बिहार:सृजनात्मक पाठशाला में बेटा बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान पर हुए कई कार्यक्रम

सृजनात्मक पाठशाला में बेटा बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान पर हुए कई कार्यक्रम

युवाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करने से मिलेगी सफलता-डीएसपी आनंद पांडे

पूर्णिया संवाददाता

पूर्णिया।जहां एक और सरकार “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के लिए जीतोड़ प्रयास कर रही है ,सारे संसाधन और प्रशासनिक अमलों का इस अभियान पर जोर है वहीं दूसरी ओर एक शिक्षक “बेटा बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान की अलख जगा रहे हैं ।उनका मानना है कि हमें “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान को तो सफल बनाना ही है लेकिन इस अभियान के सफल होने से ही हमारे समाज में सफलता नहीं आएगी ।बल्कि “बेटा बचाओ और बेटी पढ़ाओ “अभियान को भी सफलतापूर्वक कार्यरूप देना होगा ।उनका कहना है कि “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ “अभियान पुरुष और महिलाओं के लिंगानुपात को सामान्य करना है और बेटियां जो हमारे समाज में पढ़ाई से पीछे रह जाती हैं उन्हें समाज के बीच शिक्षित कर आगे लाना है ।लेकिन हमें बेटों के ऊपर भी ध्यान देना होगा और उनके प्रति भी हम सभी अभिभावकों की जिम्मेदारी बनती है ।हमारे बेटे जो गलत रास्ते पर जाते हैं ,स्मैक के नशे का शिकार हो रहे हैं, लूट और चोरी की घटनाओं में शामिल हो रहे हैं ,साइबर क्राइम कर रहे हैं, महिलाओं के गले से चेन छीन कर भागना और शराब की तस्करी करना इत्यादि आज के कुछ युवा कर रहे हैं जो हमारे समाज के लिए एक बेहतर संदेश नहीं है ।जिस तरह से बहुत सारे युवा अच्छे कामों को अंजाम दे रहे हैं उसी तरह से जो गलत रास्ते पर युवा जा रहे हैं उनको सजग करने के लिए हम शिक्षकों युवाओं और युवाओं के अभिभावकों को इस पर जोर देना होगा और ” बेटा बचाओ अभियान को सफल बनाना होगा ।
शिक्षक दिवस के पूर्व संध्या पर हुए इस आयोजन में पूर्णिया सदर डीएसपी आनंद कुमार पांडे विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे ।सैकड़ों बच्चों ने इस आयोजन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में पूर्णिया की धरती से निकलकर कई इलाकों सहित मुंबई में अपनी पहचान बना चुके कॉमेडियन राज सोनी तथा लोक नृत्य तथा कत्थक के मशहूर नृत्य कलाकार अमित कुमार भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे ।इस कार्यक्रम तथा संस्था के संचालक प्रोफेसर वी एन सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा की हमें बेटियों पर गर्व है की बेटियां ना तो स्मैक करती है ना किसी के गले से चेन छनती है और ना ही किसी गलत कार्यों में उनका आगमन होता है। हमें बेटियों पर गर्व है ।लेकिन हमें बेटों के भविष्य को सजाने के लिए आगे आना होगा और वैसे युवाओं को रास्ते पर लाना होगा जो गलत रास्ते पर चले जाते हैं ।इस दौरान संस्थान के छात्र-छात्राओं ने मिलकर “बेटा बचाओ बेटी पढ़ाओ “अभियान के उत्साहवर्धन के लिए तथा एक अच्छा मैसेज देने के लिए नाटक का मंचन किया जिसमें छात्र-छात्राओं एवं दर्शकों ने काफी तालियां बजाकर स्वागत किया ।

सदर डीएसपी आनंद पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि हम युवा अपने अभिभावकों के साथ मिलकर एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए कोई भी अच्छा लक्ष्य हासिल कर आगे बढ़ सकते हैं ।हमें तय कर लेना चाहिए कि हमें क्या करना है और उस पर आगे बढ़ना चाहिए। हम जिस चीज को ठान लेंगे वह हमें प्राप्त होगा यह मेहनत करने के बाद पता चल जाता है। युवाओं को अपने दोस्तों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से ऐसे आचार विचार तथा पढ़ाई-लिखाई के मामले में विचारों का आदान-प्रदान करने से भी एक मजबूत सहायता मिलती है ।उसे हम युवाओं को अपनाना होगा।
कार्यक्रम के दौरान उन के संबोधन के बीच छात्र-छात्राएं तालियां बजाकर उनके बातों के समर्थन में उनका स्वागत कर रहे थे। कार्यक्रम में मशहूर कॉमेडियन राज सोनी ने अपने हास्य कलाकार होने का मजबूत उपस्थिति दर्ज करवाया तथा एक बेहतरीन प्रस्तुति दी ।उनके द्वारा छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक के बीच डर और भय ,हंसी और ठिठोली तथा लुकाछिपी पर किए गए कॉमेडी से शिक्षक सहित छात्र-छात्राओं ने भी अच्छा खासा आनंद लिया और ठहाके लगाते रहे । मशहूर लोक नृत्य कलाकार अमित कुमार जी के लोक नृत्य “सोहर “पर दर्शकों ने काफी तालियां बजाई। उनकी भाव भंगिमा का दर्शकों ने काफी आनंद लिया और उन मुक्त कंठ से प्रशंसा की ।इस खास अवसर पर सदर डीएसपी आनंद पांडे , प्रेस क्लब पूर्णिया के अध्यक्ष नंद किशोर सिंह तथा युवा जागृति मंच के संस्थापक कार्तिक चौधरी को मंच ओर सम्मानित किया गया।इस कार्यक्रम में सृजनात्मक पाठशाला के सभी छात्र छात्राओं के मेहनत ने कार्यक्रम की सफलता में चार चांद लगाया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सृजनात्मक पाठशाला में बेटा बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान पर हुए कई कार्यक्रम

Mon Sep 6 , 2021
सृजनात्मक पाठशाला में बेटा बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान पर हुए कई कार्यक्रम युवाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करने से मिलेगी सफलता-डीएसपी आनंद पांडे पूर्णिया संवाददाता पूर्णिया।जहां एक और सरकार “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के लिए जीतोड़ प्रयास कर रही है ,सारे संसाधन और प्रशासनिक अमलों का इस अभियान […]

You May Like

Breaking News

advertisement