कन्नौज: दो सप्ताह और चलेगा दस्त नियंत्रण अभियान

दो सप्ताह और चलेगा दस्त नियंत्रण अभियान
*
डायरिया से बचाव के लिए आशा घर-घर बांट रही ओआरएस और जिंक की गोली*

दस्त के दौरान देना जारी रखें मां दूध,तरल पदार्थ और ऊपरी आहार

कन्नौज

भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम में उल्टी-दस्त और डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इस मौसम में बच्चों को डायरिया बचाने के लिए जिले में एक जून से चलाए जा रहे सघन दस्त नियंत्रण अभियान को शासन के निर्देश पर दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह अभियान आगामी 30 जून तक चलेगा। यह बताया उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा.ब्रजेश शुक्ला ने।
डा.शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की निदेशक की ओर से पत्र जारी कर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को जारी रखने के लिए कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि ऐसे कई स्थान हैं जहां ओआरएस व जिंक वितरण में कुछ कमी रह गई है।
इन बातों को ध्यान में रखते हुए और सुचारू ढंग से अभियान चलाने के लिए आशाओं की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। भीषण गर्मी में बच्चों को दस्त से बचाने के लिए विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर ओआरएस पैकेट व जिंक टेबलेट वितरित कर रही है। इसके साथ ही ओआरएस का घोल बनाने का तरीका भी समझा रही हैं। जिन बच्चों को दस्त की शिकायत है। उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर भी लेकर जा रही हैं।
जिला अस्पताल में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ डा. सुरेश यादव बताते हैं कि डायरिया होने की मुख्य वजह वायरस और बैक्टीरिया होते हैं। जब ये भोजन,पानी,हाथों या किसी अन्य माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचते हैं। तो डायरिया हो जाता है। डायरिया का शुरुआती लक्षण बार बार दस्त आना, दस्त पतला होना, दिनभर में चार से पांच बार या उससे भी अधिक बार दस्त आना, पेट में मरोड़ व निचले हिस्से में दर्द होने लगता है।
उन्होंने बताया डायरिया होने पर ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो समय-समय पर नींबू पानी, पानी में नमक व शक्कर मिलाकर पीते रहे। इसके अलावा बच्चों को डायरिया होने पर 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों को 14 दिन तक ओआरएस के घोल के साथ जिंक की गोली देनी चाहिए।साथ ही 6 माह से 5 साल तक के बच्चों को ओआरएस घोल के साथ 20 ग्राम की जिंक गोली व दो से छह माह तक के बच्चों को आधी जिंक की गोली देनी चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: दर्पण डायग्नेसिस पहुंचे स्टांप कैबिनेट मंत्री रविंद्र जयसवाल

Mon Jun 20 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक दर्पण डायग्नेसिस पहुंचे स्टांप कैबिनेट मंत्री रविंद्र जयसवाल। कहा विकास चाहिए तो भाजपा को करे वोट। वैश्य समाज को अच्छा वातावरण चाहिए जो बीजेपी दे सकती है। आजमगढ़।जनपद मे लोकसभा उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपने अपने जीत का दावा कर रही है सपा कह रही है […]

You May Like

Breaking News

advertisement