शारदीय नवरात्र करने वाले भक्तों को रखना होगा अपने सेहतर का पुरा ख्याल

शारदीय नवरात्र करने वाले भक्तों को रखना होगा अपने सेहतर का पुरा ख्याल

-उपवास के दौरान अधीक-से अधीक पीये पानी, नहीं तो सेहत को पड़ सकता है बुरा असर
फोटो:- डॉ आरएन भारती
अररिया
सोमवार यानी आज से नवरात्र शुरू हो रहा हैं. जबकि नवरात्र के दौरान व्रत रखने की परंपरा है. व्रत रखना या न रखना हरेक का अपना व्यक्तिगत पर नर्भर करता है. अगर आप व्रत रखने जा रही हैं तो कुछ बातों पर विचार जरूर करे. नवरात्र के अधिकांश लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं. सच है कि श्रद्धालुओं के लिए उपवास का अपना एक विशेष महत्व है, लेकिन इस तथ्य से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि उपवास के दौरान शरीर के आंतरिक अंगों पर भी असर पड़ता है. जाहिर है, सेहत को देखते हुए भक्तों को उपवास कराना चाहिए. अगर आप अपने सेहत को थोड़ी सी अनंदेखी की तो इसका सीधा असर आप से सेहत पर पड़ सकता है. इसके लिए आप से आपने सेहतर को देखते ही उपवास करना चाहिए.डॉ आरएन भारती ने बताया कि उपवास का निर्णय व्यक्तिगत है, परंतु अगर आप डायबिटीज अर्थात मधुमेह से ग्रस्त हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए. उपवास के दौरान आपके आहार व जीवन-शैली में बदलाव आता है, जिस पर अगर ध्यान न दिया जाए तो यह स्थिति कभी-कभी हानिकारक साबित हो सकती है. उपवास से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधित जटिलताओं के बारे में विचार करने के बाद ही व्रत रखने का निर्णय लें, जो लोग डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर या गैस की समस्या को नियंत्रित रखने के लिए दवाई का सेवन करते हैं, उन्हें उपवास नहीं रखना चाहिए.

ये लोग नहीं रखें उपवास,नहीं तो सेहत के पहुंच सकता है नुकसान

चिकित्सक डॉ आरएन भारती की माने तो नवरात्र के दौरान उपवास रखने वालें व्यक्ति को पहले अपने सेहत को पुरी तहर देख ले कि हम उपवास करने लाईक है या नहीं. अगर जिन लोगों को डायबिटीज अनियंत्रित है उन्हों उपवास नहीं रखना चाहिए, जबकि जिन लोगों को ब्डल प्रेशर व गैस की समस्या है उन्हें भी उपवास नहीं रखना चाहिए. अगर ये लोग उपवास रहते है तो इसका असर सिधे आपके सेहतर पर पड़ेगा. जिनकों ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व गैस की समस्या नियंत्रित है वैसे लोग उपवास रख सकते है. उपवास रखने के दौरान भी अपकों सेहत का पुरा ख्याल रखना जरूरी है. बताया जाता है कि उपवास के दौरान आपकी जीवनशैली में जो बदलाव आता है, डॉक्टर उसके अनुसार आपकी दवा की खुराक में परिवर्तन कर सकते हैं. आमतौर पर लोग उपवास के दिनों में दवा लेना बंद कर देते हैं, जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

उपवास के दौरान इन चीजों का करे सेवन

डॉ आरएन भारती के अनुसार डायबिटीज वालों को एक नियमित अंतराल फल, बादाम, अखरोट, भुने हुए मखाने खाते रहना चाहिए. फलहारी करने वाले लोगों को कुछ देर में लोगों को फल या फल का जुस पीते रहना चाहिए. जिससे आपका बोडी संतुलित रहे. इसके अवाला इन दिनों कभी बारीश तो कफी धुप हो रहा है. ऐसे में लगातार पानी पीते रहे. जिससे आपकी सेहतर को ठीक रखा जा सके. अनेक लोग नवरात्र के उपवास में पूरे दिन कुछ न खाकर सिर्फ एक बार ही फलाहार लेते हैं, उन्हें हाइपोग्लाइसीमिया,शुगर का लो होना व लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है. जबकि आप को ब्लड शुगर हो जाये तो इसका लक्षण यह है.पसीना आना, घबराहट होना, हाथ-पैर कांपना व कमजोरी महसूस होना लो शुगर के लक्षण हैं. इन लक्षणों को चीनी, शहद व ग्लूकोज का सेवन करके दूर किया जा सकता है.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवरात्रि को लेकर आज से काली मंदिर में रोजाना होगा पुष्पांजलि

Sun Sep 25 , 2022
नवरात्रि को लेकर आज से काली मंदिर में रोजाना होगा पुष्पांजलि-मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर को दिया जा रहा है भव्य रूपफोटो:-नानु बाबाअररियाप्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर में शारदीय नवरात्र को लेकर सोमवार से रोजाना मां काली का विशेष पूजा अर्चना व पुष्पांजलि किया जाएगा. इसको लेकर मंदिर में विशेष तैयारी […]

You May Like

advertisement