होली : रंग असली हैं या नकली ऐसे करें पहचान, खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

होली : रंग असली हैं या नकली ऐसे करें पहचान, खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

रिपोर्टर / सोनी चौहान

: होली का त्योहार नजदीक आ रहा है. इस उत्सव में रंगो का सबसे ज्यादा महत्व है. बाजार में कई तरह के रंग मिल रहे हैं. अगर आप भी होली के लिए रंग खरीदने जा रहे हैं तो इनमें होने वाली मिलावट का ध्यान रखें. क्योंकि नकली रंग आपकी त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा भी यह बेहद हानिकारक होते हैं. आइए जानते हैं कि रंगों के असली और नकली होने का कैसे पता किया जा सकता है.
ऐसे करें पहचान
कई बार जिन रंगों को हम इको-फ्रेंडली, नेचुरल या ऑर्गेनिक लेबल लगा देखकर खरीद लाते हैं वह असली नहीं होते. ये हमारे लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं इसलिए इन उत्पादों से सावधान रहें. रंग को खरीदते समय ध्यान दें कि रंग में से किसी तरह के केमिकल या पेट्रोल की गंध तो नहीं आ रही.
पानी में घोल करें चेक
रंग के असली या नकली की पहचान आप पानी के जरिए भी कर सकते हैं. आप थोड़ा सा रंग लेकर उसे पानी में घोल कर देखें. अगर रंग पानी में नहीं घुलता तो इसका मतलब है कि उसमें केमिकल मिला है.
रंग में चमकदार कण तो नहीं
रंग खरीदते वक्त ध्यान रखे कि कहीं उसमें चमकदार कण तो नहीं दिख रहे हैं क्योंकि नेचुरल रंग में चमक नहीं होती है. साथ ही यह डार्क षेड में नहीं मिलते हैं. 
घरों में तैयार करें नेचुरल रंग
आप घर में ही आसानी से नेचुरल रंग बना सकते हैं. इसके लिए बेसन और हल्दी को मिलाकर पीला रंग तैयार कर सकते हैं. यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होगा. 
मिलावटी रंगों से हो सकती हैं ये परेशानियां
मिलावटी रंगों के इस्तेमाल से आपको चक्कर, सिरदर्द और सांस लेने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. साथ ही इनमें होने वाले खतरनाक रसायन की वजह से  कैंसर, संक्रमण, अस्थमा, त्वचा संक्रमण जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चित्रकूट में जहरीली शराब से 5 की मौत, योगी की सख्ती से नप गए SDM समेत 10 जिम्मेदार

Mon Mar 22 , 2021
*चित्रकूट में जहरीली शराब से 5 की मौत, योगी की सख्ती से नप गए SDM समेत 10 जिम्मेदार रिपोर्टर / सोनी चौहान लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट जिले के थाना राजापुर स्थित ग्राम खोपा में जहरीली शराब पीने से  हुई 5 लोगों की मौत की घटना पर सख्ती दिखाई […]

You May Like

advertisement