अम्बेडकर नगर उत्तर प्रदेश: जिले को गुणवत्तापूर्ण उपचार सुविधा उपलब्ध कराये लापरवाही क्षम्य नहीं – जिलाधिकारी

अंबेडकर नगर । जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की समीक्षा बैठक आयोजित किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा आरबीएसके योजना की विस्तार से समीक्षा किया गया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले को गुणवत्तापूर्ण उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।उन्होंने जनपद को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, मरीजों का गुणवत्तापूर्ण उपचार करने के लिए योजना के तहत संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
अवगत कराना है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत महत्वकांक्षी पहल राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) आरंभ किया गया है जो की स्वास्थ्य जाँच, प्रारंभिक स्वास्थ्य सेवाएं, बच्चों में बीमारियों को पहचानने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण तथा इस दृष्टिकोण को स्वास्थ्य सेवाओं, सहायता और उपचार आदि सेवाओं से जोड़ने की परिकल्पना करता है।राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ऐसा कार्यक्रम है जो बच्चों के जीवन की समग्र गुणवत्ता को ऊपर उठाने के लिए कार्य कर रहा है और उन्हें अपनी सम्पूर्ण क्षमता को पाने योग्य बनाने के लिए प्रयासरत है तथा साथ ही बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम समुदाय के सभी बच्चों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान करता है।इस कार्यक्रम में जन्म से अठारह वर्ष तक के बच्चों की स्वास्थ्य जाँच शामिल है, स्वास्थ्य जाँच में चार श्रेणियों जन्म जात रोग, कमियाँ , बीमारियाँ, विकास में देरी में श्रेणीबद्ध 32 रोगों की जाँच की जाती है, ताकि इन रोगों का शीघ्र पता लगाया जा सकें, बीमार बच्चों का प्रबंधन किया जा सकें, निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें साथ ही इसमें तृतीयक स्तर पर सर्जरी भी शामिल है।
बैठक के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,जिला सूचना अधिकारी, समस्त एमओआईसी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी /कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अररिया बिहार: बिहार पृथ्वी दिवस पर लगाए वृक्ष-सूदन सहाय

Tue Aug 8 , 2023
बिहार पृथ्वी दिवस पर लगाए वृक्ष-सूदन सहायअररियाबिहार पृथ्वी दिवस 9 अगस्तसाल 2011 में बिहार पृथ्वी दिवस का आयोजन शुरु किया गया था। जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संकट से जो स्थिति उत्पन्न हुई है, इसके लिए विशेष अभियान बिहार सरकार द्वारा चलाया गया। जल संरक्षण के लिए सभी को मिल जुलकर […]

You May Like

Breaking News

advertisement