बिहार:थैलसीमिया पीड़ितों के लिए अब आये कई संगठन आगे,निकले कई समाधान के रास्ते

थैलसीमिया पीड़ितों के लिए अब आये कई संगठन आगे,निकले कई समाधान के रास्ते

रक्तदान शिविर में 41 लोगों ने रक्तदान किया थैलसीमिया पीड़ितों के लिए
पूर्णिया

आज थैलेसीमिया सहयोग अभियान महादान शिविर का आयोजन सह परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें समाज के सैकड़ों प्रबुद्ध जन तथा कई संगठन संगठनों ने हिस्सा लिया रक्तदान से पहले थैलेसीमिया पीड़ितों के लिए समस्याओं पर निदान और समाधान कैसे निकले इस पर विचार विमर्श किया गया ।दिनांक 27 /02/2022 को इस दोनो कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में श्री राम सेवा संघ ,साइकिल एसोसिएशन, रोटरी क्लब, प्रेस क्लब पूर्णिया,सदर अस्पताल, मारवाड़ी महिला समिति तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों की बड़ी भूमिका रही।इसमे जिले के विधायक विजय खेमका ने रक्त वीरों तथा थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को पुरस्कार दिया तथा सिविल सर्जन से बात कर थैलसीमिया पीड़ितों के लिए अलग काउंटर तथा वार्ड की व्यवस्था करने की बात कही। तथा इस संदर्भ में सिविल सर्जन पूर्णिया के प्रतिनधि डॉक्टर विकास तथा ने अस्पताल की ओर से कई सुविधाओ को उपलब्ध करवाने की बात कही।उन्होंने अपनी ओर से निशुल्क सलाह और बच्चों के इलाज के लिए आर्थिक मदद भी करने की बात कही। डॉक्टर अंगद चौधरी, डॉक्टर आलोक कुमार आदि ने बच्चों को उनकी इलाज में उपयोग होने वाली तमाम जरूरतों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। इस संदर्भ में विधायक खेमका ने आश्वासन दिया है कि थैलेसीमिया में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां को अति आवश्यक सूची में शामिल करने हेतु राज्य सरकार तक आवाज पहुंचाएंगे। प्रेस क्लब पुलिया के अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह ने कहा कि हम सभी संगठनों को मिलकर एक बड़ी लड़ाई लड़ते हुए थैलसीमिया के लिए छोटा सा ही सही लेकिन एक अस्पताल बनाने की आवश्यकता है और इस पर हम सभी मिलकर परिचर्चा कर आगे बढ़ेंगे।
थैलेसीमिया बच्चों के लिए एक अलग से वोट बनाने की भी कोशिश की जाएगी ।उक्त बातें बीजेपी जिला अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि उन बच्चों को जांच में तेजी लाने हेतु विशेष सुविधा के तहत उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी तथा उनकी बातों को गंभीरता से लिया जाएगा। श्री राम सेवा संघ के संयोजक राणा प्रताप सिंह ने कहा कि हम सभी आज इस पर चर्चा में शामिल हुए हैं और सभी जगह के लोग आए हैं यह जरूर हमें एक जीत हासिल करवाएगा ।थैलसीमिया से पीड़ित परिवारों के लिए यह एक नई मिसाल कायम की गई है आगे भी हम इसे जारी रखेंगे। इस मौके पर मारवाड़ी महिला मोर्चा की अध्यक्ष निशा प्रकाश ने अपनी ओर से भी सहयोग करने का आश्वासन दिया तथा बच्चों के बीच बिस्कुट और टॉफी का वितरण किया।
बताते चलें कि यह आयोजन खेल सिंधिया पर से पीड़ित बच्चों के अभिभावकों द्वारा आयोजित किया गया था और विभिन्न सामाजिक संगठनों तथा सामाजिक लोगों के बीच जाकर मदद मांगी गई थी इसका परिणाम यह हुआ कि संगठन के लोगों तथा सामाजिक लोगों ने इसे गंभीरता से लिया और उन परिवारों के बीच जाकर उनकी व्यथा सुनी गई अपनी व्यथा कहते कहते कई बच्चों की मां और पिता रोने लगे। एक माँ ने रोते रोते कहा की किरासन तेल से चलने वाले लालटेन की तरह है हमारी बच्चों की जिंदगी।जब तक किरासन तेल रहेगा लालटेन जलेगी। तेल समाप्त होते ही लालटेन बुझ जाएगी ।वही स्थिति हमारे बच्चों की है जब तक शरीर में खून रहेगा उनकी जीवन है ।खून बंद इन बच्चों की जिंदगी भी समाप्त हो जाएगी। इस कार्यक्रम में कई सामाजिक लोगों की अहम भूमिका रही जिसमे पूर्णिया जिला साइकिलिंग एशोशिएसन के विजय शंकर,नवीन सिंह,राजीव रंजन,राकेश राजपुत,सुनील लोहिया,अनिल लोहिया,आलोक लोहिया,अनुपम सिंह इत्यादि थे।
इस पूरे आयोजन में आए हुए सभी लोगों के लिए जिला भाजपा प्रवक्ता तौफीक आलम ने अपनी ओर से भोजन की व्यवस्था की थी जिसकी लोग भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे थे। सदर अस्पताल के सदस्यों द्वारा निरंतर बेहतरीन काम को अंजाम दिया गया।
उपस्थित अतिथियों में सदर विधायक श्री विजय खेमका,डाक्टर विकास कुमार,आदित्य कर्ण,भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश कुमार,तौफीक आलम,अनंत भारती,श्री राम सेवा संघ के राणा प्रताप सिंह,सुमित रंजन,कूंदन मंडल,सचिन साह,दीपु जी,विजय कुमार,रोहित सिंह, आदित्य केजरीवाल,डाक्टर आलोक सिंह,निलम अग्रवाल,राज पंसारी
के अलावे नंन्दकिशोर सिंह,श्री मनोहर कुमार इत्यादि थे।उपस्थित महिला सदस्य पंकजा कुमारी,सुस्मिता कुमारी,रिचा सिंह इत्यादि थी।
उक्त कार्यक्रम को थैलसीमिया परिवार का आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रशांत कुमार दास ,पवन झा,मो रेहान तथा ब्रजेश कुमार की भूमिका रही। इसमें बृजेश कुमार को थैलेसीमिया पीड़ित हैं और उन्हें पता है कि मैं तो 3 साल बाद रहूं या ना रहूं परंतु वह लगातार इसके लिए मेहनत कर रहे हैं और थैलेसीमिया परिवार संगठन का निर्माण किया। प्रशांत कुमार की बिटिया थैलेसीमिया पीड़ित है और अभी तक उन्होंने लगभग 50 बार रक्तदान किया है। मोहम्मद रेहान की बच्ची थैलेसीमिया पीड़ित है और वह लगातार अपनी पत्नी के साथ थैलसीमिया परिवारों के लिए संघर्ष भी कर रहे हैं और रक्त की व्यवस्था भी करते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान कई लोगों ने अपने ऊपर कई जिम्मेवारियां भी ली। जिस तरह श्री राम सेवा संघ एक थैलसीमिया पीड़ित बच्चे को गोद लिए हुए हैं और लगभग 5 वर्षों से उन्हें रक्त मुहैया करवाता है उसी प्रकार पंकज श्रीवास्तव ने भी एक बच्चे का दवा का व्यवस्था जीवन भर करने का प्रण लिया। डॉक्टर विकास कुमार ने 5 बच्चों की जिम्मेवारी ली तथा कहा कि 5 बच्चों का हम कुछ लोग मिलकर लगातार देखभाल करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जननायक चौ. देवीलाल की नीतियों पर चलकर प्रदेश का विकास करना है जजपा पार्टी का मकसद : डा. खैहरा

Sun Feb 27 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 27 फरवरी। जननायक जनता पार्टी के युवा जिलाध्यक्ष व शुगरकेन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य डा. जसविंद्र खैहरा ने कहा है कि जजपा पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता का मकसद आमजन की समस्याओं का निपटान करना है। जजपा पार्टी के कार्यकर्ता जननायक […]

You May Like

Breaking News

advertisement