आगे बढ़ने के लिए आइडिया जरूरी : प्रो. राठौड़

आगे बढ़ने के लिए आइडिया जरूरी : प्रो. राठौड़।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व उद्यमिता दिवस।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए नए आइडिया जरूरी हैं। युवा अनोखे आइडिया लेकर आएं उन्हें क्रियान्वित करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाएगा। इसके लिए 30 इंटरप्रेन्योर खड़े करने का लक्ष्य है। वह सोमवार को एसवीएसयू स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन द्वारा विश्व उद्यमिता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। प्रोफेसर राठौड़ ने कहा कि एक
इंटरप्रेन्योर सैकड़ों-हजारों युवाओं को रोजगार दे सकता है। समाज में उद्यमिता की बहुत आवश्यकता और संभावना है।
सीडलैब के निदेशक मुख्य वक्ता लव मंगला ने कहा कि आइडिया का व्यवसायीकरण ही इंटरप्रेन्योरशिप है। वर्तमान दौर में इंटरप्रेन्योरशिप की अवधारणा में तेजी से बदलाव आया है। जिसके पास आइडिया है, वह उसे डेवलप करके बहुत आगे बढ़ सकता है। यदि आइडिया में दम है तो निवेशक तैयार बैठे हैं। आपके पास अपने आइडिया को क्रियान्वित करने की क्षमता होनी चाहिए। बहुत कम उम्र के कई युवा हजारों करोड़ की कम्पनी चला रहे हैं। इंटरप्रेन्योरशिप के लिए जोखिम से नहीं डरना चाहिए। हम लोगों की समस्या का समाधान करते हुए अपनी सर्विस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
कंपनी सेक्रेटरी अमित मंगला ने नई उद्यमिता विकसित करने के तौर तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ उद्यमिता पर सीधा संवाद किया।
शिक्षा शास्त्र के अधिष्ठाता प्रो. ऋषिपाल ने कहा कि समाज की समस्याओं को पहचान कर उनके समाधान के लिए मेकेनिज्म तैयार करना महत्वपूर्ण है। आइडिया लागू करते हुए संसाधनों के सदुपयोग के साथ हम न केवल पैसा कमा सकते हैं, बल्कि नए रोजगार के सृजन भी कर सकते हैं। प्रो. ऋषिपाल ने देश और दुनिया के सफलतम उद्यमियों के उदाहरण देकर विद्यार्थियों को प्रेरित किया।
एसवीएसयू स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रो. जॉय कुरियाकोजे ने कहा कि उद्यमिता का समाज में बहुत महत्व है, किंतु हमें जोखिम से डरना नहीं चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी पढ़ने के लिए प्रेरित किया।
फाउंडेशन के संयुक्त निदेशक अम्मार खान ने विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान करते हुए कहा कि आप आइडिया लेकर आएंगे तो फाउंडेशन उसे विकसित करने के लिए हमेशा तैयार है।
विश्व उद्यमी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते प्रो. आर एस राठौड़।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: नगर पालिका परिषद् मुबारकपुर के अध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि द्वारा लगातार नियम विरूद्ध कृत्य किए जाने को लेकर सौंपा ज्ञापन

Mon Aug 21 , 2023
आजमगढ़। नगर पालिका परिषद् मुबारकपुर के अध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि द्वारा लगातार नियम विरूद्ध कृत्य किए जाने का संज्ञान लेते हुए भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष हरिवंश मिश्र ने उक्त मामले को लेकर सीएम व नगर विकास मंत्री को संबोधित पत्रक जिलाधिकारी को सौंपकर कार्यवाही किए जाने की मांग […]

You May Like

Breaking News

advertisement