बरेली उत्तर प्रदेश: जनपद के समस्त कृषक भाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक संख्या में उठाये लाभ

जनपद के समस्त कृषक भाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक संख्या में उठाये लाभ

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : भारत सरकार द्वारा खरीफ-2023 मौसम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कराने के कुछ ही दिवस शेष रह गये है।
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी तथा मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश द्वारा लीड बैंक को निर्देशित किया गया है कि योजनान्तर्गत जनपद के कृषकों के मध्य फसल बीमा के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु फसल बीमा कम्पनी इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लि0 के प्रचार वाहन को भी चलाया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत प्रतिकूल मौसमीय स्थितियों से अधिसूचित फसलों को क्षति होने की स्थिति में बीमित कृषकों को बीमा कवर/क्षति पूर्ति प्रदान किया जाता है। जनपद हेतु खरीफ मौसम हेतु अधिसूचित फसलें धान, बाजरा, उर्द एवं तिल हैं। फसल की बुवाई न करपाना/ असफल बुवाई, फसल की मध्य अवस्था में क्षति, खड़ी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं, रोंगों, कीटों से क्षति, ओलावृष्टि, जलभराव, बादल फटना, भू-स्खलन, बिजली गिरने से क्षति, फसल कटाई के उपरान्त आगामी चौदह दिन की अवधि तक खेत में सुखाई हेतु रखी हुई फसल को ओलावृष्टि, चक्रवात, बेमौसम/चक्रवर्ती वर्षा से नुकसान की जोखिम को कवर किया गया है। किसान भाई बैंक शाखा से एवं फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि व जन सेवा केन्द्र के माध्यम से फसल पर देय प्रीमियम अंश को जमा करते हुए अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं।
जनपद के समस्त कृषक भाईयों से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में योजना का लाभ उठाये और अपने स्तर से भी उनके सम्पर्क में आने वाले अन्य किसान भाईयों को व्हाट्सएप/अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। यह जानकारी उप कृषि निदेशक श्री दीदार सिंह ने दी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली उत्तर प्रदेश: मिनी बाईपास स्थित किला नदी में युवक ने लगाई छलांग लापता जांच में जुटी थाना पुलिस रेस्क्यू अभियान जारी

Tue Aug 8 , 2023
मिनी बाईपास स्थित किला नदी में युवक ने लगाई छलांग लापता जांच में जुटी थाना पुलिस रेस्क्यू अभियान जारी दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : आज दोपहर लगभग दो बजे मिनी बाईपास के पास किला नदी में एक युवक ने छलांग लगा दी। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने फौरन […]

You May Like

Breaking News

advertisement