उत्तराखंड: रात भर भारी बारिश के चलते चारों तरफ खौफनाक मंजर,

सागर मलिक

पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही मुसालाधार बारिश के बाद (Uttarakhand Disaster) सोमावर को सुबह पूरे प्रदेश भर से नुकसान की खबरें और तबाही की तस्वीरें, वीडियो आने लगे हैं। शनिवार से लगातार हो रही बारिश ने रविवार की रात डोईवाला, ऋषिकेश, चमोली, केदारनाथ मार्ग सहित प्रदेश के कई अलग अलग इलाकों में कहर बरपाया है। कहां कहां पर क्या क्या नुकसान हुआ है आइए आपको बताते हैं और तस्वीरों के साथ ,

ऋषिकेश में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त, SDRF टीमें चला रही राहत एवं बचाव अभियान।

ऋषिकेश में बीते रोज से लगातार हो रही बारिश ने भारी तबाही मचाई हुई है नेशनल हाईवे से लेकर गलियों में पानी ही पानी भरा हुआ है कई क्षेत्रों में कमर तक पानी है तो कई नदी के किनारे बसे लोगों के घरों के अंदर पानी घुस गया है शिवाजी नगर में लोगों को घरों में दो-दो फीट पानी है वहीं गुमानी वाला में सड़कों पर पानी भरा हुआ है

लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है एसडीआरएफ की टीम लगातार आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में जा जाकर रेस्क्यू कर रही है स्थानीय प्रशासन की टीम भी लगातार हर क्षेत्र में नजर बनाए हुए हैं किसी तरह की जनहानि ना हो इसको लेकर टीम पूरी तरह से सतर्क है मुनि की रेती के खड़ा स्रोत में भी स्थिति दयनीय हैं लोगों के घरों में पानी घुस गया है स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज कर उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था कर दी है। बीती रात से हो रही लगातार वर्षा के कारण सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कहीं जलभराव व कही वाहनों के बहने की सूचना पर मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF के निर्देशानुसार SDRF टीमें रात भर राहत एवं बचाव कार्य में जूटी रही तथा अभी भी रेस्क्यू कार्य लगातार जारी है।

1. ऋषिकेश में खारा स्रोत के पास कुछ घरों में जलभराव होने से लोगों के फंसे होने की सूचना प्राप्त होते ही SDRF टीम द्वारा तत्काल मौके पर पहुँचकर मकान में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया।

2. ऋषिकेश में गली नंबर- 11 गीता नगर, आईडीपीएल गेट के पास कुछ मकानों में जलभराव होने की सूचना पर SDRF टीम द्वारा मौके पर पहुँचकर मकानों में निवासरत परिवारों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

3. आमबाग, ऋषिकेश में एक गर्भवती महिला के पानी मे फंसे होने की सूचना पर SDRF टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए श्रीमती चांदनी देवी W/O नितिन उम्र 32 वर्ष, मूल निवासी देवबंद, हाल पता आम बाग को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।

4. कांगड़ी श्यामपुर, हरिद्वार में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने के दृष्टिगत SDRF टीम द्वारा उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार एहतियात के तौर पर कांगड़ी गांव के गंगा किनारे की झोपड़ियां को खाली करवाया गया तथा 70 से 80 व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर (धर्मशाला सिंह साहब) कांगड़ी में पहुँचाया गया।

5. भोगपुर के पास एक कार जिसमें 04 लोग सवार थे, के नाले में फंसे होने की सूचना पर SDRF टीम द्वारा मौके पर पहुँचकर स्थानीय पुलिस की सहायता से सुरक्षित निकाला गया तथा वही फंसे बाइक सवार 02 लोगों को भी SDRF टीम द्वारा रेस्क्यू किया गया।

6. लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत बैराज के पास एक वाहन के पलटने की सूचना पर SDRF टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुँचकर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। वाहन में सवार एक महिला व 02 बच्चे लापता है।

7. जोगियाना, मोहनचट्टी में मलबा आने से एक परिवार के दबे होने की सूचना पर SDRF टीम मौके के लिए रवाना हुई। अनेक स्थानों पर मार्ग बाधित होने के कारण रेस्क्यू टीम को मौके तक पहुँचने के लिए अत्यधिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं।

डोईवाला भोगपुर से देहरादून को जोड़ने वाले मार्ग में जाखन नदी के एप्रोच रोड का हिस्सा बहा

रविवार रात डोईवाला भोगपुर से देहरादून को जोड़ने वाले मार्ग में जाखन नदी के एप्रोच रोड का हिस्सा बह गया है। जिसके बाद नदी किनारे रह रहे लोगों पर खतरा मंडरा रहा है। डोईवाला क्षेत्र में सोंग सुसुआ जाखन नदी उफान पर। डोईवाला में देर रात घर मे फंसे 5 लोगों को पुलिस की मदद से बाहर निकाला गया।

रुद्रप्रयाग और चमोली में भी भयावव मंजर

देर रात भारी बारिश के बीच चमोली तहसील के कोज पोथनि गावं मे 03 गौशाला छतिग्रस्त हुई है जिनमे कुछ पशु दब गए है। नगर पंचायत पीपलकोटी कार्यालय में कार्यालय में ऊपर से नाला आने से कार्यालय की गाड़ियां मलवे में दबी तथा कार्यालय में पानी मलवा भर गया है। वहां पर सफाई कर्मचारी रहते थे उनके जानवर बह गए हैं वे लोग वहां से निकल कर कहीं अन्यत्र सुरक्षित चले गये है।

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल रास्ते पर बड़ी लिंचलोली के पास देर रात 1 बजे बादल फटने से टेंटों में सो रहे लोग फंस गए। करीब 5 से 6 लोग वहां फंस गए, जिनको लोगों ने निकाल लिया। लेकिन 1व्यक्ति अभी भी वही फंसा हुआ है। जिसका रेस्क्यू किया जा रहा है। वही दूसरी ओर छानी कैम्प में 3 दुकानों को नुकसान हुआ है। पैदल मार्ग पूर्ण तह से छतिग्रस्त हो चुका है। तस्वीरों में देख सकते है कि किस प्रकार से नुकसान हुआ है। देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मंदाकिनी और अलकनंदा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। रुद्रप्रयाग में बेलनी पुल के पास हनुमान मंदिर भी अलकनंदा नदी के जलस्तर बढ़ने से डूब चुका है।

जनपद रुद्रप्रयाग के रतूड़ा में 02 व्यक्तियों के नवनिर्मित रेलवे टनल में फंसने की सूचना पर SDRF टीम द्वारा अन्य सहयोगी टीमों के साथ त्वरित रेस्क्यू अभियान चलाते हुए पवन कुमार गुप्ता, निवासी झारखंड व रंजय कुमार मिश्रा, निवासी, बिहार को सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया।SDRF टीमें लगातार रात भर से राहत एवम बचाव कार्यों में लगी हुई है। विभिन्न स्थानों से घटनाओं की सूचनाओं पर रेस्क्यू टीमों द्वारा तत्काल प्रतिवादन किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: पंजाब घराना संगीत एकेडमी ने आजादी के महोत्सव कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी,

Mon Aug 14 , 2023
सेवा सिंह पंजाब घराना संगीत एकेडमी ने आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शहीदों को दी श्रद्धांजलिस्वतन्त्रता दिवस के उपलक्ष्य में पंजाब घराना संगीत एकेडमी के तत्ववाधान में गुरु रोड स्थित एकेडमी के सभागार में शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई lकार्यक्रम का उद्धघाटन प्रदेश कांग्रेस […]

You May Like

Breaking News

advertisement