बरेली: खुशी एक्सप्रेस से करेंगे 12 जानलेवा बीमारियों के बारे में जागरूक टीकाकरण प्रचार वाहन को सीएमओ ने दिखाई हरी झंडी

खुशी एक्सप्रेस से करेंगे 12 जानलेवा बीमारियों के बारे में जागरूक टीकाकरण प्रचार वाहन को सीएमओ ने दिखाई हरी झंडी

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : राष्ट्रीय टीकाकरण जन जागरूकता अभियान को सशक्त बनाने के लिए बुधवार को खुशी एक्सप्रेस टीकाकरण प्रचार वाहन को सीएमओ डॉ. बलबीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस वाहन के माध्यम से बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा।
सीएमओ ने बताया कि खुशी एक्सप्रेस जनपद के शहरी क्षेत्रों, गलियों, तिराहों-चौराहों, झिझक वाले क्षेत्रों और मोहल्लों में यथासंभव पहुंचकर ऑडियो संदेश के माध्यम से 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण के महत्व की जानकारी प्रसारित करेगा। उन्होंने बताया कि विभाग टीकाकरण के विरोध वाले परिवारों पर विशेष ध्यान दे रहा है जिसमें बरेली अर्बन में 838 परिवार हैं। सभी को यह समझाना जरूरी है कि टीकाकरण कितना आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए सभी गांवों तथा शहरी क्षेत्रों में  निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाता है। यह 12  बीमारियां काली खांसी, गलघोंटू, निमोनिया, खसरा, रूबेला, दिमागी बुखार आदि हैं।  निश्चित ही समय पर टीकाकरण कराकर  इन बीमारियों से नौनिहालों को सुरक्षित किया जा सकता है। 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रशांत रंजन ने बताया कि जनपद में 2039 परिवार टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं। सभी को अवगत होना चाहिए कि इन सभी बीमारियों का इलाज नहीं है और यदि है तो बहुत महंगा है जो सबके बस में नहीं है। इसलिए इनसे बचाव का सर्वोत्तम तरीका एकमात्र टीकाकरण है। यह बिल्कुल निःशुल्क है। इसलिए सभी को समझदारी दिखाते हुए अपने बच्चों का टीकाकरण समय से पूर्ण कराना चाहिए।डॉ. रंजन ने बताया कि टीकाकरण से झिझक वाले परिवारों पर स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ विभाग की टीम संपर्क करके उन्हें समझाने का प्रयास कर रही है। कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व कोर एड्रा की जिला समन्वयक शालिनी बिष्ट ने किया और बताया कि आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में भी खुशी एक्सप्रेस के माध्यम से  प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, नोडल अर्बन डॉ सी पी सिंह, यू एच सी अकबर, जेएसआई, चाई,  यूएनडीपी के जिला प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: चीफ वार्डेन ने प्रशिक्षित आपदा मित्रों का किया सम्मान

Thu Apr 13 , 2023
चीफ वार्डेन ने प्रशिक्षित आपदा मित्रों का किया सम्मान दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : नागरिक सुरक्षा कोर के उपनियंत्रक श्री राकेश मिश्रा जी व वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक श्री प्रमोद डागर जी के प्रयासों व निष्काम सेवा के मुखिया चीफ वार्डन श्री राजीव शर्मा जी के प्रोत्साहन पर सिविल डिफेंस बरेली […]

You May Like

Breaking News

advertisement