बेहतर कैरियर के लिए सही दिशा का निर्धारण आवश्यक- हेमलता करियारे

जांजगीर:- उक्त बातें सूर्यांश शिक्षा उत्थान समिति द्वारा सूर्यांश विद्यापीठ, गौरव ग्राम सिवनी (नैला) में 25 सितंबर को आयोजित एक दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण शिविर में मुख्य वक्ता श्रीमती हेमलता करियारे ने कही। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य का निर्धारण कर उसे प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता है। लक्ष्य निर्धारित कर सही दिशा में प्रयास करने पर सफलता अवश्य प्राप्त होती है। मार्गदर्शन शिविर में डॉ. विष्णु पैगवार, उत्तम गढ़वाल, रामायण सूर्यवंशी एवं रविंद्र बर्मन ने विषय विशेषज्ञ के रूप में अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन किया

           छत्तीसगढ़ राज्य सेवा में चयनित एवं साक्षात्कार दे चुके मार्गदर्शकों ने अपना अनुभव साझा करते हुए अभ्यर्थियों से कहा कि सफलता के लिए दृढ़ संकल्प और कठिन परिश्रम अत्यंत आवश्यक है जिसके लिए निरंतर प्रयत्न करते रहना चाहिए। सभी परीक्षाओं में पदों के अनुरूप सही पाठ्यक्रम के लिए सही सामग्रियों का चुनाव करना आवश्यक है। सही पाठ्य सामग्रियों का संकलन एवं अभ्यास परीक्षा में सफलता की सुनिश्चितता तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है।

      उक्ताशय की जानकारी देते हुए प्रो. गोवर्धन प्रसाद सूर्यवंशी ने बताया कि एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में राज्य सरकार द्वारा विज्ञापित विभिन्न पदों के लिए मार्गदर्शकों द्वारा मार्गदर्शन दिया गया। आगामी 03 से 09 अक्टूबर तक सात दिवसीय निःशुल्क मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राम लखन सूर्यवंशी, सुखराम गरेवाल, मोहरसाय खरसन, संजय पैगवार, आचार्य शिव प्रधान, शुक्ला प्रसाद सूर्यवंशी, फिरत किरण, सुरेश पैगवार, सरदेश लदेर एवं उमाकांत टैगोर सहित बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने सहभागिता किया।

      ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष सूर्यांश शिक्षा उत्थान समिति के द्वारा इस तरह के कैरियर मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है जिसमें ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर भी सम्मिलित है। इस तरह के प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन शिविरों से समाज के कमजोर एवं वंचित वर्ग के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलती है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनदर्शन: कलेक्टर के निर्देश पर फौती नामांतरण के आवेदन पर हुई त्वरित कार्रवाई

Tue Sep 27 , 2022
जांजगीर-चांपा 27 सितंबर 2022/ साप्ताहिक जनदर्शन में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा ग्रामीणों से बहुत ही आत्मीयता से छत्तीसगढ़ी में बात करते हुए तथा उनके समस्याओं का समाधान करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जिस कारण जिले के दूरस्थ अंचलों से ग्रामीणजन आकर बेझिझक अपनी समस्याएं […]

You May Like

advertisement