बदलते मौसम में बीमार होने से बचना है तो डाइट और लाइफस्टाइल का जरूर रखें ध्यान : डॉ. अनेजा।

ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी।

कुरुक्षेत्र : बदलते मौसम पर आमजन को रोगों से निजात दिलाने पर विशेष बातचीत करते हुए डा. आशीष अनेजा ने बताया कि अक्सर हमने देखा है कि मौसम बदलते ही ज्यादातर लोग बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने से और लाइफस्टाइल बदलकर हम इन बीमारियों से बच सकते है। पानी से इस दौरान बीमारी फैलने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए इस दौरान पानी उबाल कर पीना चाहिए। बाहर खाना खाने से भी इस दौरान बचना चाहिए। सर्दी का कोहरा गर्मी की धूप की जगह लेने लगा है। मौसम सुहावना है, लोग ठंडी चीजों की तरफ स्विच कर रहे हैं, ये सब चीज़ें शुरुआत में अच्छी लगती हैं, मगर आगे चलकर आपकी ही परेशानी का कारण बन सकती हैं। मौसम की हल्की ठंडक अभी गई नहीं है, ऐसे में आपकी ये छोटी – छोटी गलतियां, बीमारियों का कारण बन सकती हैं। मौसम तेजी से बदल रहा है, इसलिए सुबह-शाम ठंड और दोपहर में गर्मी महसूस होती है। ऐसे में जो लोग दोपहर को बाहर से आते हैं, उन्हें घर आते ही पंखा चलाने की इच्छा महसूस होती है, लेकिन ऐसी गलती भूलकर भी न करें, क्योंकि बीमारी की सबसे बड़ी वजह यही है। इससे सर्दी-गर्मी हो जाती है, जिससे कुछ देर बाद बुखार महसूस होने लगता है। इसलिए जब भी बाहर से आए, गर्मी महसूस हो तो भी पंखा न चलाएं, बल्कि कुछ देर आराम से बैठें। तापमान अपने आप सामान्य लगने लगेगा। सुबह के वक्त ठंडी हवा, दिन में गर्मी और शाम होते-होते फिर ठंड। यह बदलता मौसम आपको बीमार कर सकता है। यही वजह है कि इस बदलते मौसम में लोग जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, आंखों में जलन, पेट दर्द, फ्लू और एक्जिमा जैसी कई बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। इस मौसम में अस्थमा के मरीजों की दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। बीमारियों का उन लोगों को ज्यादा खतरा रहता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से कमजोर होती है। ऐसे में जरूरत है कि बदलते मौसम के अनुसार, जीवन-शैली में कुछ बदलाव किए जाएं। जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका है हाथों को साफ रखना। हमारे हाथ हमेशा ही गंदे रहते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने हाथों को सामने रखकर खांसते या छींकते हैं या फिर पूरे समय अपनी नाक को हाथों से ही पोंछते रहते हैं। इसलिए अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसी जगह पर हैं, जहां आप हैंडवॉश नहीं कर सकतीं, तो सैनिटाइजर अपने साथ रखें और इसका इस्तेमाल करती रहें। अस्थमा से पीड़ित हैं तो खुद को गरम रखें और डॉक्टर के बताए सभी निर्देशों का पालन करती रहें। अगर एक्जिमा हो गया है तो त्वचा पर नारियल या सूरजमुखी का तेल लगाती रहें और डॉक्टर की सलाह पर दवाएं खाएं। प्रतिदिन कम से कम आठ से नौ गिलास पानी पीकर अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। नारियल पानी, टमाटर, खीरा, योंगचक, जामुन, संतरा आदि का सेवन करें। नारियल पानी और सेब जैसे फल न केवल हमें आवश्यक पोषक तत्व और खनिज प्रदान करते हैं, बल्कि हमारे शरीर को हाइड्रेट भी करते हैं और हमारे शरीर को आंतरिक रूप से ठंडा करते हैं जिससे हमें मदद मिलती है।
प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट एरोबिक व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है, जो सप्ताह में 5 दिन प्रति दिन 30 मिनट के बराबर है। व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय सुबह है, इसलिए नहीं कि यह कोई अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, बल्कि इसलिए कि आप इसे दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगी।
अंत में डॉ. अनेजा का कहना है कि नींद हर चीज़ का इलाज है, और बीमारियों के जोखिम को दूर रखने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप पर्याप्त नींद या आराम नहीं करते हैं, तो आपका शरीर थका हुआ महसूस करेगा। फिर यह किसी भी बीमारी से लड़ने में असमर्थ हो सकता है तथा जरूरी सावधानी अमल में लाते रहें।
मौसम के रोगों का निवारण पर बातचीत करते डा. आशीष अनेजा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

"युवा और भविष्य की पीढ़ियाँ " पर अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार में डॉ. संजीव कुमारी व डॉ. राकेश छोकर ने की सहभागिता

Mon Sep 23 , 2024
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 नई दिल्ली : “युवा और भविष्य की पीढ़ियाँ” के अंतर्गत, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं की भागीदारी को बेहतर बनाने के लिए उनकी ज़रूरतों को ढंग से समझने, उनके नवाचारों को सुनने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के […]

You May Like

Breaking News

advertisement

call us