कला एवं साहित्य समाज का दर्पण होती है : डाॅ. संजीव शर्मा।

कला एवं साहित्य समाज का दर्पण होती है : डाॅ. संजीव शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुवि के ललित कला विभाग एवं विश्वविद्यालय के फैकेल्टी डेवलपमेंट सेंटर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम का समापन।

कुरुक्षेत्र, 9 मार्च :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. संजीव शर्मा ने कहा कि कला समाज का दर्पण होती है और कलाकार अपनी कला के माध्यम से इसकी अभिव्यक्ति करता है। कला के क्षेत्र में आ रहे बदलाव ने कला परिदृश्य को बदल दिया है। आज कलाकार आधुनिक तकनीक और संचार माध्यमों का प्रयोग कर नवीन कला अभिव्यक्ति कर रहा है।
वे मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग एवं विश्वविद्यालय के फैकेल्टी डेवलपमेंट सेंटर के संयुक्त तत्वाधान में कला के क्षेत्र में नई संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि कला समाज में न केवल एक नई सोच स्थापित करती है वरन एक नया आयाम उत्पन्न करने में भी सहायक है। कलाकार और बुद्धिजीवी मिलकर इस संसार को एक नई दिशा की ओर अग्रसर कर सकते हैं और हमारी पुरातन संस्कृत को न केवल विलुप्त होने से बचा सकते हैं बल्कि उसे सुदृढ़ भी कर सकते हैं। एक बेहतर कलाकार समाज के सर्वांगीण विकास में तत्पर रहता है और निरंतर उन्नति के लिए भी प्रयत्नशील रहता है।
उन्होंने विभागाध्यक्ष डॉ. पवन कुमार सहित आयोजकों को भी कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पदमश्री सुधाकर ऑलवे को भारतीय फोटोग्राफी जगत का प्रमुख स्तंभ कहा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पदमश्री सुधाकर ऑलवे ने कहा कि कलाकार को समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए। एक शिक्षक समाज को जागरूक करने में अपना अहम योगदान दे सकता है। नई शिक्षा नीति 2020 में कला एवं संगीत को विशेष महत्व दिया गया है।
इस कार्यक्रम में फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर तेजेंद्र शर्मा ने कहा कि भविष्य में कला क्षेत्र में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहेगा। ललित कला विभाग के द्वारा इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभाग के बधाई दी।
ललित कला विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. पवन कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में 40 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया और 22 से अधिक विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार प्रकट किए जो सभी शिक्षक एवं प्रतिभागियों के लिए लाभप्रद रहे।
कोर्स को-आॅर्डिनेटर डाॅ. गुरचरण ने कार्यक्रम में अतिथियों व प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में को-आॅर्डिनेटर डाॅ. राकेश बाणी ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर डाॅ. तरुणा ढल व डॉ. अशोक शर्मा, सहित सभी प्रतिभागी व विद्यार्थी आॅनलाईन जुडे रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पिहोवा निवासी शर्मा ब्रदर्स ने महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं को दिया विशेष भजन का उपहार।

Tue Mar 9 , 2021
पिहोवा निवासी शर्मा ब्रदर्स ने महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं को दिया विशेष भजन का उपहार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 कुरुक्षेत्र :- कस्बा पिहोवा के रहने वाले दो भाई की पहचान अब किसी से कम नहीं है। दोनों भाइयों की मधुर आवाज ने दुनिया में तहलका […]

You May Like

advertisement