दादी,नानी भी बनाती थीं आचार-बड़ी-पापड़,  आप कुछ नई सोच के साथ आगे बढ़ियेः ऋचा प्रकाश चौधरी

कलेक्टर ने सामूहिक सहभागिता से गाँव की महिलाओं को दीं आगे बढ़ने की प्रेरणाअफरीद के गौठान में जाकर रीपा के कार्यों को देखा

 जांजगीर-चाम्पा 16 फरवरी 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने बम्हनीडीह ब्लॉक के ग्राम अफरीद में संचालित गौठान और यहां ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना के अंतर्गत किये जा रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने रीपा से जुड़कर आत्मनिर्भर बनने की राह देख रही स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा की। गांव की महिलाओं को समूह से जुड़ने और इससे होने वाले लाभ पर चर्चा करते हुए कलेक्टर सुश्री चौधरी ने उन्हें बताया कि आचार, पापड़, बड़ी तो उनकी दादी, नानी भी बनाती आई है, आप सभी इस काम को कर रहे हैं तो कुछ नये स्वाद और गुणवत्ता के साथ अपने उत्पाद को बाजार में लाये। समूह से जुड़ी है तो अलग-अलग सोच विकसित करिये और ऐसा उत्पाद तैयार करिये जिसकी बाजार में डिमाण्ड बढ़े। सिर्फ आश्रम, अस्पताल, आंगनबाड़ी केंद्र में आपूर्ति के लिए निर्भर न रहे। कलेक्टर ने सामूहिक सहभागिता से किसी भी व्यवसाय को सफलता मिलने की बात कहते हुए गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दीं।          
         ग्राम अफरीद में गौठान में रीपा अंतर्गत गोबर पेंट निर्माण तथा अन्य आजीविका गतिविविधियों के संचालन के लिए बनाये जा रहे शेड निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होंने दो सप्ताह के भीतर कार्य पूरा कर 1 मार्च से रीपा के गतिविधियों का संचालन प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यहां रीपा से जुड़ने वाले युवाओं से भी चर्चा की और उन्हें व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गौठान व रीपा एक प्लेटफार्म है, जहां आप सभी अपनी अलग सोच और परिश्रम से आजीविका गतिविधियों को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने उत्पाद निर्माण में नवाचार अपनाने और गुणवत्ता, पैकेजिंग, मार्केटिंग और कीमत में भी ध्यान रखने की बात कही। कलेक्टर ने गोबर पेंट निर्माण हेतु मशीन के स्टॉलेशन, संचालन हेतु प्रशिक्षण के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गौठान में गोबर हेतु गाय की संख्या बढ़ाने, घरों में गाय पालने के साथ दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए गाय को हरा चारा तथा अन्य आहार खिलाने की बात भी उन्होंने कही। कलेक्टर ने महिलाओं को देशी गाय के दूध के फायदे बताते हुए गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसके सेवन कराने भी कहा। इस दौरान गांव की सरपंच श्रीमती चिंता बाई को भी गौठान व रीपा के गतिविधियों तथा गांव के विकास में आगे बढ़कर कार्य करने की बात कही।
स्कूल में स्कूल जैसी हो व्यवस्था, अव्यवस्था न हो
          स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूल बम्हनीडीह पहुचने पर कलेक्टर सुश्री चौधरी ने  शिक्षकों के साथ लैब, लाइब्रेरी की जानकारी ली। यहां फिजिक्स, बायोलॉजी और केमेस्ट्री लैब का निरीक्षण करने के दौरान प्रैक्टिकल उपकरणों को व्यवस्थित नहीं रखे जाने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने बीईओ और प्रभारी प्राचार्य को सख्त हिदायत दी कि स्कूल में सबकुछ व्यवस्थित हो। सामान कही भी बिखरे हुए नहीं हो। यूनिफार्म एक जैसा हो और अध्यापन का स्तर भी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित हो। कलेक्टर ने खेल मैदान, बाउण्ड्रीवाल, अतिरिक्त कक्ष निर्माण, बच्चों और पालकों के लिए परिसर में बैठने की व्यवस्था, वाहन चालकों के लिए स्थान सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए परिसर को स्वच्छ रखने और गार्डनिंग पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में प्रशित के आधार पर स्कूल का ग्रेडिंग सूची तैयार करने और शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण के संबंध में भी निर्देशित किया।
किसान की सराहना करते हुए अन्य किसानों को जोड़ने कहा
        कलेक्टर सुश्री चौधरी ने ग्राम अफरीद में उद्यानिकी और मत्स्य विभाग के सहयोग से केले की खेती और मछली पालन कर रहे किसान रमेश कुमार श्रीवास के खेत में जाकर गतिविधियों का अवलोकन किया। इस दौरान उनकी सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यों से दूसरे किसान भी प्रेरित होते हैं, इसलिए इसके फायदे अन्य किसानों को भी बताये। उन्होंने आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर उत्पादन को बढ़ाने की बात कहते हुए उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि शासन की योजनाओं का लाभ बताकर किसानों को फलदार और लाभदायक फसल से जोड़कर प्रोत्साहित किया जाए। किसानों के साथ जुड़कर तथा अन्य विभाग से समन्वय बनाकर किसानों को लाभान्वित किया जाना चाहिए।
एसडीएम को निरीक्षण के दिए निर्देश
        कलेक्टर सुश्री चौधरी ने स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र सहित शासन की योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु समय-समय पर एसडीएम को निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने संबधित अधिकारियों को भी फील्ड पर निरीक्षण करने तथा विभाग की गतिविधियों की सम्पूर्ण जानकारी रखने के निर्देश दिए हैं।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>मीनू में पराठा है फिर रोटी क्यों दिए ?- ऋचा प्रकाश चौधरी</strong>

Thu Feb 16 , 2023
कड़ाही से सब्जी निकाल चखी, पानी को भी पीकर परखी कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केंद्र ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और तहसील का किया निरीक्षण जांजगीर-चाम्पा 16 फरवरी 2023/ यह पोषण पुनर्वास केंद्र व्यवस्थित क्यों नहीं है ? मीनू में पराठा लिखा है, फिर रोटी क्यों खिलाया गया ? सुबह भी आलू […]

You May Like

Breaking News

advertisement