आज़मगढ़:जीया राय ने रचा इतिहास बनेगी ब्रांड अबेस्डर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी

जीया राय ने रचा इतिहास बनेगी ब्रांड अबेस्डर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी

आजमगढ़ 25 जनवरी– राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता कार्यक्रम में पैरा ओपेन स्वीमिंग में इतिहास रचने वाली जिया राय, ग्राम कटाई अलाउद्दीनपुर, जीयनपुर, सगड़ी, के पिता मदन राय साथ जुड़कर वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी से पैरा स्वीमिंग की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने जिया राय के पिता से कहा कि मतदाता जागरूकता पर जिया राय द्वारा मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदान करें, इस पर एक मैसेज उपलब्ध करायें, जिस पर उन्होने अपनी सहमती दी है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिया राय द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इतनी ख्याती अर्जित कर सकती हैं तो क्या हम सभी जिया राय के नाम पर मतदान के दिन घरों से बाहर मतदान के लिए नही निकलेंगे।
जिलाधिकारी द्वारा जिया राय के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियों के लिए उनके दादा सुभाष राय के माध्यम से जिया राय को शाल, मोमेण्टो एवं शपथ पत्र देकर सम्मानित किया।
जिया राय के पिता द्वारा वर्चुअल माध्यम से बताया किया कि जिया की जब दुसरी वर्षगांठ थी, उस समय पता चला कि जिया आटिज्य स्पेक्ट्रम डिसआर्डर (न्यूरो संबंधी बिमारी, जिसमें बच्चे ज्यादा बोल नही पाते हैं) है और यह बीमारी लाइलाज है। उस दुख की घड़ी में जिया की मॉ रचना राय ने बेटी की देखभाल के लिए अपनी सरकारी नौकरी छोड़ी और खुद तैराकी सीख बिटिया को जलपरि बना दिया। जिया सिर्फ मॉ की बात समझ पाती थी और कोच की बातें जिया का समझाना शुरू किया। 08 साल की उम्र में जिया ने जिला स्तर पर अपनी पहचान बना ली, यह देख कोच ने प्रदेश स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया, 17 दिसम्बर 2017 को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उसे 5वां स्थान प्राप्त हुआ। जिया के कोच ने लम्बी दूरी की विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में उतारने का फैसला किया। 10 साल की जिया ने 15 फरवरी 2020 को मुम्बई में अरब सागर में एलीफैन्टा गुफा से गेटवे आफ इण्डिया की तैराकी 14 किमी0 की दूरी 03 घण्टा 27 मिनट में तय की एवं मुम्बई से सटा हुआ अरनाला फोर्ट से बसई पालघर तक 22 किमी0 एवं बरली सीफेस से गेटवे आफ इण्डिया तक की दूरी 36 किमी0 तय की। उक्त प्रतियोगिताएं ओपेन स्वीमिंग के अन्तर्गत विश्वस्तरीय प्रतियोगिता है। जिया ने अपने नाम अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 25 गोल्ड, 01 ब्रांज एवं 03 विश्व रिकार्ड किया है। जिया इस समय कक्षा 8 की छात्रा हैं, लगभग 13.5 वर्ष की हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:हाथरस ने मुजफ्फरनगर को 63 रन से हराया क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

Tue Jan 25 , 2022
हाथरस ने मुजफ्फरनगर को 63 रन से हराया क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश ।कन्नौज । कन्नौज शहर के बोर्डिंग ग्राउंड में खेले जा रहे हैं स्वर्गीय ओम प्रकाश पाठक स्मृति राज्य स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट में आज मुजफ्फरनगर क्रिकेट एसोसिएशन बनाम सहारा क्लब हाथरस के मध्य प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला […]

You May Like

Breaking News

advertisement