बिहार अररिया: विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह: स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों ने मरीजों के सुरक्षा की ली शपथ

विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह: स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों ने मरीजों के सुरक्षा की ली शपथ
रोगियों की सुरक्षा स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों का सबसे बड़ा दायित्व

अररिया, 16 सितंबर।
मरीजों की देखभाल व उनकी सुरक्षा चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों का प्रमुख कर्तव्य है। मरीजों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह “लोगों को मरीजों के प्रति देखभाल और सेफ्टी के लिए प्रेरित करना है” की थीम पर मनाया जा रहा है। इसे लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जागरूकता संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस क्रम में स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों ने सामुहिक रूप से मरीजों की सुरक्षा व देखभाल संबंधी शपथ लेकर अपने कर्तव्य व दायित्वों के प्रति अपना समर्पण जाहिर किया। सदर अस्पताल में डीसीक्यू डॉ मधुबाला की अगुआई में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। इसमें अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद सहित अस्पताल के सभी कर्मी मौजूद थे। इसी तरह अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज, सभी रेफरल व पीएचसी में विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह के मौके पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

रोगियों की सुरक्षा स्वास्थ्य कर्मियों का दायित्व

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को मरीजों की सुरक्षा के प्रति जागरूक करना रोगी सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है। ये विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रयोजित 11 स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। मरीजों को गलत दवा व उपचार मिलने से रोकना भी इस दिवस के प्राथमिक उद्देश्यों में शामिल है। रोगियों की सुरक्षा स्वास्थ्य कर्मियों की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इसके लिये स्वास्थ्य सेवा से जुड़े हर एक व्यक्ति का अनुशासित होना जरूरी है। साथ ही उन्हें अपने कर्तव्य व दायित्वों का बोध होना भी जरूरी है। विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह स्वास्थ्य कर्मियों को अपनी जिम्मेदारियों का सफल निवर्हन के प्रति प्रेरित करता है।

कर्मियों ने ली रोगियों के सुरक्षा की शपथ

डीसीक्यूए मधुबाला ने बताया कि विश्व रोगी सुरक्षा सप्ताह के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को अस्पताल आने वाले सभी मरीजों के साथ मित्रता पूर्ण व्यवहार के लिये प्रेरित किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों को ये शपथ दिलाया गया है कि वे रोगियों को पूरी सुरक्षा व सम्मान देंगे। ऐसा हर संभव प्रयास करेंगे ताकि रोगियों को हाने वाली परेशानियों को कम किया जा सके। इस साप्ताहिक कार्यक्रम के दौरान सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों व स्टाफ की सुरक्षा की महत्ता पर जागरूकता संबंधी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सभी चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत कर्मियों को मरीजों की सुरक्षा संबंधी शपथ दिलायी जायेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर हुआ निक्षय दिवस का आयोजन-टीबी की जांच व इलाज के साथ संभावित खतरों के प्रति किया गया लोगों को जागरूक

Sun Sep 17 , 2023
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर हुआ निक्षय दिवस का आयोजन-टीबी की जांच व इलाज के साथ संभावित खतरों के प्रति किया गया लोगों को जागरूक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर हुआ निक्षय दिवस का आयोजन-टीबी की जांच व इलाज के साथ संभावित खतरों के प्रति किया गया लोगों को जागरूक […]

You May Like

Breaking News

advertisement