आज़मगढ़ उत्तर प्रदेश: खिरिया की बाग में धरना ने पूरे किये 302दिन

खिरिया की बाग में धरना ने पूरे किये 302दिन

धरना के लिये मजबूर किसानों को मूर्ख न बनाये,सरकार लिखित आश्वासन भेंजे।

खिरिया की बाग (कप्तानगंज) आजमगढ़ ।जमीन मकान बचाओ संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में302 वें दिन भी धरना जारी रहा। धरने में एयरपोर्ट विस्तारीकरण बहाना है, जमीन लूट निशाना है।एयरपोर्ट का विस्तारीकरण रद्द करो।विस्तारीकरण के नाम पर जमीन लूट नहीं चलेगा। कौन बनाता हिंदुस्तान-भारत का मजदूर किसान। पहले लड़े थे गोरों से-अब लड़ेंगे चोरों से जमीन हमारी आपकी-नहीं किसी के बाप की।जान देंगे, जमीन नहीं देंगे। जुल्मी जब जब जुल्म करेगा सत्ता के गलियारों से ,चप्पा चप्पा गूंज उठेगा इंकलाब के नारों से।एयरपोर्ट विस्तारीकरण के मास्टर प्लान रद्द होने का लिखित आश्वासन दो।.. आदि नारे गूंजते रहे। ग्रामीणों ने गीतों के माध्यम से भी एयरपोर्ट विस्तारीकरण का विरोध किया।

वक्ताओं ने कहा कि अखबार के माध्यम से सरकार प्रचार-प्रसार करने में लगी है कि हवाई अड्डे से रोजगार बढ़ जायेगा, पड़ोसी जिलों को लाभ मिलने लगेगा।लेकिन अपने कारपोरेट घरानों के हितैषी मंसूबों को छिपा रही है।वास्तव में,सरकार को जनसुविधाओं और रोजगार की इतनी चिंता होती तो इस सिंचाई सत्र में नहरों में पानी आ चुका होता।खाद,बिजली को मंहगा नहीं होता,जिले में रोजगार के लिये लघु उद्योग-धंधों का जाल होता।ऐसे में रोजीरोटी के तलाश में भेड़-बकरियों जैसे ठूंस-ठूंसकर ट्रेनों में जाने को मजबूर नहीं होते।मोदी शासनकाल में आसमान छूती महंगाई ,बढ़ती बेरोजगारी के लिए जनता अभिशप्त हैं,उसे मूर्ख बनाने का नाटक बंद होना चाहिए।खिरिया की बाग की धरनारत जनता ने
शासन सत्ता के सभी पायदान पर अपनी मांगों को निरंतर भेजा है लेकिन जन-उपेक्षा और न्यायिक लापरवाही के चलते अभी तक कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला है।अब तक डीएम , एसडीएम, एडीएम आदि जिला प्रशासन और धरनारत ग्रामीणों के बीच छह बार सौहार्दपूर्ण वार्ता बैठकें भी हो चुकी हैं और प्रशासन की तरफ से आजमगढ़ एयरपोर्ट विस्तारिकरण परियोजना निरस्त होने का सिर्फ मौखिक आश्वासन मिला है लिखित आश्वासन नहीं।दिनांक14 फरवरी 2023 को अधिकारप्राप्त एसडीएम सगड़ी, आजमगढ़ द्वारा और यहां तक कि क्षेत्रीय सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ द्वारा भी प्रेस वार्ता और जनता दरबार में मौखिक आश्वासन दिया गया था कि अब आजमगढ़ एयरपोर्ट केवल घरेलू उड़ान के लिये ही बनेगा,उसका विस्तारीकरण नहीं होगा ।विभिन्न अखबारों और सोशल मीडिया में ये खबर प्रकाशित हुई। लेकिन सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने 9 जून 2023 को आजमगढ़ जिलाधिकारी सभागार में और 11जून 2023 को आजमगढ़ के आर.एस.एस.के कार्यक्रम में आकर आजमगढ़ एयरपोर्ट विस्तारिकरण के लिए मुआवजा का लालच देकर भूमि अधिग्रहण होने देने की उल्टी बात करने लगे।यानि अपने पुराने बयान से ही पलट गए।भाजपा जनप्रतिनिधि द्वारा जनता के साथ झूठ बोलने और घात-प्रतिघात करने का एक और उदाहरण सामने आ चुका है।
देशभर के ढेरों उदाहरणों की रोशनी में जनता समझ चुकी है कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण के नाम पर सरकार जमीन अधिग्रहित करके कारपोरेट पूंजीपतियों को सौंप देगी। इससे आम जनता का कोई भला नहीं होगा।
पिछले 15 सालों से 104 एकड़ जमीन घरेलू उड़ान के लिए अधिग्रहित किया गया लेकिन आज तक कोई घरेलू उड़ान नहीं कराया जा सका है।भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के अनुसार, यदि भूमि के अधिग्रहण के बाद 5 वर्षों के अंदर सरकार या संबंधित कंपनी द्वारा उसका उपयोग नहीं किया जाता है। तो उसका अधिकार भू-मालिक को पुनः वापस कर देने का कानून है। ऐसे में 15 वर्षों में देश की जनता की कितने करोड़ों-अरबों की पूंजी और जमीन को लगा-फंसाकर जनता और राष्ट्र की क्षति की गई है , जिसका आज तक कोई उपयोग नहीं किया गया,यह एक अलग जांच का विषय है।
धरना के 10 माह की लंबी अवधि पूरा करने के बाद सरकार का ध्यान अपनी समस्याओं की ओर आकर्षित करने के लिए हमारी अब बाध्यता बन चुकी है कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 9 अगस्त 2023 को ऐतिहासिक भारत छोड़ो दिवस के अवसर पर राष्ट्रव्यापी आह्वान *कारपोरेट भारत छोड़ो, खेती छोड़ो * नारों के साथ हम भी कार्पोरेट घरानों के पक्ष में हो रहे एयरपोर्ट विस्तारीकरण के नाम पर भूमि अधिग्रहण रोकने के लिए लिखित शासनादेश जारी नहीं करने पर दिनांक 9 अगस्त 2023 को डीएम आजमगढ़ कार्यालय तक आक्रोश मार्च निकाल चुके हैं और आगे स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर14अगस्त2024को संविधान बचाओ ,लोकतंत्र बचाओ, आजादी बचाओ दिवस मनाया जाएगा।
आजमगढ़ एयरपोर्ट विस्तारीकरण परियोजना रद्द होने के लिखित शासनादेश नहीं मिलने के कारण ग्रामीण अपना धरना जारी रखने को मजबूर हैं।शासन की हठधर्मिता के कारण हमारे लोकतांत्रिक अधिकारों और मूल्यों की अहवेलना हो रही है। हम शांतिमय धरनारत ग्रामीणों की धैर्य की सीमा की कठिन परीक्षा ली जा रही है।

धरने को रामनयन यादव,नरोत्तम यादव,मुराली प्रसाद,नकछेद राय,सुनील,फिरोज, हरिहर, फूलचंद, तूफानी सरोज,फूलमती, रम्भा,सुशीला, शकुंतला आदि ने सम्बोधित किया।

आज की अध्यक्षता फूलमती देवी और संचालन मुरारी प्रसाद ने किया।

द्वारा रामनयन यादव, नरोत्तम यादव, रामशब्द निषाद ,मुराली प्रसाद,नकछेद राय,हरिहर,तुफानी सरोज( अध्यक्ष मंडल )
जमीन मकान बचाओ संयुक्त मोर्चा, आजमगढ़
मोबाइल नंबर 99 35 5030 69

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़ उत्तर प्रदेश: फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर लोगो से दोस्ती कर महंगे गिफ्ट व करोडो रुपये देने के बहाने 18 लाख की साइबर ठगी करने वाले गैंग के वांछित साइबर अपराधी सिविल इंजीनियर धीरज सिंह गिरफ्तार, 50 हजार रु0, 02 लैपटॉप व् आईफ़ोन बरामद

Thu Aug 10 , 2023
थाना साइबर क्राईम, परिक्षेत्र आजमगढ़फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर लोगो से दोस्ती कर महंगे गिफ्ट व करोडो रुपये देने के बहाने 18 लाख की साइबर ठगी करने वाले गैंग के वांछित साइबर अपराधी सिविल इंजीनियर धीरज सिंह गिरफ्तार, 50 हजार रु0, 02 लैपटॉप व् आईफ़ोन बरामद दिनांक 19-10-2022 को राजेश […]

You May Like

Breaking News

advertisement