बिहार:कोविड टीका के लिए सुबह से हीं युवाओं एवं महिलाओं की लंबी कतारें लगीं रहीं

कोविड टीका के लिए सुबह से हीं युवाओं एवं महिलाओं की लंबी कतारें लगीं रहीं

  • पूर्णिया जिले में अभी तक 14.31 लाख लाभार्थी हुए टीकाकृत
  • कोविड-19 टीकाकरण अभियान में ‘डॉक्टर्स फ़ॉर यू’ का मिल रहा है सहयोग
  • दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में सभी का सहयोग मिला: सीएस
  • डॉक्टर्स फॉर यू के माध्यम से 2206 योग्य लाभार्थियों को किया गया है टीकाकृत: डॉ तसनीम

पूर्णिया से अनिल कुमार सिंह

स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के संयुक्त प्रयास से जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए दो दिवसीय महाअभियान का आयोजन किया गया था। जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा जिले के सभी 462 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया गया था। इन दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान के तहत विभिन्न सत्र स्थलों पर युवाओं एवं महिलाओं की लंबी कतारें सुबह से ही देखी गई थी। ज़िले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक टीकाकरण किया गया। जबकिं शहरी क्षेत्र के टाउन हॉल में सुबह के 9 बजे रात्रि के 9 बजे तक टीकाकरण किया गया। ज़िले में अभी तक 14 लाख 31 हजार 5 सौ 97 लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा चुका है। कोविड-19 टीकाकरण के सफल संचालन एवं अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से सहयोगी संस्था “डॉक्टर्स फॉर यू” द्वारा विगत 23 अगस्त से टीकाकरण की टीम उपलब्ध कराई गई है। जिसके द्वारा स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण में मानव बल का सहयोग तो मिल ही रहा है। इसके साथ ही कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी भी आई है।

दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में सभी का सहयोग मिला: सीएस
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान के सफल आयोजन के लिए ज़िला प्रशासन, आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग, सहयोगी संस्थाओं के कर्मियों के अलावा जिले की आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका, जीविका दीदी, शहरी आजीविका सदस्य, नगर निगम के वार्ड पार्षद, पंचायत प्रतिनिधियों सहित शिक्षकों द्वारा भी टीकाकरण महाअभियान में काफ़ी सहयोग किया गया था। टीकाकरण महाअभियान के आयोजन को लेकर जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न सत्र स्थलों का भ्रमण भी किया जा रहा था। इसके साथ ही समय-समय पर टीकाकरण महाअभियान में अधिकारियों एवं कर्मियों को टेलीफोन कर के प्रोत्साहित भी किया जा रहा था। इस महाभियान की सबसे बड़ी खास बात यह थी कि अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए सूक्ष्म कार्य योजना तैयार की गई थी। ताकि अधिक से अधिक संख्या में दूसरा डोज़ लेने से वंचित लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित हो सके।

ज़िले में अभी तक 14, 31, 597 लाभार्थियों को किया जा चुका है टीकाकृत: डीआईओ
ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया ज़िले में अभी तक 14 लाख 31 हजार 5 सौ 97 टीकाकरण किया गया हैं। जिसमें प्रथम डोज़ 11 लाख 12 हज़ार 1 सौ 62 जबकिं दूसरा डोज़ 3 लाख 19 हजार 4 सौ 35 लाभार्थियों को टीकाकृत किया गया हैं। हालांकि अमौर में 82 हजार 9 सौ 58, बैसा में 61 हजार 135, बायसी में 92 हजार 46, बनमनखी में 1 लाख, 19 हज़ार 536, बी कोठी में 83 हजार 703, भवानीपुर में 84 हजार 817, डगरुआ में 85 हजार 635, धमदाहा में 1 लाख 2 हजार 672, जलालगढ़ में 50 हजार 137, कसबा में 80 हजार 80, के नगर में 81 हजार 19, पूर्णिया पूर्व में 1 लाख 4 हजार 814, सदर अस्पताल में 44 हजार 919, पूर्णिया शहरी में 1 लाख 72 हजार 505, पुलिस लाइन में 38 सौ 7, सेंट्रल जेल में 2 हजार 3 सौ 83, मैक्स हॉस्पिटल में 3 हजार 3 सौ 7, फातमा हॉस्पिटल में 3 हजार 1 सौ 14, सहयोग हॉस्पिटल में 4 हजार 6 सौ 94, रुपौली में 1 लाख 17 हजार 2 सौ 28 जबकिं श्रीनगर में 51 हजार 88 टीकाकरण किया गया है।

डॉक्टर्स फॉर यू के माध्यम से 2206 योग्य लाभार्थियों को किया गया टीकाकृत: डॉ तसनीम
ज़िला स्कूल स्थित “डाँक्टर्स फ़ॉर यू” टीकाकरण सत्र स्थल के स्थानीय प्रतिनिधि डॉ. तसनीम ने बताया ‘डॉक्टर्स फ़ॉर यू’ के माध्यम से अभी तक 2206 लाभार्थियों को टीकाकृत किया गया है। जिसमें 1406 पुरुष एवं 800 महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। अगर हम टीकाकरण के पहले डोज़ की बात करें तो 496 लाभार्थियों ने टीके लगवाये हैं जबकिं 1710 लाभार्थियों ने दूसरी डोज़ लगाये हैं। डॉक्टर्स फ़ॉर यू का मुख्य उद्देश्य यह है कि स्वास्थ्य विभाग को आवश्यकतानुसार टीकाकरण के लिए सहयोग करना। इस टीम के 8 सदस्यों में डॉक्टर्स फोर यू की ओर से डॉ मोहमद सोहैल आलम, जिला समन्वयक दिलशाद, प्रभु नंदन, कृष्ण कुमार सरस्वती, एएनएम अदिति सिंह एवं मोनिका कुमारी, आफताब आलम, मो शाहनवाज आलम के द्वारा प्रतिदिन लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:एचआईवी व एड्स केवल स्वास्थ्य नहीं बल्कि हमारे समग्र विकास से जुड़ा मुद्दा : एडीएम

Wed Sep 8 , 2021
एचआईवी व एड्स केवल स्वास्थ्य नहीं बल्कि हमारे समग्र विकास से जुड़ा मुद्दा : एडीएम -एचआईवी-एड्स एवं सामाजिक सुरक्षा विषय पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन-जागरूकता अभियान को प्रभावी बनाने के लिये विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय का होना जरूरी-रोग के कारण, लक्षण व प्रसार की संभावनाओं के […]

You May Like

Breaking News

advertisement