चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी ( मेडिकल एवं नॉन मेडिकल ) बीएड और बीए बीएड के डाइट कुरुक्षेत्र में दाखिले होंगे

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र 14 अक्टूबर :- स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन टीचर एजुकेशन ( एसआईएएसटीई ) झज्जर के निदेशक डॉ. ऋषि गोयल ने कहा कि एसआईएएसटीई झज्जर (हरियाणा) की तर्ज पर अब जिला कुरुक्षेत्र व गुरुग्राम में सत्र 2021- 22 से ही 4 वर्षीय बीएससी ( मेडिकल एवम् नॉन मेडिकल ) बीएड और बीए बीएड कोर्स के लिए नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार हरियाणा सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है। यह कोर्स जिला शिक्षा एवम् प्रशिक्षण संस्थान ( डाइट ), पलवल ( कुरुक्षेत्र ) व गुरुग्राम में प्रारंभ किया गया है। इसके लिए पोर्टल बनाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। झज्जर का स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन इन टीचर एजुकेशन प्रदेश का पहला व देश का ऐसा छठा संस्थान है। इस कोर्स के लिए देश भर से विद्यार्थी आवेदन करते है।
उन्होंने बताया कि अध्यापक बनने के इच्छुक युवाओं का इस कोर्स की ओर रुझान इसलिए है कि वे 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के तुरंत बाद चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में दाखिला ले सकते है, जिसमे बीएससी बीएड या बीए बीएड चार साल में एक साथ ही हो जाएगी तथा विद्यार्थी अपना एक साल बचा सकेंगे। नई शिक्षा नीति 2020 में यह प्रावधान है कि वर्ष 2030 के बाद केवल चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड प्रोग्राम की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी ही शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे। डाइट प्राचार्य नमिता कौशिक ने बताया एससीईआरटी हरियाणा तथा एसआईएएसटीई झज्जर के निदेशक डॉ. ऋषि गोयल के अथक प्रयासों के फलस्वरूप पूरे हरियाणा में डाइट कुरुक्षेत्र और गुरुग्राम में यह कोर्स शुरू करने का अवसर प्राप्त हुआ है।
उन्होंने कहा कि इस बीएससी बीएड व बीए बीएड कोर्स के लिए कुल 100 सीटों की मान्यता मिली है। इसमें से बीएससी बीएड मेडिकल तथा नॉन मेडिकल की 35 -35 तथा बीए बीएड की 30 सीटों के लिए दाखिला होगा। डाइट कुरुक्षेत्र ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से सम्बद्धता की प्रक्रिया पूरी कर ली है तथा अन्य औपचारिकताएं दाखिला प्रक्रिया पूरी होने तक पूर्ण कर ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि हमारे पास इस कोर्स के लिए उपयुक्त जरूरी संसाधन एवं योग्य स्टाफ उपलब्ध है। इन कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर 2021 होगी, विद्यार्थियों का दाखिले के प्रति रुझान सकारात्मक है और अभी तक 122 आवेदन विभिन्न कोर्सों के लिए प्राप्त हो चुके है। इस मौके पर प्रवीण टामक, अमित टामक, बलवान सिंह अमीन, राहुल टामक, दीपक टामक आदि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जौनपुर :गोमती नदी पर समानांतर पुल बनाने के लिए लगभग ₹27 करोड़ अवमुक्त

Fri Oct 15 , 2021
अनुपम श्रीवास्तव l गोमती नदी पर बने शास्त्री पुल के समानांतर एक और दो लेन के पुल की वित्तीय स्वीकृति भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) द्वारा कर दी गई है। इस दो लेन पुल के लिए विभाग ने 26.98 करोड़ रुपये अवमुक्त करते हुए नेशनल हाईवे […]

You May Like

advertisement