रबंधन के अभियान में भी मदद मिलेगी। इस मौके पर सांसद नवीन जिंदल और सतपाल जांबा, संयोजक जिला स्वच्छता अभियान ने स्वयंसेवकों और गांव वासियों के साथ मिलकर एक पेड़ लगाकर वृक्षारोपण के अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों से अपील भी की। इस अवसर पर ग्राम वासियों की ओर से सांसद को पगड़ी पहनकर सम्मानित किया गया। सांसद जिंदल के धन्यवादी दौरे के कार्यक्रमों में उनके साथ पूर्व विधायक तेजबीर सिंह, एडवोकेट गुरिंद्रजीत सिंह नत, सरपंच प्रतिनिधि पालू राम, सरपंच परमजीत सिंह, व्यापार संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री विकास गर्ग, राहुल कंसल, दलजीत सिंह नत, सतपाल जांबा, मनोज जांबा, पुष्पेंद्र तंवर, सरपंच सोनिका रानी, सरपंच संदीप कुमार, प्रीति, अंजलि, ट्विंकल राणा आदि मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विशेष प्रचार अभियान के तहत जनकल्याणकारी नीतियों की दी जा रही है जानकारी : डा. नरेन्द्र सिंह

Mon Jul 15 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। जनसंपर्क विभाग का प्रचार अमला गांव-गांव जाकर कर रहा है जागरूक।महानिदेशक मंदीप बराड़ के निर्देशानुसार व उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है प्रचार अभियान। कुरुक्षेत्र 14 जुलाई : जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी डा. नरेन्द्र सिंह ने कहा कि विशेष प्रचार अभियान […]

You May Like

Breaking News

advertisement

call us