दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा सीमा सुरक्षा बल के जवानों के लिए “विलक्षण योग” शिविर का किया गया आयोजन

दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा सीमा सुरक्षा बल के जवानों के लिए “विलक्षण योग” शिविर का किया गया आयोजन

योग शिवर में श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य योगाचार्य स्वामी डॉक्टर सर्वेश्वर ने बताया कि “पहला सुख निरोगी काया”

फिरोजपुर 23 अगस्त {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा 48 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल,श्री गंगानगर के जवानों के लिए “विलक्षण योग शिविर” का आयोजन किया गया। योग शिविर में श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य योगाचार्य स्वामी डॉक्टर सर्वेश्वर जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महर्षि पतंजलि ने योगसूत्र की रचना इसीलिए ही की ताकि एक इंसान योग का सहारा लेकर अपने शरीर व मन को स्वस्थ रख सके। अगर शरीर स्वस्थ है तो प्रत्येक कार्य में इंसान अपना सम्पूर्ण योगदान दे पाएगा। इसीलिए तो कहा भी गया है ‘पहला सुख निरोगी काया’। स्वामी जी ने कहा कि व्यक्ति यदि अपने जीवनकाल में योग का अभ्यास करता रहे तो वह कभी रोगी नहीं हो सकता है। योग के द्वारा प्रत्येक समस्या का निराकरण संभव है।
उन्होंने उपस्थित जवानों को योगाभ्यास करवाते हुए बहुत सरल किन्तु प्रभावशाली योगासन जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, वीरभद्रासन, तुलासन, मण्डूकासन, इत्यादि सिखाकर कमर दर्द, डायबिटीज, हर्निया, माइग्रेन, सिर दर्द, सर्वाइकल, जैसे रोगों से निज़ात पाने के टिप्स दिए। उसके उपरांत सभी को प्राणायाम यौगिक विधियों के तहत नाड़ीशोधन, अनुलोम-विलोम व भ्रामरी प्राणायाम भी सिखाया गया। स्वामी जी ने बताया कि नाड़ीशोधन प्राणायाम एकमात्र ऐसा प्राणायाम है जिसको करने से शरीर की समस्त 72,000 नाड़ियों का शुद्धिकरण एक ही बार में हो जाता है। हमारा नर्वस सिस्टम दुरुस्त होता है और त्वचा सम्बन्धी समस्त रोगों से निज़ात मिलता है।
उसके बाद उन्होनें अनुलोम-विलोम प्राणायाम के बारे में कहा कि मॉडर्न मेडिकल साइंस का मानना है कि हमारे ब्रेन के दो पार्ट्स होते हैं। अगर ब्रेन के दाईं ओर ब्लड सर्कुलेशन में कमी आती है तो बाईं साइड में पैरालिसिस होने का खतरा बन जाता है। अगर यह समस्या बाईं ओर आती है तो दाईं साईड को पैरालिसिस हो जाता है। अनुलोम-विलोम प्राणायाम में जब हम दोनों नासिकाओं द्वारा बारी-बारी से श्वास भरते हैं तो ब्रेन की दोनों साइड्स सक्रिय हो जाती हैं और पैरालिसिस होने का खतरा दूर हो जाता है। भ्रामरी प्राणायाम के सम्बन्ध में स्वामी जी ने बताया कि इससे हाइपरटेंशन, माइग्रेन, कम स्मरण शक्ति जैसी अनेक बिमारियों का निदान संभव है।
सभी जवानों ने बढ़-चढ़ कर इस योग शिविर में हिस्सा लिया और विभिन्न यौगिक विधियों को सीखकर उन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया। संस्थान की ओर से जानकारी देते हुए स्वामी धीरा नन्द जी ने बताया कि संस्थान द्वारा संचालित “आरोग्य” प्रकल्प के अन्तर्गत पूरे भारत में योग शिविर आयोजित किए जाते हैं। भविष्य में भी संस्थान बीएसएफ के जवानों के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करेगा। द्वितीय कमान अधिकारी दीपक राणा ने संस्थान का धन्यावाद किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिग करना वाला पहला देश बना भारत,

Wed Aug 23 , 2023
वी वी न्यूज 40 दिन का भारत का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। पृथ्वी से चंद्रमा तक 3.84 लाख किलोमीटर का सफर तय करने के बाद चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा की धरती पर कामयाबी के साथ उतर गया। इसी के साथ भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला रूस, अमेरिका […]

You May Like

Breaking News

advertisement