दिव्या ज्योति जागृती संस्थान की ओर से दो दिवसीय “विलक्षण योग शिविर” का किया गया आयोजन

फिरोजपुर 30 मई {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान”* की ओर से स्थानीय इन्दिरा वाटिका में आयोजित दो दिवसीय “विलक्षण योग शिविर” के आज दूसरे दिन संस्थान की ओर से “श्री आशुतोष महाराज जी” के शिष्य योगाचार्य स्वामी विज्ञानानन्द जी ने बताया कि बढ़ते हुए शहरीकरण, प्रदूषण, अनियमित आहार विहार और ओद्योगिकीकरण से जहां वृक्ष कटाव से प्राकृतिक असंतुलन की स्थिति पैदा हुई है वहीँ प्रदूषित वायु में सांस लेना भी दूभर हो चुका है। परिणामस्वरूप आज मधुमेह, टी०बी, कैंसर, डेंगू, चिकनगुनिया व् विविध विषम ज्वरों में अभिवृद्धि हो रही है।
स्वामी जी ने बताया की “विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO” के अनुसार विज्ञान का आश्रय लेकर चाहे आधुनिक चिकित्सा पद्धति ने चरमोत्कर्ष को प्राप्त किया है वहीँ अभी बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जिनका समाधान आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में तो नहीं परंतु “भारतीय वैदिक योग दर्शन” में है। वस्तुतः योग का आश्रय लेकर “जीवेम शरदः शतम्” की अवधारणा के अनुरूप मनुष्य चाहे तो सौ वर्ष तक भी निरोगी जीवन यापन कर सकता है। “कब्ज” के ऊपर गहन विवेचना करते हुए स्वामी जी ने बताया की आयुर्वेद में कब्ज को सभी रोगों की जननी बताया गया है। मूलतः पेट में भोजन के अपचयन की क्रिया को “कब्ज” कहते है। स्वामी जी ने उपस्थित साधकों को कब्ज के निराकरण सम्बंधित यौगिक क्रियाओं में कपाल भाति यौगिक प्रक्रिया, सूर्य भेदी प्राणायाम, उदराकर्षण आसन, कटि चक्रासन, ब्रह्मचर्यासन, बाह्य यौगिक क्रिया, अर्धचंद्रासन, नौकासन, स्कन्ध चालन, पाद चालन, उत्तिष्ट तान आसन इत्यादि क्रियाओं का अभ्यास करवाया और साथ ही इनके दैहिक लाभों से परिचित करवाते हुए कब्ज से सम्बंधित आयुर्वेदिक औषधियां और नुस्खे भी बताये।
सूर्य नमस्कार को भारतीय योग पद्धति का प्राण तत्व स्वीकार करते हुए स्वामी जी ने उपस्थित योग साधकों को विधिवत सूर्य नमस्कार करवाते हुए इनके दैहिक लाभों से परिचित भी करवाया।
सम्पूर्ण कार्यक्रम दिव्य योग साधना मंदिर की ओर से श्री राम नरूला, साहिल गांधी, करण नागपाल व सभी सेवादारों और साधकों के सहयोग से सुसम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम का आरम्भ विधिवत् वेद मंत्रोच्चारण के साथ हुआ। कार्यक्रम के अंत में स्वामी जी ने शान्ति मन्त्र का उच्चारण कर सर्व जगत कल्याण की प्रार्थना भी की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement