कन्नौज:122 रोगियों का चल रहा ईलाज, 148 लोगों को दी जा रही पेंशन

122 रोगियों का चल रहा ईलाज, 148 लोगों को दी जा रही पेंशन

✍️ दिव्या बाजपेई
कन्नौज । जिले को कुष्ठ रोग मुक्त बनाने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान मनाया जाएगा। यह अभियान महात्मा गांधी की पुण्यतिथि यानि 30 जनवरी के अवसर पर लोगों में कुष्ठ रोग से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने व समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि कुष्ठ रोग अन्य रोगों की तरह ही एक बीमारी है। जो माइक्रोबैक्टीरियम लैप्री नामक जीवाणु से होता है। यह कोई पूर्व जन्म का पाप नहीं है।यदि समय से जांच और इलाज किया जाए तो यह बीमारी ठीक हो सकती है। उन्होंने कि बताया इस रोग के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए निरंतर प्रचार प्रसार के साथ ही समय-समय पर डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाया जाता है। हमारा प्रयास व उद्देश्य यही है कि हर एक जन तक इस रोग के प्रति जागरूकता संदेश पहुंचे कि यदि कुष्ठ रोग का लक्षण किसी में भी है। जैसे सुन्न दाग धब्बा जो त्वचा के रंग से हल्के गाढ़े रंग का हो, इसमें खुजली न आती हो, पसीना ना आता हो, जहां के बाल या रोम समाप्त हो गए हो, आंखों की पलकों का झपकना कम हो। ऐसा किसी भी के शरीर में लक्षण दिखाई दे रहा है तो वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर जांच करवाएं। जिले की सभी स्वास्थ्य ईकाइयों पर कुष्ठ रोग की जांच व इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।
जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डा.अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में इस समय 122 कुष्ठ रोगियों का इलाज किया जा रहा है ।148 लोगों को पेंशन दी जा रही है। इसके अलावा अप्रैल 2021 से अब तक 83 कुष्ठ पीड़ित मरीजों को सही किया गया है।वहीं जिले में जिस गांव में कुष्ठ रोगी की पहचान होती है। विभाग द्वारा उन गावों में डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाया जाता है। अभियान तहत इस वित्तीय वर्ष में 33 मरीजों की पहचान कर इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग से जुड़ी भ्रांतियों के कारण अभी भी समाज में छुपे हुए कुष्ठ रोगी हैं। जिनका समय से इलाज बहुत आवश्यक है। ऐसे मरीजों का अगर सही समय पर जांच इलाज नहीं हो पाता है तो उस रोगी के अंदर दिव्यांगता आ जाती है। इस रोग से दिव्यांगता का बचाव तभी संभव है। जब समाज जागरूक होगा, हम जागरूक होंगे और सही समय पर ऐसे मरीजों को प्रेरित कर इलाज के लिए भेजेंगे। खास रखें ख्याल। कुष्ठ रोग देवी -देवताओं के श्राप अथवा पूर्व जन्म के पापों का फल नहीं है। कुष्ठ रोग से आई विकृतियों को ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है। कुष्ठ प्रभावित लोगों से भेदभाव न करे। कुष्ठ रोग का जल्द इलाज अपंगता से बचा सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:बसपा ने घोषित किये प्रत्याशी , सपा भाजपा में खलबली

Fri Jan 28 , 2022
बसपा ने घोषित किये प्रत्याशी , सपा भाजपा में खलबली ✍️ ब्यूरो कन्नौजकन्नौज विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों की प्रत्याशी इस समय मैदान में है । लेकिन उमर्दा विधानसभा भाजपा के प्रत्याशी का खेल बिगाड़ सकते हैं । बसपा प्रत्याशी अजय राजपूत छिबरामऊ विधानसभा ताहिर हुसैन सिद्दीकी कन्नौज […]

You May Like

Breaking News

advertisement