बरेली: ज्ञानदीप सेवा समिति ने मनाया शहीद दिवस

ज्ञानदीप सेवा समिति ने मनाया शहीद दिवस

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : 13 अप्रैल 2023 को जालियां वाला बाग में हुए हत्या काण्ड को शहीद दिवस के रुप मनाया। वैशाखी का महान पर्व था, सभी भारतीय निहत्थे थे, शान्ति पूर्वक थे, जलियांवाला बाग को चारों tarafतरफ से अंग्रेज सेना ने घेर लिया, सारे दरवाजे बंद कर दिए गए, बन्दूको के मूंह आम जनता की ओर कर दिए गए।
क्रूर, निर्मम, निर्जल अंग्रेज सरकार के जनरल डायर ने गोलियां चलाने का हुक्म दे दिया। हजारों गोलियां एक साथ चलने लगी सब ओर लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए बाग में स्थित कूंए में छलांगे लगाना शुरू की, देखते ही देखते कूंआ लाशों के ढेेर से भर गया। हजारों लोग जिसमें अबोध बालक-बालिकाऐं, महिलाऐं शामिल थी उन्हें मृत्यु के घाट उतार दिया गया। इस दिवस को हम शहीद दिवस के रुप में मनाते है।
देश को अंग्रेज हुकूमत ने कसाई घर बना दिया था, आजादी के लिए दिए गए बलिदान की यह अमर गाथा जिसने क्रान्तिकारियों के खून खौला दिए और सैंकडों क्रान्तिकारियों ने अपना सर्वस्व होम करके अंग्रेजी हूकूमत को जड़ से उखाड़ दिया।
आज हम उन बलिदानियों के बलिदान के कारण आजाद हैं उन सभी देश भक्त बलिदानियों को नमन करते हैं। कार्य क्रम के अंत में दो मिनट का मौन रखा गया। मोमबत्ती जलाकर कर श्रृद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में पूजा कालरा, कमलजीत कौर (अध्यक्ष), रितु अग्रवाल, गीता शर्मा, संतोष, साक्षी उपस्थित रहे। अध्यक्ष कमल जीत कौर ने सभी का अंत में धन्यवाद दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: मिशन शक्ति व साइबर सुरक्षा में आई.जी ने की केसीएमटी के कार्याें की प्रशंसा

Fri Apr 14 , 2023
मिशन शक्ति व साइबर सुरक्षा में आई.जी ने की केसीएमटी के कार्याें की प्रशंसा दीपक शर्मा ( संवाददाता) बरेली : माननीय योगी जी के आवाहन पर बरेली पुलिस के महानिरीक्षक डा.राकेश कुमार सिंह द्वारा मिशन शक्ति व साइबर क्राइम पर जनपद के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में अनेक जागरूकता एवं जनजागरण […]

You May Like

Breaking News

advertisement