बिहार:तीन दिवसीय टीकाकरण महाअभियान: प्रथम दिन 01:30 बजे तक कृत्यानंद नगर में सबसे ज्यादा टीकाकरण

तीन दिवसीय टीकाकरण महाअभियान: प्रथम दिन 01:30 बजे तक कृत्यानंद नगर में सबसे ज्यादा टीकाकरण

  • अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए टीकाकृत होना अतिआवश्यक: सिविल सर्जन
  • तीसरी लहर से बचाव के लिए बूस्टर डोज़ लेना जरूरी: डीपीएम
  • दोपहर 01:37 बजे तक 6 हजार से ज़्यादा लाभार्थियों को किया जा चुका है टीकाकृत: डीआईओ

पूर्णिया

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ओमिक्रोन से बचाव एवं सुरक्षित रहने के लिए जिले में गुरुवार से तीन दिवसीय टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया गया है जिसमें 15-17 उम्र के छात्र-छात्राओं के साथ 18 वर्ष के अधिक उम्र के टीकाकरण से वंचित सभी लोगों को टीका लगाने के साथ स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कार्यकर्त्ताओं, फील्ड वर्करों एवं 60 आयुवर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को प्रीकॉशन डोज से टीकाकृत किया जा रहा है। हालांकि वैसे भी बुजुर्ग जो किसी न किसी गंभीर रोग से ग्रसित है उन्हें भी कोविड-19 टीकाकरण की प्रीकाॅशनरी डोज दी जा रही है। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने ज़िले के सभी छात्र-छात्राओं के साथ स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं, फील्ड वर्करों एवं 60 आयुवर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को समय पर अपनी प्रीकाॅशनरी डोज लेने के लिए अपील की है।

अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए टीकाकृत होना अतिआवश्यक: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने ज़िले के बुजुर्गो एवं उनके परिजनों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी अपने आस-पास के बुजुर्ग अभिभावकों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ओमिक्रोन से बचाये रखने के लिए जरूरी है कि हम सभी को अपनी प्रीकॉशनरी डोज नियत समय पर आवश्यक रूप से लेनी चाहिए। क्योंकि हम भी समाज के कर्णधार हैं। हम सभी का कार्य ही कुछ ऐसा है कि हमें अपने दायित्वों के निर्वहन के क्रम में अधिक से अधिक लोगों से मिलना पड़ता है। ऐसे में यदि ख़ुद ही संक्रमित हो गये तो फिर परिवार को संभालना मुश्किल हो जाएगा। वहीं 60 आयुवर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों से अपील की जा रही हैं कि वे लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना टीकाकरण आवश्य लगवा लें। ताकि ख़ुद के साथ समाज को भी सुरक्षित रखने में सहभागिता सुनिश्चित कर सकें। वहीं अपने निकटतम सगे-संबंधियों को टीकाकरण को लेकर प्रेरित करें। जबतक आप सुरक्षित नही रहेंगे तब तक किसी और को सुरक्षित रखने में आप असमर्थता ज़ाहिर करेंगे। इसलिए समय पर सभी लोग टीका जरूर लगा लें।

तीसरी लहर से बचाव को लेकर बूस्टर डोज़ लेना जरूरी: डीपीएम
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया जिले में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों, फील्ड वर्करों एवं 60 आयुवर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग चाहे वह किसी भी गंभीर रोग से ग्रसित ही क्यों न हो वह अपने नियत समय पूरा होते ही अपना बूस्टर डोज लेने के लिए नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना टीकाकरण करा लें। ताकि समाज को सुरक्षित रखने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण हो सके। क्योंकि जिले में तीन दिवसीय टीकाकरण महाअभियान के तहत 15 आयुवर्ष से 17 वर्ष तक के युवाओं को टीकाकृत करने के साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों व बुजुर्गों के बूस्टर डोज का भी टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं 18 आयुवर्ष से अधिक उम्र के वंचित लाभार्थियों को भी टीके की पहली डोज़ एवं दूसरी डोज़ दी जा रही है। सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बूस्टर डोज़ यानी प्रीकाॅशनरी डोज लगाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

दोपहर 01:37 तक 6 हजार से ज़्यादा लाभार्थियों को किया जा चुका है टीकाकृत: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन दोपहर 01:37 बजे तक जिले के 6 हजार 241 लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा चुका है जिसमें सभी फ्रंटलाइन व स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा 15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग शामिल हैं। कुल टीकाकरण के मामले में प्रखंड स्तर पर अमौर में 116, बैसा में 10, बायसी में 465, बनमनखी में 488, बी. कोठी में 46, भवानीपुर में 600, डगरुआ में 1002, धमदाहा में 149, जलालगढ़ में 607, कसबा में 38, के. नगर में 1247, पूर्णिया पूर्व में 782, रुपौली में 540 व श्रीनगर में 151 कुल लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा चुका है। बूस्टर डोज में दोपहर 01:37 तक 15 फ्रंटलाइन वर्कर, 68 हेल्थकेयर वर्कर को टीका लगाने के साथ ही 809 स्कूली बच्चों (15 से 17 वर्ष) 4138 वयस्कों (18 से 44 वर्ष), 737 बुजुर्गों (45 से 59 वर्ष) और 474 लोग 60 से अधिक उम्र के बुजुर्ग शामिल रहे जिनको टीकाकृत किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कुख्यात अटिया का नाम रहा सुर्खिया मे,लेकिन अटिया रहा पुलिस के पकड से बाहर

Fri Jan 21 , 2022
कुख्यात अटिया का नाम रहा सुर्खिया मे,लेकिन अटिया रहा पुलिस के पकड से बाहर पूर्णिया पूर्णिया में दिनभर कुख्याल आशीष सिंह उर्फ अटिया के गिरफ्तार होने की खबर सुर्खियों में रही। लेकिन देर शाम तक पुलिस ने गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है। हालांकि बुधवार की रात नवगछिया से अभिनंदन […]

You May Like

Breaking News

advertisement