कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्र अमित कुमार ने जीता अंतरराष्ट्रीय हैकथॉन में स्वर्ण पदक, कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने दी बधाई

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्र अमित कुमार ने जीता अंतरराष्ट्रीय हैकथॉन में स्वर्ण पदक, कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने दी बधाई।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र 5 दिसंबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी), के छात्र अमित कुमार ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा, यू.पी. में 22 नवंबर से 25 नवंबर तक आयोजित अंतर्राष्ट्रीय यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकथॉन 2022 में स्वर्ण पदक जीता और 3 लाख की पुरस्कार राशि जीती है।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने विजेता छात्र अमित और उनके शिक्षक व मार्गदर्शक डॉ. नरेश कुमार को इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर बधाई दी। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि यह पूरे विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है। अमित की उपलब्धि निश्चित रूप से विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों को उत्साह के साथ ऐसे आयोजनों में भाग लेने और विशेषज्ञता के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने प्रोफेसर यूआईईटी संस्थान के निदेशक प्रो. सुनील ढींगरा व संस्थान के शिक्षकों को भी बधाई दी।
गौरतलब है कि भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 25 नवम्बर को हुए इस बड़े स्तर के आयोजन में शिरकत की व स्वर्ण पदक विजेताओं को पुरस्कार दिए।
यूआईईटी के निदेशक प्रो सुनील ढींगरा ने बताया कि अमित कुमार ने अल्फा-मेडिक्स टीम के सदस्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था जिसमें घाना, गाम्बिया, लेसोथो और जिम्बाब्वे आदि देश शामिल थे। टीम को एक विषय हेल्थकेयर विद प्रॉब्लम स्टेटमेंट टाइटल डायबिटीज की जटिलताओं की शुरुआती पहचान के लिए स्व-देखभाल और नियमित जांच-पड़ताल। उन्होंने बताया कि 22 नवम्बर से 25 नवम्बर 2022 तक आयोजित इस कार्यक्रम में 20 से अधिक देशों ने भाग लिया था।
प्रो. ढींगरा ने आगे बताया कि 20 से अधिक देशों के 600 से अधिक नवप्रवर्तकों ने यूनेस्को-इंडिया-अफ्रीका हैकथॉन के उपन्यास विचारों पर काम किया था, जिसकी मेजबानी और आयोजन भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय और भारत की नवाचार प्रकोष्ठ मंत्रालय द्वारा किया गया था। हैकथॉन का आयोजन मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड को सच्ची ताकत के साथ बढ़ावा देने और काम करने के तरीके से बेहतर जीवन जीने के तरीके में अभिनव परिवर्तन के साथ अनुसंधान के माध्यम से दुनिया की सेवा करने के लिए किया गया था। प्रो. ढींगरा ने कहा कि इस बड़े आयोजन ने युवा नवप्रवर्तकों को एक साथ आने और सहयोगी देशों के सामने आने वाली सामाजिक, पर्यावरणीय और तकनीकी समस्याओं का समाधान खोजने का मौका दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़: दिलचस्प होगा अतरौलिया नगर पंचायत का चुनाव भाजपा के लिए सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले पुराने कार्यकर्ताओं से लेकर अन्य दलों के लोग भी लगा रहे हैं भाजपा का टिकट पाने का जुगाड़

Mon Dec 5 , 2022
दिलचस्प होगा अतरौलिया नगर पंचायत का चुनाव भाजपा के लिए सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले पुराने कार्यकर्ताओं से लेकर अन्य दलों के लोग भी लगा रहे हैं भाजपा का टिकट पाने का जुगाड़ अतरौलिया आजमगढ़ स्थानीय नगर पंचायत चुनाव को लेकर संभावित उम्मीदवार एवं उनके समर्थकों में बहुत उत्साह एवं […]

You May Like

Breaking News

advertisement