हरियाणा: विस अध्यक्ष ने बारिश में टूटे राजमार्गों और पुलों का पुनर्निर्माण के निर्देश

विस अध्यक्ष ने बारिश में टूटे राजमार्गों और पुलों का पुनर्निर्माण के निर्देश।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877
छाया – सुंदर वालिया।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने एनएचएआई के परियोजना निदेशक के साथ की बैठक।
घग्गर में 272 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स के निर्माण की जांच के लिए मुख्य सचिव को लिखा पत्र।
4 माह में तैयार हो जाएगा सेक्टर 20 और सेक्टर 12 ए को जोड़ने वाला पुल।

चंडीगढ़, 9 अगस्त :
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला जिले में जुलाई माह के दूसरे सप्ताह में अचानक अपेक्षा से अधिक हुई बारिश के पानी से क्षतिग्रस्त हुए राजमार्गों और पुलों का पुनर्निर्माण करने के निर्देश दिए हैं। इस सिलसिले में उन्होंने बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक प्रदीप अत्री के साथ बैठक की। इस दौरान जानकारी मिली कि अमरावती और डीएलएफ कॉलोनी के पास घग्गर नदी की सीमा में 272 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स के निर्माण होने की वजह से ज्यादा नुकसान हुआ है। इस निर्माण की जांच के लिए विस अध्यक्ष ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को पत्र भी लिख दिया है। बताया गया है कि नदी की सीमा में हुए इन निर्माण कार्यों के कारण जहां एक ओर पानी ने फ्लैट्स में तबाही मचाई वहीं, दूसरी ओर पानी को सही रास्ता न मिलने के कारण बांध और पुल भी क्षतिग्रस्त हुए।
बैठक में पंचकूला के सेक्टर 20 और सेक्टर 12ए को जोड़ने के लिए बन रहा ओवरब्रिज के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की गई। प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि यह पुल अगले 4 माह में बनकर तैयार हो जाएगा। इसी प्रकार सेक्टर 12 और 12 ए व सेक्टर 20 और 21 को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने तथा इसकी क्रॉसिंग के लिए भी दो पुल 10 माह में बनकर तैयार हो जाएंगे।
विस अध्यक्ष ने एनएचएआई अधिकारी से पूछा कि अमरावती का पुल मात्र एक साल में ही कैसे टूट गया। इस पर प्रदीप अत्री ने बताया कि पुल का शिमला की तरफ वाले 180 मीटर लंबे अप्रोच टुकड़े में से 36 मीटर का हिस्सा और रिटेनिंग दीवार क्षतिग्रस्त हुए हैं।
अचानक तेज बारिश के कारण अपेक्षा से कहीं अधिक जल बहाव होने से यह नुकसान हुआ है। विस अध्यक्ष ने कहा कि इसकी मुरम्मत का कार्य उसी ठेकेदार से करवाया जाए, जिसने इस पुल का निर्माण किया था और इसकी भरपाई रिस्क और लागत के आधार पर ठेकेदार से ही रिकवर की जाए। वहीं, एनएचएआई अधिकारी ने कहा कि मोगीनंद में टूटा पुल ठीक कर दिया गया है।
गुप्ता ने गुरुद्वारा नाडा साहिब के पास बंदर घाटी में पंचकूला- यमुनानगर हाईवे पर बारिश के पानी के साथ बहकर आने वाली मिट्‌टी की समस्या का समाधान निकालने के भी निर्देश दिए। इस पर अत्रि ने बताया कि यहां कोंकण रेलवे की तर्ज पर विशेष प्रकार की घास लगाई जा सकती है। इसके लिए वे वन विभाग से बात करेंगे।
विस अध्यक्ष ने पिंजौर- बद्दी मार्ग पर टूटे दोनों पुलों को भी जल्द बनाने को कहा है। बैठक में सुलतानपुर के पास अंडरपास और रामगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर से 50-50 मीटर तक सड़क की मुरम्मत करने का भी निर्णय हुआ।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक के साथ बैठक करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा: अखंड गीता पीठ शाश्वत सेवाश्रम में गीता प्रवचनों का 15 वां दिन, दूसरा अध्याय सम्पूर्ण

Thu Aug 10 , 2023
अखंड गीता पीठ शाश्वत सेवाश्रम में गीता प्रवचनों का 15 वां दिन, दूसरा अध्याय सम्पूर्ण। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 9 अगस्त : अखंड गीतापीठ शाश्वत सेवाश्रम परिसर में चल रहे सम्पूर्ण गीता प्रवचन अनुष्ठान के 15 वें दिन मंगलवार सायं गीता के दूसरे […]

You May Like

Breaking News

advertisement