1अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जनपद में चलाया जाएगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

1अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जनपद में चलाया जाएगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान
✍️, संवाददाता प्रशांत त्रिवेदी 7 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान

कन्नौज। जनपद में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे संचारी रोगों को काबू में करने के लिए 1 से 31अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ,समेत अन्य संबंधित सभी विभाग अपनी कार्ययोजना 28 सितंबर तक जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय में जमा कर अभियान को सफल बनाएं। यह कहना है।  जिलाधिकारी ने शुभ्रातु शुक्ला का।
जिलाधिकारी ने यह बातें गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर हुई बैठक में कही। उन्होंने कहा कि नगर विकास विभाग जनप्रतिनिधियों के माध्यम से संवेदीकरण का कार्य किया जाए। कहीं भी जलभराव न होने दिया जाए। पंचायती राज विभाग अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करें। शिक्षा विभाग बच्चों को साफ सफाई को लेकर जागरूक करें। कृषि विभाग चूहों पर नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करें। इसके अलावा उन्होंने दिव्यांग, पशुपालन, नगर विकास व ग्राम विकास समेत दर्जन भर विभागों को निर्देश दिया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान जिम्मेदारी से अपने कार्य को करने साथ ही नगर पालिकाओं को पूरे माह फागिंग कराते रहें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी विभागों की सक्रियता जरूरी है। संचारी रोग नियंत्रण के नोडल अधिकारी डॉ बृजेश शुक्ला ने बताया कि संचारी रोगों से बचाव एवं रोकथाम के लिए  जनसहभागिता अत्यंत आवश्यक है । हमारा शहर व गांव जितना साफ रहेगा उतने ही मच्छर कम पैदा होगे और बीमारियों पर नियंत्रण रहेगा। हर नागरिक का दायित्व बनता है कि अपने स्तर से अपने आस-पास सफाई रखें। जिला मलेरिया अधिकारी डा.हिलाल अहमद खान ने बताया कि जिले में  एक अक्टूबर से प्रारम्भ संचारी रोग नियंत्रण अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत जनसमुदाय में साफ-सफाई का महत्व, मच्छरों से बचने के उपाय, हर रविवार मच्छर पर वार आदि विषयों की जानकारी देते हुए  जगह-जगह लार्वानाशक दवा का छिडकाव व फागिंग कराने के साथ ही लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इसके साथ ही अभियान से जुड़े अन्य विभाग अपने-अपने कार्यो के अनुसार संचारी रोगों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।  उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान 7 से 21 अक्टूबर के बीच चलने वाले दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्ता घर-घर जायेंगी । इस दौरान वह संचारी रोगों से बचाव व लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए यह जानकारी भी  लेंगी  कि घर में किसी सदस्य को बुखार या टीबी  के लक्षण तो नहीं हैं । लक्षण वाले लोगों को चिन्हित कर संबंधित जांच कराई जाएगी।
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि अभियान से पहले सभी विभाग अपना माइक्रोप्लान बनाकर साझा करेंगे। विभागों के कार्यों की पूर्ण रिपोर्टिंग होगी, अभियान के बीच दूसरी बैठक में सभी अपने-अपने विभाग द्वारा किये कार्यों की पीपीटी के माध्यम से जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि जिले में जनवरी से अब तक 9 मलेरिया मरीज सामने आए हैं। गलीमत है कि अभी तक एक भी डेंगू व चिकनगुनिया का मरीज नहीं मिला। जबकि पिछले साल 70 मरीज मलेरिया व 98 डेंगू से पीड़ित मिले थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिलरियागंज आज़मगढ़: किराना दुकान का ताला तोड़ कर सौ बोरी अरहर दाल उठा ले गए चोर

Sat Sep 24 , 2022
बिलरियागंज / आजमगढ़ स्थानीय कस्बा बिलरियागंज के मोहल्ला शिव नगर में शुक्रवार की रात किराना दुकान का ताला तोड़ कर चोर सौ बोरी अरहर दाल उठा ले गए। वारदात के समय परिवार के लोग ऊपरी तल पर सोये हुए थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है।श्रीजनम गुप्ता की बिलरियागंज […]

You May Like

advertisement