गत 3 साल में छत्तीसगढ़ का समन्वित विकास हुआ – मुख्यमंत्री, नगर पालिका सक्ती में शासकीय कॉलेज की घोषणा, नगर पंचायत चंद्रपुर में गौरव पथ, सहकारी बैंक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पुलिस चौकी की घोषणा

 जांजगीर-चांपा, 03 अप्रैल, 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि गत करीब साढ़े 3 साल में छत्तीसगढ़ के समन्वित विकास के कार्य हुए। उन्होंने कहा कि इस अवधि में राज्य के किसानों, महिलाओं, ग्रामीणों, भूमिहीन खेतिहर मजदूरों, बेरोजगारों  के कल्याण के साथ-साथ प्रशासनिक कसावट के क्षेत्र में भी शासन द्वारा महत्वपूर्ण कार्य किए गए।
  वे आज नगर पालिका सक्ती के बुधवारी बाजार स्थित दीनदयाल स्टेडियम में पूर्व मंत्री और छत्तीसगढ़ के स्वप्न दृष्टा स्वर्गीय श्री बिसाहू दास महंत की प्रतिमा का अनावरण और विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।
     इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, विधायक श्री राम कुमार यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
      अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने आगे कहा की छत्तीसगढ़ के स्वप्न दृष्टा स्वर्गीय श्री बिसाहू दास महंत द्वारा हसदेव बांगो परियोजना के निर्माण कराए जाने के कारण जांजगीर-चांपा और सक्ती क्षेत्र के किसान  समृद्ध हो रहे हैं।
    उन्होंने कहा कि हमारी  सरकार आने के बाद किसानों को उनके धान की सही कीमत मिलने लगी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी राज्य सरकार द्वारा किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य देने का काम किया। श्री बघेल ने बताया कि गत खरीफ सीजन में राज्य सरकार ने किसानों से 98 लाख क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के साथ-साथ बेरोजगार युवकों के हित में भी पीएससी और व्यापम की परीक्षाओं में उम्मीदवारों का फीस माफी का निर्णय लिया। वही भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए राजीव गांधी भूमिहीन खेतिहर मजदूर न्याय योजना में प्रतिवर्ष 7 हजार रूपए की सहायता राशि देने का निर्णय लिया गया।
     मुख्यमंत्री ने किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि रासायनिक खाद की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही है। खेती नष्ट करने वाले रासायनिक खाद के स्थान पर वर्मी,गोबर खाद का अधिकतम उपयोग करें और उसका निर्माण कर खाद के लिए स्वयं  आत्मनिर्भर बनें।
     प्रशासनिक कसावट के क्षेत्र में राज्य सरकार के कामकाज का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गत साढ़े 3 साल में सरकार 5 नए जिले, 04 अनुविभाग और 85 नई तहसील की घोषणा की गई है। इसमें से 23 तहसीलों का शुभारंभ किया जा चुका है।
महत्वपूर्ण घोषणाएं-
     सक्ती में मुख्यमंत्री ने आज शासकीय महाविद्यालय घोषणा की। उन्होंने सक्ती में सतनामी समाज के सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा की। वहीं विधायक श्री राम कुमार यादव की मांग पर नगर पंचायत चंद्रपुर में गौरवपथ, सहकारी बैंक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, और पुलिस चौकी की घोषणा की।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि सक्ती को जिला बनाने पर यहां के लोग बहुत प्रशंन्न है, यही कारण है कि आज मुख्यमंत्री का स्वागत करने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सक्ती क्षेत्र से पलायन की अधिकता के कारण इस क्षेत्र में औद्योगिक संस्थान खोलने की जरूरत है। डॉ महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अस्मिता का संरक्षण और संवर्धन हम सब का नैतिक दायित्व है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अस्मिता की रक्षा यहां रहने वाले हर वर्ग के लोगों की भलाई के कार्य करने से ही हो सकती है।
    जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी और राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में गत साढ़े तीन साल में 85 नई तहसीलों की घोषणा की गई। 23 तहसीलों का शुभारंभ किया जा चुका है।   उन्होंने कहा कि राजस्व से संबंधित कार्य के लिए सरकार द्वारा समय सीमा तय कर दी गई है। उन्होंने कहा कि तय समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण नहीं होने पर इसे संबंधित राजस्व अधिकारी की जवाबदारी मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसकी समीक्षा स्वयं मुख्यमंत्री और मेरे द्वारा की जा रही है।
     समारोह को छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ महंत रामसुंदर दास, विधायक श्री राम कुमार यादव, नगर पालिका सक्ती की अध्यक्ष श्रीमती सुषमा जायसवाल ने भी संबोधित किया।
226 करोड़ 26 लाख रुपए के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण, शिलान्यास-
    इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सक्ती को 226 करोड़ 26 लाख रुपए के 30 विभिन्न कार्यों की सौगात दी।  इनमें 13 करोड़ 67 लाख 80 हजार रुपए के 11 विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और 212 करोड़ 59 लाख रुपए की लागत के 19 कार्य का भूमि पूजन एवं शिलान्यास के कार्य शामिल हैं।
     कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल को आदर्श गौठान जेठा का मॉडल, कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
कार्यक्रम का संचालन श्री अर्जुन तिवारी ने किया और कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला द्वारा आभार व्यक्त किया गया।
   इसके पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों, पार्टी पदाधिकारियों, गणमान्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का सक्ती को जिला बनाए जाने पर गुलदस्ता और फूल मालाओं से उनका आत्मीय स्वागत किया।
     इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता चंद्रा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, छत्तीसगढ़ श्रम कर्मकार कल्याण मंडल की सदस्य श्रीमती मंजू सिंह, राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री शक्तिकांता राठौर, शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री राम कुमार पटेल, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष धुप्पड़, पुलिस महानिरीक्षक श्री आर एल डांगी, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एस डी एम सक्ती सुश्री रेना ज़मील, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, सर्व श्री दिनेश शर्मा, राघवेन्द्र सिंह, रवि पाण्डेय, पूर्व विधायक सरोजा मनहरण राठौर, नगर पालिका जांजगीर-नैला के अध्यक्ष श्री भगवानदास गढेवाल, चांपा नगरपालिका अध्यक्ष श्री जय थवाईत, विवेक सिसोदिया, गुलजार सिंह, चौलेश्वर चन्द्राकर सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित  थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री ने किया अडभार में नया तहसील कार्यालय का शुभारंभ

Sun Apr 3 , 2022
 जांजगीर-चांपा, 03 मार्च, 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 31 मार्च को जिले के सक्ती अनुविभाग की तहसील मालखरौदा से अलग कर अडभार तहसील का सी एम हाऊस रायपुर से वर्चुअल शुभारंभ किया। नया तहसील कार्यालय प्रारंभ होने पर अडभार के नागरिकों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री श्री […]

You May Like

advertisement