कुवि के वाणिज्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे पुनश्चर्या पाठ्यक्रम कार्यक्रम का चौथा दिन सम्पन्न

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877
छाया – वीना गर्ग।

कुरुक्षेत्र, 3 सितम्बर :- शुक्रवार को वाणिज्य विभाग और मानव संसाधन विकास केंद्र, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में व्यावसायिक अध्ययन विषय पर आयोजित 14 दिवसीय पुनश्चर्या पाठ्यक्रम कार्यक्रम के चौथे दिन का प्रारंभ संयोजक प्रो. महाबीर नरवाल के निर्देशानुसार तीसरे दिन की रिपोर्ट प्रस्तुति के साथ हुआ। रुबी मंगला, सहायक प्राध्यापिका, राजकीय महाविद्यालय, पंचकूला ने सफल व्यवसायी रतन टाटा की जीवनी व उनकी शिक्षाओं के बारे में चर्चा की।
सुबह के सत्र में यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ एप्लाइड मैनेजमेंट, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला से प्रो. रितु लेहल मुख्य वक्ता रहीं। प्रो. रितु ने विभिन्न नेतृत्व शैलियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा- परिचर्चा की। उन्होंने एक अच्छे नेता के गुणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेता को शक्ति का न्यायोचित प्रयोग करते हुए प्रत्येक स्थिति को समझने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षा में महिला नेतृत्व की स्थिति, कमियों व सुधार पर अपने विचार प्रकट किए। प्रो. रितु ने महिला सशक्तिकरण तथा समाज में महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। सत्र की अध्यक्षता आरज़ू कत्याल, सहायक प्राध्यापिका, राजकीय कन्या महाविद्यालय, पंचकूला ने की।
सांय के सत्र में पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला से प्रो. मंजीत सिंह मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने प्रतिभागी केंद्रित अधिगम प्रक्रिया एवं शिक्षा शास्त्र में चुनौतियों के बारे में गहन चर्चा की। प्रो. मंजीत सिंह ने शिक्षण संबंधी समस्याओं एवं कक्षा अधिगम के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया तथा शिक्षण क्षेत्र में सूचना एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागी केंद्रित अधिगम प्रक्रिया के अंतर्गत एक शिक्षक के लिए संचार कौशल, समय प्रबंधन, अभिप्रेरण व लक्ष्य केंद्रित होने जैसी विशेषताओं पर ज़ोर डाला। व्याख्यान सभी प्रतिभागियों के लिए अत्यंत लाभप्रद रहा। सत्र की अध्यक्षता मीनू आनन्द, सहायक प्राध्यापिका, राजकीय कन्या महाविद्यालय, बसताड़ा करनाल ने की।
वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. तेजिन्दर शर्मा ने कहा कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे जिससे न सिर्फ प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन हो अपितु एक दूसरे को जानने समझने का भी मौका मिले। उन्होंने कार्यक्रम संयोजक प्रो. नरवाल तथा सह-संयोजिका डॉ रश्मि चौधरी को कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए तथा आगामी कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले में 4 सितम्बर शनिवार को 28 जगह पर लगेंगे वैक्सीन शिविर : अनुपमा

Fri Sep 3 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877छाया – वीना गर्ग। कुरुक्षेत्र 3 सिंतबर :- डिप्टी सीएमओ अनुपमा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों को पहली व दूसरी डोज का वैक्सीनेशन किया जा रहा है ताकि कोरोना के संक्रमण की इस चैन को […]

You May Like

advertisement