अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में एक-एक संस्था अदा करेगी एक-एक विभाग भूमिका : बराड़।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग की प्रशंसा।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने महोत्सव-2020 में सराहनीय योगदान देने पर संस्थाओं के प्रतिनिधियों को किया सम्मानित।
केडीबी की तरफ से सम्मान समारोह आयोजित। महोत्सव-2021 के लिए बच्चों और युवाओं के सुझावों को भी किया जाएगा आमंत्रित।

कुरुक्षेत्र 5 जनवरी :- उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में कुरुक्षेत्र की एक-एक संस्था एक-एक विभाग की भूमिका में नजर आएगी। इस महोत्सव को आमजन और संस्थाओं के सहयोग से ही यादगार बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसलिए आने वाले महोत्सव में सस्थाओं और आमजन की भागीदारी मुख्य रुप से रहेगी। प्रशासन और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड सिर्फ एक सहयोगी की भूमिका अदा करेगा। इस वर्ष महोत्सव को सफल और यादगार बनाने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर की तमाम समाज सेवी संस्थाओं की प्रशंसा की है।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ मंगलवार को देर सायं श्रीकृष्ण संग्रहालय के सभागार में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से धार्मिक, सामाजिक, अध्यात्मिक एवं स्वैच्छिक संस्थाओं के आभार एवं सम्मान समारोह में बोल रही थी। इससे पहले उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़, केडीबी सीईओ अनुभव मेहता, सीटीएम प्रीतपाल सिंह, अंडर ट्रेनिंग आईएएस वैशाली सिंह, केडीबी के पूर्व सदस्य सौरव चौधरी ने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 के कार्यक्रमों में प्रशासन और केडीबी का पग-पग पर सहयोग करने पर गीता ज्ञान संस्थानम, श्रीकृष्ण कृपा सेवा समिति, श्रीजयराम विद्यापीठ, प्राचीन मुल्तान सभा, श्री स्थाणु सेवा मंडल, डोनर्स फांउडेशन, श्री स्थाणेश्वर महादेव मंदिर, श्री रविदास मंदिर, रोटरी क्लब, गीता धाम, सर्वे भवंतू सुखिन:, वात्साल्य वाटिका, प्रजापति कुम्हार सभा, सैनी समाज सभा, रोड़ धर्मशाला, कश्यप राजपूत सभा, टांसपोर्ट एसोसिऐशन, ग्राम पंचायते, गुर्जर धर्मशाला, मानवता वादी विश्व संस्थान, भारत विकास परिषद, अग्रोहा विकास ट्रस्ट, श्री तिलकराज कैथल, शिव शक्ति सेवा मंडल, दु:खभंजन मंदिर, महाराज अग्रसैन शिक्षा सम्मान योजना, श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत, राधा-कृष्ण सेवा ट्रस्ट मथुरा, पूर्वांचल छट पर्व महासभा, योग वेदांत सेवा समिति, विवांता होटल ज्योतिसर, हरियाणा ब्राहमण धर्मशाला एवं छात्रावास सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन के पास संस्थाओं के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं है, इस महोत्सव के प्रत्येक कार्यक्रम को सुंदर और यादगार बनाने के लिए सभी समाज सेवी संस्थाओं के योगदान को कभी भुलाया नहीं जाएगा। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम दीपोत्सव में प्रत्येक संस्था ने प्रशासन की उम्मीदों से भी ज्यादा सहयोग करने का काम किया है। यह महोत्सव वास्तव में एक जन महोत्सव के लिए याद रखा जाएगा। इस महोत्सव में लोगों की भागीदारी ज्यादा नजर आई और सभी कार्यक्रम सही मायने में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्स्व के कार्यक्रम ही नजर आए। इस महोत्सव में समाज सेवी संस्थाओं ने जो प्रथा शुरु की है, वह कभी नही रुकनी चाहिए, सभी संस्थाओं को भविष्य में मिलजुलकर काम करने की जरुरत है और सभी को छोटे-मोटे मन मुटावों को नजर अंदाज करना होगा। इस महोत्सव को आस्था के साथ लेकर आगे बढऩा होगा। सरकार और प्रशासन को शहर की समाज सेवी संस्थाओं से पूरी उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में एक-एक संस्था एक-एक विभाग के रुप में काम करेगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी इच्छा रही है कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के साथ समाज की सभी संस्थाएं जुड़े और पंचायतों को भी साथ जोड़ा जाए। इस महोत्सव में संस्थाओं ने सराहनीय योगदान देकर मुख्यमंत्री की इच्छा को भी पूरा करने का काम किया है। जहां महोत्सव में अमेरिका जैसे देशों को भी साथ जोड़ा गया, वहीं इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को साथ जोडऩे का काम किया गया। इस वर्ष ग्राम सचिवालयों, प्रदेश की सभी जेलों और सोशल मीडिया के तमाम साधनों से प्रदेश और देश के तमाम लोगों को साथ जोडक़र रखा। इन लोगों ने केडीबी की वेबसाईट को 1 करोड़ से भी ज्यादा बार हिट करके इसका सबूत भी दिया है। उन्होंने कहा कि समाज सेवी संस्थाए पूरी आशावादी विचारों के साथ काम करे, प्रशासन हर क्षेत्र में संस्थाओं का हर सम्भव सहयोग करने की लिए तत्पर रहेगा। इस महोत्सव से प्रशासनिक अधिकारियों को भी काफी कुछ सीखने का अवसर मिला है। इन अनुभवों से आने वाले महोत्सव को ओर बेहतर तरीके से आमजन का महोत्सव बनाया जाएगा।
केडीबी सीईओ अनुभव मेहता ने संस्थाओं के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 जन-जन की भागीदारी के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। इस महोत्सव को सफल और यादगार बनाने के लिए जहां राज्यपाल की सचिव एवं केडीबी सदस्य सचिव जी अनुपमा और उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ का मार्गदर्शन मिला, वहीं संस्थाओं ने भी हर क्षण केडीबी का सहयोग करने का काम किया। इस महोत्सव के दीपोत्सव कार्यक्रम में संस्थाओं ने अपनी भागीदारी से लाखों दीपक जलाकर एक नया इतिहास लिखा, क्योंकि अयोध्या में सरकारी बजट से ही दीपक जलाए जाते है, यह पहली बार हुआ कि जब संस्थाओं ने खुद के प्रयासों से लाखों दीपक रोशन किए। सभी ने एक टीम के रुप में प्रशासन का सहयोग देकर एक रोल मॉडल कायम किया है। इस कार्यक्रम के अंत में केडीबी के पूर्व सदस्य सौरव चौधरी ने सभी आंगुतकों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन श्रीकृष्ण संग्रहालय के क्यूरेटर राजेन्द्र राणा ने किया। इस कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों को भी सोशल मीडिया के लिए सराहनीय कार्य करने पर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
महोत्सव-2021 के लिए बच्चों और युवाओं के सुझावों को भी किया जाएगा आमंत्रित।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में बच्चों और युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस महोत्सव में बच्चों और युवाओं के लिए कुछ नया करने का प्रयास किया जाएगा। इसलिए कुछ नया करने के लिए बच्चों और युवाओं से ही सुझाव लिए जाएंगे। सभी युवाओं और बच्चों से प्रशासन ने अपील की है कि युवाओं और बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने सुझाव केडीबी के पास भेज सकते है ताकि इन सुझावों पर आने वाले समय में काम किया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-दिव्यांग कार्मिको को त्रिवेंद्र सरकार का बड़ा तोहफा,

Tue Jan 5 , 2021
उत्तराखंड:-दिव्यांग कार्मिको को त्रिवेंद्र सरकार का बड़ा तोहफा,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। राज्य के सरकारी विभागों में कार्यरत दिव्यांग कार्मिकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। त्रिवेंद्र सरकार ने सरकारी आवासों के आवंटन में दिव्यांग कार्मिकों को मिलने वाला आरक्षण तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है। राज्य सरकार के […]

You May Like

advertisement