हरियाणा:रोजगार से भाग्य बदलेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय : नेहरू

रोजगार से भाग्य बदलेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय : नेहरू।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की टीम ने किया श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का दौरा।
नए परिसर की भव्यता और कुलपति श्री राज नेहरू के विजन को सराहा।

गुरुग्राम : हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के सचिव श्री विजय सिंह दहिया ने अपनी टीम के साथ श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के नए परिसर का दौरा किया। निदेशक श्री यशेंद्र सिंह व सहायक निदेशक श्री राजकुमार भी इस टीम शामिल रहे। विश्वविद्यालय के नये परिसर में पहुंचने पर कुलपति श्री राज नेहरू और कुलसचिव डॉ. आर एस राठौड़ ने सभी अधिकारियों का भावभीना स्वागत किया। अत्याधुनिक परिसर में पहली बार पहुंचे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी व आयुक्त श्री विजय सिंह दहिया अभिभूत नजर आये। उन्होंने विश्वविद्यालय के नये परिसर की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। इस दौरान कुलपति श्री राज नेहरू ने उन्हें नए प्रशासनिक भवन, कंस्ट्रक्शन स्किल एकेडमी, विभिन्न लैब, शिक्षण भवनों तथा फार्म का अवलोकन करवाया।
आयुक्त श्री विजय सिंह दहिया ने अवलोकन के दौरान कहा कि यह विश्वविद्यालय हरियाणा ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारत में एक मिसाल बनेगा। आज के आधुनिक दौर में युवाओं को इस तरीके से स्किल्ड बनाने की जरूरत है ताकि भारत पूरे विश्व की पेशेवर जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का विजन भी है और मिशन भी है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने की पहल को ऐतिहासिक करार दिया। श्री दहिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर कौशल विकसित करने की दिशा में महत्वाकांक्षी योजनाओं पर काम कर रहे हैं। विजय सिंह दहिया ने विश्वविद्यालय में स्थापित की गई आधुनिक लैब और रोजगारपरक पाठ्यक्रम की जमकर सराहना की।
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक श्री यशेंद्र सिंह ने कहा कि देश को कुशल मानवीय संसाधनों की आवश्यकता है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू के विजन और कार्यशैली की सराहना की।
कुलपति श्री राज नेहरू ने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का नया परिसर लगभग 83 एकड़ में बनकर तैयार हो गया है। यह परिसर अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया है। यह परिसर न केवल भव्य है बल्कि वास्तु एवं स्थापत्य कला का नायाब नमूना है। कुलपति श्री राज नेहरू ने बताया कि यह परिसर विश्व के अत्याधुनिक मानकों पर बनकर तैयार हुआ है। देश को कुशल मानवीय संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में यह विश्वविद्यालय मील का पत्थर साबित होगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्किल इंडिया अभियान को कारगर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर की पहल पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्किल एजुकेशन की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि अतिशीघ्र विश्वविद्यालय के नये परिसर का लोकार्पण होगा और पूरा संचालन नये परिसर से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय नए इंटरप्रिन्योर तैयार कर रहा है, ताकि स्वरोजगार के अवसर बढ़ें और नए रोजगार के अवसरों का सृजन हो। कुलपति श्री राज नेहरू ने विद्यालय की प्लेसमेंट का भी खास तौर पर जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्लेसमेंट काफी अच्छी है और इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों तक भी विद्यार्थी आसानी से पहुंच पा रहे हैं। कुलपति श्री राज नेहरू ने स्किल स्कूल की कल्पना को अत्यंत महत्वाकांक्षी बताया। उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों में कॉलेज स्तर से पहले ही कौशल का बीजारोपण किया जा रहा है। साथ ही लोक कलाओं को बचाने की दिशा में भी श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय सबसे अनोखी पहल कर रहा है। पारंपरिक और आधुनिक शिक्षा के सामंजस्य के साथ नई अवधारणा पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से पलवल जिले की अर्थव्यवस्था और आसपास रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।
कुलसचिव डॉ. आर एस राठौड़ ने विश्वविद्यालय में दौरा करने आई टीम का आभार ज्ञापित किया एवं नये परिसर की प्रगति पर चर्चा की। इस अवसर पर सहायक निदेशक (भवन) राजकुमार शामिल थे। इस दौरान कुलपति श्री राज नेहरू एवं कुलसचिव डॉ. आर एस राठौड़ ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा: किसानों को है कड़ाके की ठंड का इंतजार, फसलें होंगी प्रभावित

Sun Dec 18 , 2022
किसानों को है कड़ाके की ठंड का इंतजार, फसलें होंगी प्रभावित। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कृषि वैज्ञानिक तथा विधायक के बीच हुई मौसम को लेकर चर्चा।कुरुक्षेत्र का अधिकतम तापमान 23 डिग्री तथा न्यूनतम 7 डिग्रीकिसानों को गेहूं की फसल को लेकर है चिंता। कुरुक्षेत्र, 17 […]

You May Like

Breaking News

advertisement