किसानों और गरीबों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले ने किया मसीहा बनकर काम : मनोहर

किसानों और गरीबों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले ने किया मसीहा बनकर काम : मनोहर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महात्मा ज्योतिबा फुले चौंक का किया उद्घाटन एवं मूर्ति का किया अनावरण।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने निजी कोष से 31 लाख और सांसद नायब सिंह सैनी के कोष से 21 लाख रुपए समाज को देने की घोषणा।

कुरुक्षेत्र 11 अप्रैल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपना पूरा जीवन किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित किया। इस महापुरुष ने महिलाओं को शिक्षित करने की पहल भी की और समाज सेवा के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दिया। इस महापुरुष की शिक्षाओं को आज लोगों को अपने जीवन में धारण करने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को सैनी समाज सभा एवं समस्त सैनी समाज की तरफ से आयोजित महात्मा ज्योतिबा फुले के राज्य स्तरीय जयंती समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महात्मा ज्योतिबा फुले चौक का उद्घाटन करने के उपरांत महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति का अनावरण किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, चेयरमैन एवं विधायक रामकरण काला, विधायक रामकुमार कश्यप, विधायक बिशन लाल सैनी, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, पूर्व मंत्री कर्णदेव कांबोज, सैनी समाज सभा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी, हरियाणा डेयरी एवं पशुधन विकास निगम के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, पूर्व सांसद कैलाशों सैनी, पूर्व सांसद गुरदयाल सिंह सैनी, पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सैनी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, सेनसन पेपर मिल के एमडी प्रदीप सैनी, रामकुमार रम्भा ने जयंती समारोह में महात्मा ज्योतिबा फुले की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। इस जयंती समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने निजी कोष से सैनी समाज को 31 लाख रूपए तथा सांसद नायब सिंह सैनी की तरफ से 21 लाख रुपए देने की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने एक नई सोच के साथ काम करने का कार्य किया। इस सोच के तहत समाज के सभी वर्गों के महापुरुषों व संतों को याद करने के लिए तथा युवाओं को प्रेरित करने के लिए महापुरुषों की जयंती को सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लिया। इसी कड़ी में ही महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले कुरुक्षेत्र में ही महापुरुष भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जयंती को भी मनाने का संकल्प लिया गया था। इसी संकल्प के तहत 23 अप्रैल को कैथल के धनौरी गांव में जयंती समारोह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की जीवनी को आदि काल से ही याद किया जाता है। इन महापुरुषों ने समाज के लोगों को जीवन जीने का सार दिया। इसी कुरुक्षेत्र की भूमि पर भगवान श्रीकृष्ण ने गीता के उपदेश दिए जो आज भी पूर्णत: प्रासंगिक है। उन्होंने महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपना पूरा जीवन शिक्षा को समर्पित किया। यह महापुरुष सही मायनों में समाज सुधारक थे। इस महापुरुष ने कहा था कि शिक्षा के बिना कुछ नहीं है, जो व्यक्ति शिक्षित नहीं होगा, उसका जीवन सफल नहीं हो पाएगा। इसलिए मनुष्य को आगे बढ़ने के लिए शिक्षित होना जरुरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 1883 में जब महात्मा ज्योतिबा फुले ने गांवों में महिला स्कूल खोलने का प्रयास किया तो लोगों ने विरोध किया। इस विरोध के चलते महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपना गांव छोडक़र दूसरे गांव में स्कूल खोला और महिलाओं को शिक्षित करने का काम किया। इसी शिक्षा से प्रभावित होकर प्रदेश सरकार ने भी महिला शिक्षा को आगे बढ़ाने का काम किया और हर 20 किलोमीटर पर महिला कालेज खोलने का काम किया और बेटियों को कॉलेज तक जाने के लिए यातायात के साधन भी उपलब्ध करवाएं। प्रदेश सरकार महात्मा ज्योतिबा फुले के जीवन से प्रेरित होकर लगातार काम कर रही है। सरकार ने अंत्योदय की भावना से अनेक योजनाएं शुरू की है और अति पिछड़े व्यक्ति को साथ जोड़ने का काम किया है। पिछले 5 सालों में अति पिछड़ा वर्ग के लोगों का डाटा एकत्रित किया है। इन आंकड़ों के आधार पर सरकार योजनाएं बना रही है। सरकार ने अब 1 लाख 80 हजार से कम आय के वर्गों को गरीब माना है और इस सोच के साथ 12 लाख 50 हजार परिवारों का राशन कार्ड बनाकर राशन बांटने का काम किया है। महात्मा ज्योतिबा फुले ने किसानों का उद्धार करने के लिए भी अनेकों कार्य किए और पानी बचाने का संदेश भी दिया।
उन्होंने कहा कि सरकार ने इसी सोच के साथ किसानों को जागरूक किया और किसानों ने सरकार की बात मानते हुए पानी बचाने के लिए आगे आए तथा 1 लाख 75 हजार एकड़ भूमि पर धान की कम बिजाई की है। सही मायनों में महात्मा ज्योतिबा फुले किसानों के मसीहा थे। उन्होंने किसानों पर पुस्तक भी लिखी और मंडी सुधार के लिए भी कार्य किए। महात्मा ज्योतिबा फुले के जीवन से प्रेरित होकर डा. भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले को अपना गुरु माना। इसके अलावा महात्मा गांधी ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले को सही महात्मा बताया तभी से उनको महात्मा ज्योतिबा फुले कहा जाने लगा। सरकार ने पेंशन, चिरायु योजना, आयुष्मान योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं को शुरू करने का काम किया है। इस योजना से 15.50 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार ने 4.50 गरीब परिवारों के स्वास्थ्य की जांच के लिए 25 तरह की बीमारियां के टेस्ट किए। इन टेस्टों के बाद जो भी बीमारियां सामने आएंगी, उन बीमारियों का इलाज किया जाएगा।
सांसद नायब सिंह सैनी ने दोनों हाथ जोडक़र जयंती समारोह में पहुंचे मेहमानों और लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले का जीवन एक खुली किताब है। इस महापुरुष ने छोटे परिवार में जन्म लेकर समाज को रोशनी देने का काम किया और महिलाओं को शिक्षित करके सशक्त बनाने का काम किया। इन्होंने अपना पूरा जीवन समाज सुधार में लगाया। इस महापुरुष से प्रेरित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 से 14 अप्रैल तक सामाजिक सप्ताह मनाने का निर्णय लिया। इस कार्यक्रम के तहत महान पुरुषों के जीवन के बारे में लोगों को जागरूक करने काम किया जा रहा है। महात्मा ज्योतिबा फुले की सोच को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अमलीजामा पहनाने का काम किया है। इस प्रदेश में युवाओं को बिना पर्ची व खर्ची के सरकारी नौकरियां देने का काम किया। अब तक 1 लाख युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में रेलवे फाटकों को समाप्त करने के साथ-साथ कुरुक्षेत्र में रेल एलिवेटेड ट्रैक योजना को अमलीजामा पहनाया और कैथल में भी रेल एलिवेटेड ट्रैक को हरी झंडी देने का काम किया है। इस सरकार के कार्यकाल में केंद्रीय विद्यालय, एनआईडी, आयुष विश्वविद्यालय, भगवान महर्षि वाल्मीकि विश्वविद्यालय खोलने के साथ-साथ अनेकों सुविधाएं देने का काम किया है।
विधायक सुभाष सुधा ने महात्मा ज्योतिबा फुले के राज्य स्तरीय जयंती समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने समाज का मार्गदर्शन करने का काम किया और बेटियों को शिक्षित करने के साथ-साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस महापुरुष को लेकर सैनी समाज ने एक चौंक का निर्माण किया है। इस कार्य के लिए समस्त सैनी समाज का आभार व्यक्त किया। इस चौंक का निर्माण करने और जयंती समारोह को मनाने के लिए सांसद नायब सिंह सैनी, प्रधान गुरनाम सिंह सैनी और सभी पदाधिकारियों ने लगातार 1 महीना मेहनत की है।
सैनी समाज सभा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा दिन-रात चौगुनी तरक्की कर रहा है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। सैनी समाज द्वारा देश और विदेशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष समाज की तरफ से कुछ मांग भी रखी। मुख्यमंत्री ने सैनी समाज की तरफ से दी गई मांगों पर मंथन करने के उपरांत पूरा करने का आश्वासन दिया और कहा कि सरकार के लिए सैनी समाज हेतु सभी मार्ग खुले है और जो भी जरुरतें होंगी उन्हें पूरा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी ने किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: डॉ अर्जुन सोनकर को मिला शिक्षा भूषण का सम्मान

Tue Apr 11 , 2023
क्षेत्र बनकट के निवासी बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर के शिक्षा विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अर्जुन सोनकर को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय काठमांडू नेपाल के केंद्रीय हिंदी विभाग द्वारा दिनांक 3 अप्रैल 2023 काठमांडू नेपाल में होने वाले अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में शिक्षा, साहित्य और भाषा को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समृद्ध […]

You May Like

Breaking News

advertisement