आज़मगढ़: विश्व हृदय दिवस आज अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खानपान, और धूम्रपान से बनायें दूरी, हृदय को रखें स्वस्थ करें योग तथा व्यायाम, रहें निरोग

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

विश्व हृदय दिवस आज अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खानपान, और धूम्रपान से बनायें दूरी, हृदय को रखें स्वस्थ करें योग तथा व्यायाम, रहें निरोग।

आजमगढ़। 28 सितम्बर 2022
प्रत्येक वर्ष 29 सितम्बर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्‍य दिल की सेहत के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है। इस बार की थीम ”हर दिल के लिए दिल का इस्तेमाल करें” रखा गया हैं। अगर आप घर का बना ताजा खाना खायेंगे और योग एवं व्यायाम करेंगे तो अपने ह्रदय को स्वस्थ रख सकते हैं। यह कहना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हृदय रोगों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हमारी अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खानपान, पर्यावरण प्रदूषण और धूम्रपान है। और इन कारणों से मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं उत्पन्न होने से हृदय रोग का मुख्य कारण है। इससे बचने के लिए मोटापा और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। हर रोज 30 मिनट व्यायाम और समय-समय पर जांच करायें।
मंडलीय जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ परामर्शदाता एवं फिजीशियन डॉ राजनाथ ने बताया कि आज के समय में छोटी उम्र से लेकर बुजुर्गों तक में हृदय से जुड़ी समस्याएं अब आम बात हो गई हैं। इसीलिए लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। हृदय रोगों का तेजी से बढ़ना और उससे होने वाली मौतों के आंकड़ों को देखते हुए हृदय के प्रति गंभीर होना बेहद आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि लोग हृदय के प्रति कुछ सावधानियां जरुर अपनायें। हृदय की बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना व सावधानी रखने की जरुत है।डॉ राजनाथ ने बताया कि दिल की बीमारी से बचने के लिए लक्षणों की पहचान जरूरी है। हृदय रोग के प्रति रहें सावधान, जैसे एसिडिटी में सीने में दर्द व जलन होती है। लेकिन धड़कन कि गति में ज्यादा अंतर नहीं होता है। उल्टी नहीं होती है। जबकि हार्टअटैक में सीने में तेज दर्द धीरे-धीरे बढ़ता है। जबड़े में दर्द होता है। सीने में जलन होती है। भारीपन होता है। बैठे-बैठे पसीना और सांस फूलती है। धड़कन तेज हो जाती है और उल्टी भी आती है। दिल के रोगों से बचने के लिए देर रात तक ना जागें। नियमित और समय पर सोने की आदत बनायें। सुबह जल्दी उठें, खराब दिनचर्या दिल के रोगों का बड़ा कारण है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और शुगर का स्तर सामान्य बनायें रखें, मोटापा, धूम्रपान का सेवन, तंबाकू का सेवन, तली-भुनी चीजें खाना नुकसानदेह है। लंबे समय तक बैठे रहना भी खतरनाक है।
हृदय को रखें स्वस्थ –
प्रतिदिन व्यायाम के लिए भी समय निकालें। सुबह और शाम के समय पैदल चलें। भोजन में नमक और वसा की मात्रा कम कर लें। ताजे फल और सब्जियां आहार में शामिल करें। तनाव अधिक होने पर योगा व ध्यान से नियंत्रण करें। धूम्रपान का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। स्वस्थ शरीर और दिल के लिए भरपूर नींद लें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: वेदांता ऑफ नर्सिंग कॉलेज में विश्व हृदय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

Thu Sep 29 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक वेदांता ऑफ नर्सिंग कॉलेज में विश्व हृदय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन। आजमगढ़। आज विश्व हृदय दिवस के अवसर पर शहर के लच्छीरामपुर स्थित मशहूर वेदांता हॉस्पिटल के डायरेक्टर विशाल जयसवाल और रित्विक जयसवाल के नेतृत्व में वेदांता ऑफ नर्सिंग कॉलेज के प्रांगण में छात्र छात्राओ द्वारा […]

You May Like

advertisement