बिहार:कांग्रेस का हाथ पीड़ित, वंचित एवं शोषितों के साथ

कांग्रेस का हाथ पीड़ित, वंचित एवं शोषितों के साथ

पूर्णिया संवाददाता

पूर्णियावासियों के बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए पूर्णिया जिला कांग्रेस कमेटी कटिबद्ध है। इसी संदर्भ में आज सदर अस्पताल में व्याप्त कतिपय समस्याओं के निष्पादन हेतु पूर्णिया जिला कांग्रेस कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाध्यक्ष श्रीमती इंदू सिन्हा एवं जिला प्रवक्ता सह उपाध्यक्ष श्री एसएम झा के नेतृत्व में सदर अस्पताल पूर्णिया के सिविल सर्जन एवं राजकीय मेडिकल कॉलिज अस्पताल, पूर्णिया के अधीक्षक से मिलकर 10 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपे।

कांग्रेस कमेटी पूर्णिया के द्वारा निम्न मुद्दों पर सिविल सर्जन पूर्णिया से स्पष्टीकरण की मांग की गई:

  1. अल्फा न्यूरो अस्पताल के संचालक के द्वारा शराब के नशे में मरीज के परिजनों के साथ जो बर्बर कृत्य किया गया उस संदर्भ में सिविल सर्जन अभी तक क्या कार्यवाही की है?
  2. फर्जी पैथोलोज्ञी पर कारवाई कब तक की जाएगी?
  3. निजी अस्पतालों में मृत्योपरांत आईसीयू में इलाज़ के कतिपय मामले अक्सर ही सामने आते रहते हैं इसे रोकने हेतु अस्पताल प्रशासन क्या कदम उठाना चाहेगी?
  4. निजी अस्पतालों में दलालों के द्वारा मरीजों को लूटने का सदर अस्पताल प्रशासन के पास क्या समाधान हैं?
  5. सदर अस्पताल के कतिपय नर्सों द्वारा शिशु डिलीवरी के लिए खास निजी अस्पतालों में जाने के लिए उकसाये जाने का कई मामला प्रकाश में क़ चुका है फिर इसपर रोक क्यों नहीं लगया गया है?
  6. ग्रामींण क्षेत्रों के पी एच सी में तैनात डॉक्टरों के नाम एवं नम्बर की जानकारी दिया जाय।
  7. नर्सों की बहाली में वार्ड वाइज़ आँकडे दिये जाएँ और बहाली में हो रहे धांधली पर कड़ाई से रोक लगाया जाय।
  8. रोगी कल्याण समिति में विपक्ष को भागीदारी देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष, पवन गुप्ता जी को मनोनीत किया जाय।
  9. सदर अस्पताल में समुचित व्यवस्था संचालन हेतु मौजूद समस्याएँ का ब्यौरा प्रस्तुत किया जाय।
  10. एम्बुलेंस सेवा के समुचित बहाली को त्वरित कार्यवाही की जाय ताकि मरीजों को कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

सदर अस्पताल के मानननीय सिविल सर्जन, श्री संतोष कुमार वर्मा जी सभी मांगों को ध्यान पूर्वक सुनकर आश्वासन दिया कि वे ज्ञापन के प्रत्येक बिंदु पर विचार कर कार्यवाही अवश्य करेंगे।

फर्जी पैथोलॉजी जांचकर उसे रोकने के मामले में सिविल सर्जन पूर्णिया ने यह कहते हुए असमर्थता जताई की जो भी लोग आज फर्जी पैथोलॉजी का संचालन कर रहे हैं उसमें से अधिकांश दबंग प्रवृत्ति के हैं। ये दबंग लोग अस्पताल प्रशासन के द्वारा भेजे गए अधिकारियों के साथ बदसलूकी करते हैं और मारपीट तक करने को उतारू हो जाते हैं। ऐसे में बिना पुलिस फोर्से और मजिस्ट्रेट के सहायता से फर्जी पैथोलॉजी संचालकों पर लगाम लगा पहना मुश्किल है। उन्होंने कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं प्रवक्ता महोदय से इस बाबत माननीय जिलाधिकारी से मिलकर बात करने के लिए भी आग्रह किया।

वहीं नवनिर्मित राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक, श्री विजय कुमार जी ने बताया कि अभी निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है इसीलिए बहुत सारी सुविधाएं रोगियों को मुहैया नहीं कराई जा सक रही है। लेकिन जैसे ही राजकीय मेडिकल कॉलेज पूर्ण रूप से निर्मित होकर संचालित होने लगेगी तो सभी मूलभूत समस्याओं का निष्पादन अवश्य कर दिया जाएगा।

पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए अधीक्षक महोदय ने कहा कि रोगियों के लिए जो सुविधाएं उपलब्ध है, उनका ब्यौरा उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

रोगी के साथ हीं कीमी स्व कीमी एक परिजन को सुविधा देने के मांग पर सिविल सर्जन एवं अधीक्षक दोनों ने बताया की इसके लिए राज्य सरकार का आदेश आवश्यक है।

सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे के समेकित संचालन हेतु पूछे गए सवाल पर अधीक्षक
महोदय ने बताया कि अभी एक्स-रे और सीटी स्कैन चालू है। लेकिन बहुत सारी अन्य सुविधाएं निर्माण कार्य के कारण बाधित है, जो बहुत जल्द चालू कर दिया जाएगा।

वही ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्त चिकित्सकों एवं नर्सों की सूची मांगे जाने पर सिविल सर्जन श्री संतोष कुमार वर्मा ने कहा कि उसका लिस्ट तैयार करवा कर हम उपलब्ध करा देंगे।

कांग्रेस कमेटी पूर्णिया ने सदर अस्पताल के सिविल सर्जन श्री एस के वर्मा एवं अधीक्षक श्री विजय कुमार जी से आग्रह किया कि रोगी कल्याण समिति में जो एक स्थान रिक्त है उसके लिए कांग्रेस पार्टी के पवन गुप्ता जी को मनोनीत किया जाए।

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक, दोनों ने आश्वासन दिया कि जल्द ही इस पर विचार कर नियुक्ति हेतु सूचना कांग्रेस जिला कमिटी को भेज दिया जाएगा।

आज के प्रतिनिधिमंडल में जिला अध्यक्ष श्रीमती इंदू सिन्हा जी, जिला प्रवक्ता सह उपाध्यक्ष श्री एसएम झा जी जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री मनीष कुमार जी एवं श्री पवन गुप्ता जी के साथ वरिष्ठ कांग्रेसी कार्यकर्ता श्री सनी कुमार जी के साथ अन्य कांग्रेसी सदस्य शामिल थे

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:इटानगर से साईकिल से चलकर फ़ारबिसगंज पहुँची आईटीबीपी 11 बटालियन की टीम का ज़ोरदार स्वागत मारवाड़ी युवा मंच फ़ारबिसगंज के द्वारा

Fri Sep 3 , 2021
इटानगर से साईकिल से चलकर फ़ारबिसगंज पहुँची आईटीबीपी 11 बटालियन की टीम का ज़ोरदार स्वागत मारवाड़ी युवा मंच फ़ारबिसगंज के द्वारा अररिया संवाददाता फारबिसगंज (अररिया)एक ओर जहाँ प्रधानमंत्री ने आज़ादी के 75वाँ साल अमृत महोत्सव के रूप में मनाने के लिए बिगुल बजा दी है तो दूसरी तरफ़ सीमा पर […]

You May Like

advertisement